लाइव टीवी

IND vs SA: क्या आपको वीरू की ये 'पहाड़ जैसी पारी' याद है? 13 साल से कोई बल्लेबाज इसके आसपास भी नहीं भटका

Updated Dec 15, 2021 | 08:15 IST

India vs South Africa Test Series Throwback: वीरेंद्र सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 13 साल पहले एक बेहद धमाकेदार पारी खेली थी, जिसे शायद ही कोई क्रिकेट फैन भूला हो।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वीरेंद्र सहवाग
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज
  • सहवाग ने 13 साल पहले एक धांसू पारी खेली थी
  • उन्होंने तब चेन्नई में रनों का तूफान ला दिया था

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है। दोनों टीमों की टक्कर होती है तो अक्सर कड़ा मुकाबला देखने को मिलता है। साथ ही कई रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। ऐसे में क्रिकेट फैंस को एक बार फिर जबरदस्त रोमांच की उम्मीद होगी। वैसे, दोनों टीमों की अब तक हुई भिड़ंत में प्लेयर्स कई धांसू कीर्तिमान हासिल चुके हैं, जो अपने आप में एक मिसाल है। ऐसा ही एक कारनामा भारत के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने 13 साल पहले अंजाम दिया था, जिसके आसपास अभी तक कोई बल्लेबाज नहीं भटका है।

क्या आपको वीरू की ये 'पहाड़ जैसी पारी' याद है?

साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आई थी। तब दोनों टीमों के दरम्यान टेस्ट सीरीज का पहला मैच चेन्नई में खेला गया था। यह मुकाबला ड्रॉ हो गया था लेकिन वीरू की 'पहाड़ जैसी पारी' ने इसे हमेशा के लिए यादगार बना दिया। उन्होंने चेन्नई टेस्ट में भारत के लिए पहली पारी में तिहरा शतक जड़ डाला था। उन्होंने 304 गेंदों में 42 चौकेों और 5 छक्कों की मदद से 319 रन बनाए। सहवाहग की पारी का अंत दिग्गज तेज गेंदबाज मखाया एंटिनी ने किया था।

दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले टीम इंडिया को लगा झटका, रोहित शर्मा टेस्‍ट सीरीज से हुए बाहर

सहवाग के टेस्ट करियर का यह दूसरा तिहरा शतक था। उन्होंने तब कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे, जो आज भी बरकरार हैं। सहवाग भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने साल 2019 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध नाबाद 254 रन की पारी खेली थी। वहीं, पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला (253*), एबी डिविलियर्स (217*) और मयंक अग्रवाल (215) क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं।

वीरेंद्र सहवाग ने सबसे तेज तिहरा शतक जड़ा

सहवाग ने 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में पहला तिहरा शतक जड़कर इतिहास रचा था। वह भारत के लिए ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले पहले खिलाड़ी थे। इसके ठीक चार साल बाद उन्होंने दूसरा तिहरा शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया। उन्होंने ताबड़तोड़ तरीके में यह पारी खेली थी और सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी पूरी करने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंंने 278 गेंदों में यह आंकड़ा छू लिया था। 300 से अधिक रन बनाने के बाद बी उनका स्ट्राइक रेट 100 से ज्यादा का था, जो एक रिकॉर्ड है। बता देें कि सहवाग उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में दो तिहरे शतक लगाए। डॉन ब्रैडमैन, ब्रायन लारा और क्रिस गेल ऐसा कर चुके हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल