लाइव टीवी

INDWvENGW: स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत ने दिलाई भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में धमाकेदार जीत

Updated Sep 18, 2022 | 23:27 IST

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज में जीत के साथ शुरुआत की है। टीम की जीत में कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृिति मंधाना की अहम भूमिका रही।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारतीय महिला क्रिकेट टीम( साभार BCCI Women)
मुख्य बातें
  • भारतीय महिला टीम ने पहले वनडे में इंग्लैंड को दी 7 विकेट से पटखनी
  • शतक से चूकीं स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत ने खेली कप्तानी पारी
  • सीरीज में टीम इंडिया ने हासिल की 1-0 की बढ़त

होव: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 1-2 के अंतर से टी20 सीरीज गंवाने के बाद वनडे सीरीज में धमाकेदार शुरुआत की है। भारतीय महिला टीम ने रविवार को खेले गए सीरीज के पहले वनडे में इंग्लैंड को 7 विकेट पर 227 रन रोक दिया। इसके बाद जीत के लिए मिले 228 रन के लक्ष्य को स्मृति मंधाना की 91 और कप्तान हरमनप्रीत कौर की नाबाद 74* रन की पारियों की बदौलत  7 विकेट और 34 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज यस्तिका भाटिया ने 50 रन की पारी खेली। 

खराब शुरुआत के बाद मंधाना-भाटिया ने संभाला
जीत के लिए 228 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शफाली वर्मा 1 रन बनाकर दुसरे ओवर में आउट हो गईं। इसके बाद बल्लेबाजी करने आईं यस्तिका भाटिया ने स्मृति मंधाना का साथ दिया। दोनों ने तेजी बल्लेबाजी करते हुए टीम को 100 रन के करीब पहुंचा दिया। भाटिया अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद डीन की गेंद पर बोल्ड हो गईं। उन्होंने 47 गेंद में 50 रन की पारी खेली।

शतक से चूकीं मंधाना, लेकिन जीत की जहलीज तक पहुंचाया
दो विकेट गंवाने के बाद बल्लेबाजी करने कप्तान हरमनप्रीत कौर उतरीं। ऐसे में कप्तान और उपकप्तान की जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी करके टीम को 198 रन तक पहुंचाया। इस दौरान मंधाना और हरमनप्रीत दोनों ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 91 रन बनाकर मंधाना आउट हुईं वो अपना शतक पूरा नहीं कर सकीं। ऐसे में हरमनप्रीत ने जीत की औपचारिकता हरलीन देओल के साथ मिलकर पूरी कर दी। हरमनप्रीत 94 गेंद में नाबाद 74 और हरलीन 20 गेंद में 6 रन बनाकर नाबाद रहीं। 

जल्दी वेलियन वापस लौटीं इंग्लैंड की सलामी जोड़ी
टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम के गेंदबाजों ने अनुभवी झूलन गोस्वामी के नेतृत्व में कसी हुई गेंदबाजी की। 21 रन के स्कोर तक इंग्लैंड की दोनों सलामी बल्लेबाज वापल पवेलियन लौट गईं थीं। एमा लैंब(12) और टैमी बेमाउन्ट(7) रन बनाकर आउट हुईं। झूलन गोस्वामी ने बेमाउन्ट का शिकार किया।

डंक्ले और कैप्सी ने संभाली पारी 
दो विकेट जल्दी गंवाने के बाद इंग्लैंड की पारी को सोफिया डंक्ले और एलिस कैप्सी ने संभालने की कोशिश की। दोनों ने मिलकर टीम को पचास रन के पार पहुंचाया लेकिन 64 के स्कोर पर कैप्सी को स्नेह राणा ने हरमनप्रीत कौर के हाथों लपकवा दिया। कैप्सी 19 रन बना सकीं। 88 के स्कोर पर सोफी डंक्ले को हरलीन देओल ने चलता कर दिया। वो 29 रन बना सकीं। इंग्लैंड का पांचवां विकेट दीप्ति शर्मा ने कप्तान एमी जोस को चलता कर दिया। वो 3 रन बना सकीं।

94 रन पर इंग्लैंड ने गंवा दिए थे पांच विकेट, पुछल्ले बल्लेबाजों ने उबारा
94 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड की टीम मुश्किल में नजर आने लगी। ऐसे में डेनियल व्याट ने एलिस रिचर्ड्स के साथ मिलकर मोर्चा संभाला। लेकिन पुछल्ले बल्लेबाजों ने मिलकर इंग्लैंड को मुश्किल से उबारा और अंत में 7 विकेट पर 227 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। एमी जोस ने 43, एलिस रिचर्ड्स ने नाबाद 50 , सोफी इक्लेस्टोन ने 31 और चार्ली डीन ने 24 रन की नाबाद पारी खेली। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने सबसे अधिक दो विकेट हासिल किेए। वहीं एक-एक सफलता झूलन गोस्वामी, मोघना सिंह,राजेश्वरी गायकवाड़, स्नेह राणा और हरलीन देओल के हाथ लगी। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल