लाइव टीवी

जिस मैदान में रोहित संभालेंगे टेस्ट टीम की कमान, उसका विराट से है 7 साल पुराना स्पेशल कनेक्शन

Updated Mar 03, 2022 | 08:15 IST

विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए शुक्रवार से मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने जा रहा सीरीज का पहला टेस्ट मैच कई मायनों में यादगार होने जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
रोहित शर्मा और विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने भी मोहाली के मैदान पर की थी भारतीय सरजमीं पर पहली बार टेस्ट कप्तानी
  • इसी मैदान पर रोहित शर्मा करने जा रहे हैं अपने टेस्ट करियर का आगाज
  • विराट कोहली का 100वां टेस्ट होगा रोहित का बतौर कप्तान पहला टेस्ट

मोहाली: भारत और श्रीलंका के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज शुक्रवार को मोहाली में होने जा रहा है। यह टेस्ट मैच भारतीय क्रिकेट में कई लिहाज से अहम होने जा रहा है। एक तरफ यह विराट कोहली के टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा वहीं दूसरी तरफ रोहित शर्मा बतौर टेस्ट कप्तान अपने क्रिकेट करियर की नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं। 

यह मजह संयोग ही है कि इसी मैदान पर विराट कोहली ने भारतीय सरजमीं पर पहली बार भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी की थी। उसी मैदान पर रोहित शर्मा पहली बार टेस्ट टीम की कमान संभालेंगे वो भी विराट के करियर के 100वें टेस्ट मैच में। इस लिहाज से यह भारतीय क्रिकेट के मौजूदा दौर के दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के लिए यादगार बन जाएगा। 

35वें भारतीय टेस्ट कप्तान बनेंगे रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा भारतीय टेस्ट टीम के 35वें कप्तान होंगे। 34 साल 308 दिन की उम्र वो पहली बार टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करेंगे। सबसे रोचक बात यह है कि वो जिस उम्र में कप्तान बने हैं उनसे पहले के दो कप्तान उससे कम उम्र में या ता कप्तान छोड़ चुके हैं या संन्यास ले चुके हैं। एमएस धोनी ने टेस्ट क्रिकेट को 60 मैच में कप्तानी करने के बाद अलविदा कह दिया था। वहीं विराट कोहली 68 मैच में टेस्ट टीम कप्तानी संभालने के बाद इस्तीफा दे चुके हैं और मैचों का शतक पूरा करने जा रहे हैं। 

8 हजारी बन सकते हैं विराट 
विराट कोहली 99 टेस्ट में अबतक 50.39 की औसत से 7,962 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में 8 हजारी बनने से वो 38 रन दूर हैं। अगर विराट मोहाली टेस्ट की कम से कम 38 बनाने में सफल होते हैं तो वो इस मुकाम पर पहुंचने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। विराट से पहले सचिन तेंदुलकर(15,921), राहुल द्रविड़(13,265), सुनील गावस्कर( 10,122), वीवीएस लक्ष्मण( 8,781) और वीरेंद्र सहवाग( 8,503) इस मुकाम को हासिल कर चुके हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल