लाइव टीवी

भारत-दक्षिण अफ्रीका टी20 विश्व कप मैच की पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल यहां जानिए

Updated Nov 01, 2022 | 12:23 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज टी20 वर्ल्‍ड कप के सुपर-12 राउंड का मुकाबला पर्थ में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों का मौजूदा टूर्नामेंट में यह तीसरा मैच है। जानिए पर्थ की पिच से किसे मिलेगा फायदा और मौसम मैच होने देगा या फिर नहीं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पर्थ क्रिकेट ग्राउंड
मुख्य बातें
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप के सुपर-12 राउंड का मुकाबला
  • दोनों ही टीमों का मौजूदा टूर्नामेंट में यह तीसरा मैच है
  • जानिए पर्थ की पिच से किसे मिलेगा फायदा और मौसम मैच होने देगा या नहीं

भारत और दक्षिण आज पर्थ में आमने-सामने होंगी। दोनों ही टीमें खिताब की प्रबल दावेदार हैं और दोनों की कोशिश एक-दूसरे के सामने अपना दम दिखाने की होगी। भारतीय टीम के लिए मौजूदा टूर्नामेंट अब तक अच्‍छा बीता है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारत ने अपने शुरूआती दोनों मुकाबले जीते। पहले मैच में जहां भारत ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को चार विकेट से परास्‍त किया, वहीं अपने अगले मैच में उसने नीदरलैंड्स के हौसले पस्‍त करते हुए 56 रन से मुकाबला जीत लिया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए भी अब तक टूर्नामेंट अच्‍छा बीता, लेकिन उसका एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। टेंबा बावुमा के नेतृत्‍व वाली दक्षिण अफ्रीका का जिंबाब्‍वे के खिलाफ पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया। इसके बाद उसने बांग्‍लादेश को 104 रन के विशाल अंतर से हराया। भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों पर्थ में अपनी विजयी लय को बरकरार रखना चाहेगी। वैसे भी पर्थ में भारतीय बल्‍लेबाजों और दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों के बीच जंग देखने को मिलेगी। चलिए जानते हैं कि पर्थ की पिच से किसे मदद मिलेगी और यहां का मौसम क्‍या बता रहा है।

लिंक पर क्लिक कर जानिए, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच का स्कोर और लाइव अपडेट्स

पर्थ क्रिकेट ग्राउंड की पिच रिपोर्ट (IND vs SA, Perth Pitch Report)

पर्थ की पिच के बारे में फैंस अच्‍छी तरह वाकिफ हैं। यहां तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहने वाला है। पर्थ की पिच पर गति, उछाल और शुरूआत में स्विंग भी मौजूद रहेगा। पर्थ की पिच हरी घास से सजी हुई नजर आ रही है, जिसका मतलब है कि तेज गेंदबाज कहर बरपाते हुए नजर आएंगे। भारत और दक्षिण अफ्रीका दिन का दूसरा मुकाबला होगा। यहां पहला मैच नीदरलैंड्स बनाम पाकिस्‍तान का होगा। यहां का मैदान भी काफी बड़ा है तो बल्‍लेबाजों को बाउंड्री जमाने के लिए अधिक जोर लगाना होगा। यहां बल्‍लेबाजों को दौड़कर ज्‍यादा रन लेने पर निर्भर रहना होगा। पर्थ में पहली पारी का औसत स्‍कोर 143 रन है। केवल एक बार यहां 200 रन का आंकड़ा पार हुआ है। गेंद और बल्‍ले के बीच रोमांचक जंग देखने को मिलेगी।

आज कैसा रहेगा पर्थ का मौसम? (Perth Weather Forecast today 30th october)

मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप में कई मुकाबले बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला होना है, उसमें मौसम के साफ रहने की आशा की किरण नजर आ रही है। दरअसल, पर्थ में दोपहर के समय में 14 प्रतिशत बारिश की संभावना बनी हुई है जबकि शाम के समय यह घटकर चार प्रतिशत हो रही है। हां, पर्थ में उमस रहेगी जिसके 11 से 12 प्रतिशत तक रहने की उम्‍मीद है। हवा तो तेजी से चलने की पूरी उम्‍मीद है। यह 8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के बीच चलेगी। खुशी की बात यह है कि फैंस को भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पूरे मुकाबले का आनंद उठाने को मिल सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल