लाइव टीवी

आईपीएल से आईपीएल तकः भुवनेश्वर कुमार को लगा करारा झटका, अब बिना क्रिकेट 6 महीने

Updated Dec 24, 2020 | 22:30 IST | IANS

Bhuvneshwar Kumar Injury update: भारतीय क्रिकेट टीम के पेसर भुवनेश्वर कुमार आईपीएल में चोटिल हुए थे। अब डॉक्टरों ने उन्हें 6 और हफ्ते मैदान से दूर रहने को कहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
भुवनेश्वर कुमार

नई दिल्ली: भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार छह हफ्ते तक और मैदान से दूर रहेंगे। अब वो आईपीएल 2021 के समय मैदान पर वापसी कर पाएंगे। भुवनेश्वर को दो अक्टूबर को आईपीएल में चेन्नई सुपर के खिलाफ खेले गए मैच में जांघ में चेन्नई की पारी के 19वें ओवर के दौरान चोट लगी थी और वह केवल एक ही गेंद फेंकने के बाद मैदान से बाहर चले गए थे। यानी वो 6 महीने तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद मैदान पर उतर पाएंगे।

30 वर्षीय भुवनेश्वर फिलहाल बेंगलुरु के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपनी चोट से उबर रहे हैं और वह अगले महीने तक अपना रिहेबिलिटेशन पूरा कर लेंगे। भारतीय तेज गेंदबाज अब छह महीने तक क्रिकेट से दूर रहेंगे।

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने आईएएनएस से कहा, "अब वह केवल आईपीएल के समय तक ही फिट हो पाएंगे क्योंकि वह छह महीने तक प्रतिस्पर्धात्मक क्रिकेट से बाहर हो गए हैं।" स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट हीथ मैथ्यूज, जोकि मुंबई इंडियन्स से जुड़े हैं, ने कहा है कि भुवनेश्वर को क्लासिक चोटें लग रही हैं।

मैथ्यूज ने आईएएनएस से कहा, "तेज गेंदबाजों के साथ समस्या यह है कि यह शरीर पर एक बड़ा पतला लगाता है। पिछले कुछ वर्षो से उनकी किस्मत उनका साथ नहीं दे रही हैं और उन्हें काफी चोटें लग रही हैं। कभी पीठ में खिंचाव, साइड स्ट्रेन तो कभी हैमस्ट्रिंग स्ट्रेन। यह सब लोअर बैक एरिया में है, जोकि अक्सर गेंदबाजों के लिए समस्या खड़ी करती है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या भुवनेश्वर जैसे गेंदबाजों की गेंदबाजी की गति या शैली में बदलाव एक तेज गेंदबाज के शरीर पर प्रभाव डाल सकता है, मैथ्यूज ने कहा, "कभी-कभी एक गेंदबाज जो अतिरिक्त गति और अतिरिक्त स्विंग प्राप्त करने की कोशिश करता है तो उसे ऐसा करने के लिए कुछ सीजन लगते हैं। कई बार, नई स्ट्रेस में ढलने में शरीर को थोड़ा समय लगता है। दुर्भाग्य से, यह कुछ क्षेत्रों में यह ओवरलोड हो सकता है। एलीट लेवल पर आप इसके ज्यादा करीब हैं। बदलाव आपके शरीर के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है और इसे समायोजित होने में लंबा समय लेता है।"

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल