लाइव टीवी

INDvENG 3rd Test: इंग्लैंड के लिए खतरे की घंटी है लीड्स में भारत का ये रिकॉर्ड

Updated Aug 23, 2021 | 07:26 IST

भारत और इंग्लैंड की क्रिकेट टीमों के बीच 25 अगस्त से लीड्स के हेडिंग्लै मैदान पर सीरीज की तीसरी भिड़ंत होने जा रही है। जानिए इस मैदान पर कैसा है भारत का रिकॉर्ड।

Loading ...
भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट प्रीव्यू
मुख्य बातें
  • लीड्स के मैदान पर भारतीय टीम को 1967 में मिली थी आखिरी हार
  • इस मैदान पर इंग्लैंड के पक्ष में है रिकॉर्ड, लेकिन 54 साल से टीम इंडिया को नहीं मिली है हार
  • सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने 19 साल पहले इस मैदान पर दर्ज की थी धमाकेदार जीत

नई दिल्ली: क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर मेजबान इंग्लैंड को 151 रन के अंतर से मात देकर भारतीय टीम ने पांच मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दो टेस्ट मैच के बाद अब उसका कारवां लीड्स के हेडिंग्ले मैदान तक पहुंच गया है। जहां विराट सेना जीत दर्ज करके पांच मैचों की सीरीज में अपराजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी। 

इस मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक कुल 7 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से तीन में इंग्लैंड और दो में भारतीय टीम विजयी रही है। जबकि एक मैच बराबरी पर समाप्त हुआ। 

1967 में इस मैदान पर मिली थी भारत को आखिरी हार 
इस मैदान की सबसे रोचक बात यह है कि भारतीय टीम को यहां आखिरी बार हार का सामना साल 1967 में करना पड़ा था। मंसूर अली खान पटौदी की कप्तानी में इंग्लैंड दौरे पर खेलने आई भारतीय टीम को 6 विकेट के अंतर से हार मिली थी। चौथी पारी में जीत के लिए मिले 126 रन के लक्ष्य को इंग्लैंड ने 6 विकेट रहते हासिल कर लिया था। 

54 साल से इस मैदान पर अजेय है भारतीय टीम 
उसके बाद 54 साल से भारतीय टीम को इस मैदान पर हार का सामना नहीं करना पड़ा है।  साल 1979 में भारत और इंग्लैंड के बीच इस मैदान पर खेला गया मैच ड्रॉ रहा था। जबकि 1986 में कपिल देव की कप्तानी में भारत ने 279 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम ने तीन मैच की सीरीज भी 2-0 के अंतर से अपने नाम की थी। 

19 साल पहले सौरव गांगुली की कप्तानी में मिली थी जीत 
इसके बाद साल 2002 में सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने लीड्स में खेले गए मुकाबले में पारी और 46 रन के अंतर से जीत दर्ज की थी। 19 साल पहले खेले गए इस मैच में गांगुली की टीम ने नासिर हुसैन की कप्तानी वाली टीम को चारों खाने चित्त कर दिया था। भारत की ओर से राहुल द्रविड़(148), सचिन तेंदुलकर(193) और सौरव गांगुली(128) ने पहली पारी में शतक जड़ा था। भारत ने अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 628 रन के स्कोर पर घोषित करने के बाद इंग्लैंड की टीम को दो बार ढेर कर दिया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल