लाइव टीवी

मोहाली टेस्ट में अश्विन तोड़ सकते हैं ये बड़ा रिकॉर्ड, खास लिस्ट में महान भारतीय क्रिकेटर को छोड़ सकते हैं पीछे

Updated Mar 03, 2022 | 08:20 IST

Ravichandran Ashwin on verge of big test record: भारत-श्रीलंका के बीच होने वाले पहले टेस्ट मैच में अगर रविचंद्रन अश्विन खेलने उतरे तो वो महान पूर्व ऑलराउंडर कपिल देव का एक रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रविचंद्रन अश्विन
मुख्य बातें
  • भारत-श्रीलंका पहला टेस्ट मैच
  • मोहाली टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन कर सकते हैं बड़ा कमाल
  • महान पूर्व ऑलराउंडर कपिल देव को छोड़ सकते हैं पीछे

मोहाली में 4 मार्च (शुक्रवार) से जब भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू होगा तो सभी की नजरें टीम इंडिया पर होंगी। सीमित ओवर क्रिकेट में लगातार जीत दर्ज करते हुए आ रही टीम इंडिया अब टेस्ट में भी अपना दम दिखाना चाहेगी। इस टेस्ट सीरीज में कुछ दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ऐसे भी होंगे जो बड़े रिकॉर्ड्स के करीब हैं। एक तरफ जहां ये विराट कोहली का 100वां टेस्ट मैच होगा, वहीं टीम के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) अगर खेले तो वो भी एक खास रिकॉर्ड के करीब हैं।

रविचंद्रन अश्विन की फिटनेस को लेकर खबर है कि वो खेलने के लिए तैयार हैं। अगर वो चोट से उबर चुके हैं और मैदान पर उतरे तो भारतीय पिचों पर उनका ट्रैक रिकॉर्ड इस बात का गवाह है कि वो कहर बरपा सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो अश्विन भारत के महान पूर्व ऑलराउंडर व कप्तान कपिल देव का एक खास रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं और एक खास लिस्ट में अपनी जगह बना सकते हैं।

ये रिकॉर्ड है भारत की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड। कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में 434 विकेट लिए थे, जबकि अश्विन अब तक 430 विकेट ले चुके हैं और वो कपिल देव को पीछे छोड़ने से सिर्फ चार विकेट दूर हैं। अगर अश्विन ऐसा करने में सफल रहे तो वो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की खास लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ जाएंगे।

फिलहाल इस लिस्ट में शीर्ष पर भारत के महान पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 619 विकेट लिए थे। विश्व टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कुंबले सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में मुरलीथरन, शेन वॉर्न और जेम्स एंडरसन के बाद चौथे स्थान पर हैं।

भारत की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

1. अनिल कुंबले - 619 विकेट

2. कपिल देव - 434 विकेट

3. रविचंद्रन अश्विन - 430 विकेट

4. हरभजन सिंह - 417 विकेट

5. ईशांत शर्मा - 311 विकेट

ये भी पढ़ेंः 'मुझे याद है जब आपके बारे में पहली बार सुना था'..विराट को लेकर सचिन का खास संदेश

अश्विन ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था। उन्होंने 26.8 की औसत से 84 टेस्ट मैचों में अब तक 430 विकेट लिए हैं जो कि एक शानदार आंकड़ा है। बल्लेबाजी में भी वो अपना दम दिखा चुके हैं और उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 5 शतक भी दर्ज हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल