लाइव टीवी

INDW vs SAW: नाटकीय मुकाबले में आखिरी गेंद पर हारी भारतीय महिलाएं, विश्‍व कप में सफर समाप्‍त

Updated Mar 27, 2022 | 14:48 IST

INDW vs SAW, ICC Women's World Cup 2022: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को आईसीसी महिला विश्‍व कप 2022 के 28वें मैच में दक्षिण अफ्रीका के सामने 275 रन का लक्ष्‍य रखा है। भारत की तीन महिला बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक जमाए।

Loading ...
दक्षिण अफ्रीका ने भारत को हराया
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आईसीसी महिला वर्ल्‍ड कप 2022 का मैच
  • भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 275 रन का लक्ष्‍य रखा
  • भारत की तरफ से स्‍मृति मंधाना, शैफाली वर्मा और कप्‍तान मिताली राज ने अर्धशतक जमाए

क्राइस्‍टचर्च: मिगनोन डु प्रीज (52*) ने आखिरी गेंद पर चौका जमाया, जिससे भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सफर आईसीसी महिला विश्‍व कप 2022 में समाप्‍त हो गया। भारत को टूर्नामेंट के आखिरी लीग चरण मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के हाथों तीन विकेट की शिकस्‍त मिली। क्राइस्‍टचर्च में खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 274 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी गेंद पर सात विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। भारतीय महिलाओं का आईसीसी विश्‍व कप 2022 में सफर समाप्‍त हो गया है। वेस्‍टइंडीज सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई हैं।

दक्षिण अफ्रीका की पारी का हाल

दक्षिण अफ्रीका टीम में लिजेल ली का प्रदर्शन खराब रहा, जिस वजह से वह रनआउट हो गईं और 6 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गईं। दूसरे विकेट के लिए लौरा वॉलवार्ट और लारा गुडऑल के बीच शानदार 125 रन की साझेदारी हुईं, जिसमें लारा गुडऑल ने 49 रन की पारी खेली और गेंदबाज गायकवाड़ के ओवर में आउट हो गईं। हालांकि, उनके बाद लौरा वॉलवार्ट भी अर्धशतक लगाते हुए 80 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गईं। उन्हें हरमनप्रीत कौर ने अपने ओवर में क्लीन बोल्ड कर दिया। इस दौरान टीम चार विकेट खोकर 182 रन बना चुकी थी।

यहां तक टीम थोड़ी डगमगाते हुई दिखी और भारतीय टीम को मैच जीतने की आस बढ़ ही गई थी, कि मिगनोन डू प्रीज खेल को अंत तक ले गईं, इस दौरान उन्हें एक जीवनदान भी मिला। दीप्ति शर्मा ने उन्हें अपने आखिरी ओवर में कैच आउट करार दिया था, लेकिन अंपायर ने इस बॉल को नोबॉल करार देते हुए फ्री हिट दे दी और दक्षिण अफ्रीका की जीत पर मुहर लगा दी। 

मारिजाने कैप और प्रीज ने टीम के स्कोर को संभाला और शानदार पारी खेलते हुए टेबल प्वाइंट में अंकों को बढ़ाती चली गईं। हालांकि, मारिजाने कैप को जोरदार झटका तब लगा, जब वह रन आउट हो गईं और 32 रन बनाते हुए वापस पवेलियन लौट गईं। उनके बाद बल्लेबाजी करने उतरीं तृषा चेट्टी अपना दमखम दिखाने में कामयाब नहीं रहीं और वह भी सात रन बनाकर चलती बनीं।

मिगनोन डू प्रीज का साथ शबनीम इस्माइल (2) ने दिया और अंत तक उनके साथ क्रीज पर बनीं रहीं। प्रीज ने शानदार पारी खेलते हुए अर्धशतक जड़ा और 63 गेंदों में दो चौके के साथ 52 रन बनाकर टीम की जीत पर मुहर लगाते हुए सेमिफाइनल में प्रवेश किया। दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में सात विकेट खोकर 275 रन बनाए।

भारत की पारी का हाल

इससे पहले टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 274 रन बनाए। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत को स्‍मृति मंधाना (71) और शैफाली वर्मा (53) ने 91 रन की साझेदारी करके शानदार शुरूआत दिलाई। दोनों ने ही कुछ आकर्षक स्‍ट्रोक्‍स लगाए और दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के हौसले पस्‍त किए। मंधाना और वर्मा ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और 91 रन की साझेदारी की। इस जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया। दोनों ने 2017 में दीप्ति शर्मा और पूनम राउत द्वारा की 83 रन की साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ा।

शैफाली वर्मा के रनआउट होने से यह साझेदारी टूटी। लुस और चेट्टी के संयुक्‍त प्रयास से युवा वर्मा रनआउट हुईं। वर्मा ने 46 गेंदों में 8 चौके की मदद से 53 रन बनाए। इसके बाद यस्तिका भाटिया (2) ट्रायोन की गेंद पर बोल्‍ड हो गईं। यहां से मंधाना ने कप्‍तान मिताली राज के साथ तीसरे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी करके भारत को बड़े स्‍कोर तक पहुंचाने की उम्‍मीद जगाई। क्‍लास ने मंधाना को ट्रायोन के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। बाएं हाथ की बल्‍लेबाज ने 84 गेंदों में 6 चौके और एक छक्‍के की मदद से 71 रन बनाए।

मिताली-हरमनप्रीत की अर्धशतकीय साझेदारी

यहां से मिताली राज (68) को उप-कप्‍तान हरमनप्रीत कौर (48) का साथ मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की। स्‍कोर को तेजी से बढ़ाने की फिराक में मिताली राज अपना विकेट गंवा बैठी। उन्‍होंने क्‍लास की गेंद पर हवा में शॉट खेला और मिड ऑफ पर ट्रायोन ने आसान कैच पकड़ा। मिताली ने 84 गेंदों में 8 चौके की मदद से 68 रन बनाए। अंतिम ओवरों में भारतीय पारी लड़खड़ाई। पूजा वस्‍त्राकर (3), ऋचा घोष (8) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुईं। दोनों को इस्‍माइल ने अपना शिकार बनाया। 

खाका ने अंतिम ओवर में हरमनप्रीत कौर को बोल्‍ड कर दिया। हरमनप्रीत ने 57 गेंदों में चार चौके की मदद से 48 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से शबनिम इस्‍माइल और मसाबाता क्‍लास को दो-दो विकेट मिले। अयाबोंगा खाका और क्‍लो ट्रायोन के खाते में एक-एक विकेट आया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल