लाइव टीवी

India vs New Zealand 2nd Test: भारत ने मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रन से चटाई धूल, सीरीज पर किया कब्जा

Updated Dec 06, 2021 | 13:01 IST

India vs New Zealand (IND vs NZ) 2nd Test Day 4: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ भारत ने सीरीज जीत ली।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड दूसरा टेस्‍ट @BCCI
मुख्य बातें
  • भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट लिया
  • दोनों की मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टक्कर हुई
  • भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 540 रन का लक्ष्य रखा था

India vs New Zealand (IND vs NZ) 2nd Test Day 4: भारत ने न्यूजीलैड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच जीत लिया है। भारत ने सोमवार को चौथे दिन न्यूजीलैंड को 372 रन के बड़े अंतर से धूल चटाई। भारत ने 540 रन का लक्ष्य दिया था और कीवी टीम की दूसरी पारी 56.3 ओवर में 167 रन पर ढेर हो गई। मुंबई टेस्ट में जीत के साथ ही भारत ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली। दोनों टीम के बीच कानपुर के ग्रीन पार्ट स्टेडियम में खेला गया पहला मैच ड्रॉ पर छूटा था।

चौथे दिन जयंत की फिरकी में फंसे कीवी खिलाड़ी

न्यूजीलैंड ने रविवार को 45 ओवर का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 140 रन बनाए थे। अगले दिन कीवी टीम ने सिर्फ 27 रन जोड़कर अपने विकेट गंवा दिए। चौथे दिन जयंत यादव ने शानदार अंदाज में कीवी खिलाड़ियों को अपनी फिरकी में फंसाया। उन्होंने रचिन रविंद्र (18), काइल जैमीसन (0), विलियम समरविले (1) और टिम साउदी (0) को अपना शिकार बनाया। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने हेनरी निकोल्स के रूप में न्यूजीलैंड को आखिरी झटका दिया। निकोल्स ने 111 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 44 रन बनाए। भारत के लिए दूसरी पारी में जयंत और अश्विन ने चार-चार विकेट चटकाए। वहीं, अक्षर पटेल को एक विकेट मिला। न्यूजीलैंड का एक बल्लेबाज रन आउट होकर पवेलियन लौटा।

भारती टीम ने दूसरी पारी 276 रन पर घोषित की थी

इससे पहले भारत ने तीसरे दिन दूसरी पारी 7 विकेट पर 276 रन के स्कोर पर घोषित की थी। वहीं, भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की पारी महज 62 रन पर ढेर हो गई थी। भारत ने पहली पारी के आधार पर 263 रन की मजबूत बढ़त हासिल कर मेहमान टीम के सामने मुश्किल टारगेट रखा।​ भारत के लिए दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (62), चेतेश्वर पुजारा (47), शुभमन गिल (47), अक्षर पटेल (नाबाद 41) और कप्तान विराट कोहली (36) ने अहम योगदान दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले स्पिनर एजाज पटेल ने चार जबकि रचिन रविंद्र ने तीन विकेट चटकाए।

कीवी टीम का दूसरी पारी में निराशाजनक आगाज

न्यूजीलैंड ने रविवार को दूसरी पारी में निराशाजनक आगाज किया ओपनर और कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम महज 6 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। उन्हें अश्विन ने चौथे ओवर में एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद अश्विन ने दूसरे सलामी बल्लेबाज विल यंग (20) को 15वें ओवर में शार्ट लेग पर कैच कराया। भारतीय दिग्गज स्पिनर का इस साल यह 50वां टेस्ट विकेट था। कीवी टीम को तीसरा झटका भी अश्विन ने ही दिया। उन्होंने अनुभवी बल्लेबाज रोस टेलर (6) को 17वें ओवर में चेतेश्वर पुजारा के लपकवाया।

 डेरिल मिचेल और हेनरी के बीच हुई अहम साझेदारी

मेहमान टीम का चौथा विकेट डेरिल मिचेल के रूप में गिरा, जिन्होंने टिककर बल्लेबाजी की। मिचेल और हेनरी निकोल्स ने चौथे विकेट के लिए 73 रन की अहम साझेदारी की। मिचेल ने बीच-बीच में आक्रामक तेवर भी अपनाए। उनकी पारी का अंत 35वें ओवर में  हुआ। उन्हें अक्षर पटेल ने बाउंड्री पर जयंत यादव कैच आउट कराया। टॉम ब्लंडेल 37वें ओवर में बिना खाता खोले ही रन आउट हो गए। गौरतलब है कि मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल तीसरे दिन मैदान पर लगी चोटों के कारण न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के दौरान फील्डिंग के लिए नहीं उतरे।

भारत और न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, अक्षर पटेल, उमेश यादव और मोहम्‍मद सिराज।

न्‍यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्‍तान), विल यंग, डेरिल मिचेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्‍स, टॉम ब्‍लंडेल, रचिन रवींद्र, काइल जेमिसन, टिम साउथी, नील वेगनर और एजाज पटेल।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल