लाइव टीवी

World Test Championship Points table: टीम इंडिया की दमदार जीत के बाद अब ऐसी है टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका

Updated Dec 06, 2021 | 11:36 IST

India in World Test Championship Points table: भारत ने न्यूजीलैंड को मुंबई टेस्ट में शिकस्त देकर सीरीज अपने नाम कर ली। जानिए, अब कैसा है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका का हाल।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारत
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट
  • भारत ने बड़े अंतर से जीता मुकाबला
  • भारत ने टेस्ट सीरीज पर किया कब्जा

Updated World Test Championship Points Table: भारतीय टीम ने सोमवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 372 रन से बड़ी जीत हासिल की। भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में 540 रन का टारगेट था लेकिन कीवी टीम दूसरी पारी में महज 167 पर सिमट गई। भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी 276/7 के स्कोर पर घोषित की। न्यूजीलैंड की पारी 62 रन पर ढेर हो गई थी। पहले मैच ड्रॉ होने के बाद भारत ने दो मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली।

भारत की दमदार जीत के बाद अंक तालिका का हाल

भारत ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्‍ल्‍यूटीसी) के तहत छठा मैच खेला है। मुंबई टेस्ट में दमदार जीत के बाद भारत को 12 अंक मिले हैं। भारतीय टीम अंक तालिक में तीसरे स्थान पर बरकरार है। भारत के तीन जीत जीत, एक हार और दो ड्रॉ के बाद कुल 42 अंक हैं। वहीं,  टीम इंडिया के 58.33 प्रतिशत पर्सेट ऑफ प्वाइंट (पीसीटी) हो गए हैं।

बता दें कि डब्‍ल्‍यूटीसी के मौजूदा चक्र के लिए प्वाइंट्स सिस्टम में बदलाव किया गया है। इस बार एक मैच जीतने पर 12 अंक दिए जा रहे हैं। वहीं, मुकाबला टाई होने पर 6 और ड्रॉ होने की सूरत में 4 अंक मिल रहे हैं। टीमों ने मैच खेलकर जो अंक हासिल किए हैं, उनके प्रतिशत अंकों के आधार पर टीमों की रैंकिंग तय हो रही है। जीतने पर 100, टाई होने पर 50 और ड्रॉ होने पर रहने पर 33.33 अंक मिलते हैं। हारने पर कोई प्वाइंट नहीं मिलता।

गौरतलब है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का चक्र 2023 तक चलेगा। दो साल के चक्र के बाद जो दो टीमें टॉप पर रहेंगी, उनके बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।  न्‍यूजीलैंड ने पहली टेस्ट चैंपियन अपने नाम की थी। न्यूजीलैंड ने इसी साल जून में इंग्लैंड के साउथैम्‍प्‍टन में खेले गए डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में विराट कोहली के अगुवाई वाली भारतीय टीम को 8 विकेट से हराया था।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल