लाइव टीवी

रोहित शर्मा तो हुए बाहर! दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में उप-कप्‍तान बनने के ये हैं तीन कड़े दावेदार

Updated Dec 15, 2021 | 07:00 IST

India's test team vice captain: रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग में चोट के कारण टेस्‍ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर किसे उप-कप्‍तान बनाया जाएगा, इसकी चर्चा जोरों पर है। जानिए कौन है तीन कड़े दावेदार।

Loading ...
विराट कोहली और रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग में चोट के कारण टेस्‍ट सीरीज से बाहर हुए
  • रोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्‍ट टीम का उप-कप्‍तान बनाया गया था
  • रोहित की गैरमौजूदगी में उप-कप्‍तान बनने के ये तीन दावेदार हैं

नई दिल्‍ली: रोहित शर्मा की असामयिक चोट ने भारतीय टीम प्रबंधन को बड़ा सिरदर्द दिया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा के विकल्‍प के रूप में प्रियंक पांचाल को शामिल किया गया है। अब रोहित शर्मा चोटिल हो गए हैं तो भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्‍ट उप-कप्‍तान की तलाश है। 

भारतीय क्रिकेट टीम में नेतृत्‍व ढांचा बड़े बदलाव से गुजर रहा है। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में बदलाव देखने को मिला। रोहित शर्मा को सीमित ओवर की कप्‍तानी सौंपी गई जबकि हिटमैन को टेस्‍ट में विराट कोहली का उत्‍तराधिकारी बनाया गया। उन्‍होंने यहां अजिंक्‍य रहाणे की जगह ली। अब रोहित शर्मा चोटिल हैं, तो भारत का उप-कप्‍तान कौन होगा? चलिए दावेदारों पर नजर डालते हैं:

जसप्रीत बुमराह- तेज गेंदबाजों को कप्‍तान बनाना नियम तो नहीं, लेकिन यह ट्रेंड अब बदल रहा है। ऑस्‍ट्रेलिया ने हाल ही में पैट कमिंस को नया टेस्‍ट कप्‍तान बनाया। यह जानते हुए कि टेस्‍ट टीम में बुमराह पर काफी हद तक टीम निर्भर करती है, तो उन्‍हें यह जिम्‍मेदारी नहीं सौंपने का कोई कारण नजर नहीं आता है। भले ही चोट से लौटने के बाद रोहित शर्मा टेस्‍ट उप-कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी वापस ले लें। बुमराह को प्रोटियाज सीरीज में यह जिम्‍मेदारी सौंपी जा सकती है।

रविचंद्रन अश्विन - भारतीय टेस्‍ट टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी, रविचंद्रन अश्विन अपने करियर में कप्‍तानी का अनुभव रखते हैं। अश्विन का दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेलना तय है क्‍योंकि भारत के कई स्पिनर चोटिल हैं। अश्विन के अनुभव और विराट के साथ उनके तालमेल को देखते हुए उप-कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी सौंपी जा सकती है।

केएल राहुल - भारतीय क्रिकेट में केएल राहुल को कप्‍तानी का बड़ा दावेदार माना जा रहा है। आईपीएल में पंजाब किंग्‍स का नेतृत्‍व करना और सीमित ओवर क्रिकेट में भारतीय टीम के उप-कप्‍तान की जिम्‍मेदारी निभाले वाले राहुल में गुण हैं। टीम में उनकी जगह को लेकर कोई खतरा भी नहीं है। मयंक अग्रवाल के साथ राहुल पारी की शुरूआत करते हुए नजर आएंगे। वैसे, ऋषभ पंत भी एक दावेदार हैं, लेकिन टीम प्रबंधन अभी उनको खुलकर खेलने देना चाहेगा। हो सकता है कि रहाणे को ही दोबारा यह जिम्‍मेदारी सौंप दी जाए क्‍योंकि यह एक सीरीज का मामला है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल