लाइव टीवी

IPL 2022, GT vs CSK Highlights: 'किलर मिलर' ने किया चेन्नई के अरमानों का कत्ल, गुजरात टाइटन्स ने दर्ज की रोमांचक जीत

Updated Apr 17, 2022 | 23:38 IST

IPL 2022, Gujarat Titans vs Chennai Super Kings Highlights: गुजरात टाइटन्स (जीटी) ने रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ रोमांचक जीत दर्ज की।

Loading ...
गुजरात टाइटन्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का 29वां मैच
  • गुजरात टाइटन्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
  • पिछले मैच जीतने वाली चेन्नई की टीम फिर हार गई

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) आईपीएल 2022 में एक बार जीत की पटरी से उतर गई है। गुजरात टाइटन्स (जीटी) ने चेन्नई को रोमांचक मुकाबले में 3 विकेट से शिकस्त दी। चेन्नई ने पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (एमसीएसी) में खेले गए मैच में 170 रन टारगेट दिया, जिसे गुजरात ने 7 विकेट के नुकसान पर एक गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। सीएसके के जीत के अरमानों का कत्ल करने में डेविड मिलर सबसे बड़े 'किलर' साबित हुए। उन्होंने 51 गेंदों में 8 चौकों और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 94 रन बनाए और गुजरात को जीत की मंजिल तक पहुंचाया। बता दें कि सीएसके छह मैचों में पांचवीं बार हार जबकि जीटी को इतने ही मैचों में पांच मर्तबा विजयी मिली है। गुजरात 10 अंक के साथ प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है और चेन्नई 2 अंक लेकर नौवें नंबर पर है।

गुजरात ने किया निराशाजनक आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल खाता खोले बगैर ही पहले ओवर की अंतिम गेंद पर विकेट गंवा बैठे। उन्हें मुकेश चौधरी ने कवर प्वाइंट पर रॉबिन उथप्पा के हाथों लपकवाया। इसके बाद दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर गुजरात को दूसरा झटका लगा। विजय शंकर भी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। वह स्पिनर महीश थीक्षणा पर कट करने के प्रयास में थे लेकिन गेंद बल्ला का बाहरी किनार लेकर विकेट के पीछे एमएस धोनी के दस्तानों में समा गई।

कुछ खास नहीं कर पाए मनोहर

गुजरात का तीसरा विकेट अभिनव मनोहर के तौर पर गिरा। शंकर के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए मनोहर कुछ खास नहीं कर पाए। उन्होंने 12 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 12 रन बनाए। वह चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर थीक्षणा का शिकार बने। उन्होंने लेंथ गेंद को एक्स्ट्र कवर के ऊपर से उठाकर मारना चाहते थे मगर सही से कनेक्ट नहीं कर पाए और मोइन को कैच थमा दिया। उनका विकेट 16 के कुल स्कोर पर गिरा।

 नहीं चला साहा का बल्ला

गुजरात को चौथा झटका विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा के तौर पर लगा है। मैथ्यू वेड की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए साहा ने सस्ते में अपना विकेट गंवा दिया। पारी का आगाज करने आए साहा ने बेहद धीमी गति से रन बनाए। उन्होंने 18 गेंदों में केवल 11 रन जोड़े। उन्हें रवींद्र जडेजा ने आठवें ओवर की अंतिम गेंद पर पवेलियन भेजा। साहा ने लेंथ गेंद पर सिक्स जमाने की कोसिश में प स्क्वेयर लेग की दिशा में ऋतुराज गायकवाड़ को कैच दे दिया। 

तेवतिया ने सिर्फ 6 रन बनाए

बड़े-बड़े शॉट लगाने के लिए मशहूर राहुल तेवतिया से टीम को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन उनका बल्ला नहीं चला। वह 14 गेंद खेलने का बाद सिर्फ 6 रन ही जुटा सके। उनकी पारी का अंत ड्वेन ब्रावो ने 13वें ओवर की चौथी गेंद पर किया। तेवतिया मिडऑफ के ऊपर से शॉट लगाना चाहते थे लेकिन जाडेजा ने कैच लपक लिया।

मिलर-राशिद ने की अहम साझेदारी

एक समय गुजरात की टीम 87 के स्कोर पर 5 विकेट गिरने के बाद जूझ रही थी। ऐसे में मिलर और राशिद खान ने मोर्चा संभाला। राशिद ने 18वां ओवर डालने आए क्रिस जॉर्डन के खिलाफ तीन छक्के और एक छक्का जड़कर मैच का रुख अचानक से गुजरात की तरफ मोड़ दिया। हालांकि, राशिद 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर ब्रावो का शिकार बन गए। उन्होंने 21 गेंदों में 40 रन बनाए। राशिद ने छठे विकेट के लिए मिलर के साथ 70 रन की अहाम साझेदारी की। 

जीटी को अंतिम ओवर में चाहिए थे 13

ब्रावो ने राशिद के बाद 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर अलजारी जोसेफ को पवेलियन भेजा। जोसेफ अपना खाता भी नहीं खोल पाए। वहीं, जीटी को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे और स्ट्राइक मिलर के पास थी। यह ओवर जॉर्डन ने फेंका। मिलर ने पहले दो गेंदों पर कोई रन नहीं बनाया और तीसरी गेंद पर छ्का ठोक दिया। इसके बाद जॉर्डन ने नो-बॉल डाली। मिलर ने चौथी गेंद पर शानदार चौका लगाया और पांचवीं गेंद पर दो रन दौड़कर लिए। 

ऐसा रहा चेन्नई की पारी का हाल

चेन्नई ने की खराब शुरुआत

चेन्नई ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 169 रन जोड़े। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की शुरुआत खराब रही। टीम ने 7 रन के कुल स्कोर पर पहला विकेट खो दिया। पिछले मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले ओपनर रॉबिन उथप्पा 10 गेंदों महज 3 रन ही बना सके। उन्हें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया। उथप्पा स्लॉग करना चाहते थे लेकिन गेंद होकर पैड से जा टकराई। शमी ने अपील की पर अंपायर ने इनकार कर दिया। ऐसे में कप्तान राशिद ने रिव्यू लिया, जो गुजरात के पक्ष में रहा। 

मोइन 1 रन बनाकर आउट

चेन्नई को दूसरा झटका मोइन अली के तौर पर लगा। उथप्पा के आउट होने के बाद बैटिंग के लिए उतरे मोइन का बल्ला खामोश रहा। वह तीन गेंदों में केवल 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें छठे ओवर की दूसरी गेंद पर अलजारी जोसेफ ने बोल्ड किया। मोइन ने चौथे स्टंप से बाहर जाती लेंथ गेंद को पंच करने की कोशिश की बॉल बल्ले का किनारा लेकर गिल्लियां बिखर गईं। उनका 32 के कुल स्कोर पर विकेट गिरा।

अर्धशतक से चूके अंबाती रायुडू

टिककर बल्लेबाजी कर रहे अंबाती रायुडू अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 31 गेंदों में 46 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 2 छक्के मारे। रायुडू को अलजारी ने 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। रायुडू गेंद को डीप कवर बाउंड्री के पार भेजने की फिराक में थे और विजय शंकर के हाथों लपके गए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 56 गेंदों में 92 रन की अहम साझेदारी की। 

ऋतुराज ने खेली 73 रन की पारी

चेन्नई का चौथा विकेट सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में गिरा। गायकवाड़ ने 48 गेंदों में 5 चौकों और 5 छककों के दम पर 73 रन बनाए। मौजूदा सीजन में गायकवाड़ के बल्ले से पहली अर्धशतकीय पारी निकली है। वह पिछले पांच मैचों से 20 का आंकड़ा पार करने के लिए जूझ रहे थे। उन्हें 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर तेज गेंदबाज यश दयाल ने आउट किया। वह स्‍लॉग स्‍वीप करना चाहते थे और डीप स्‍क्‍वायर लेग पर अभिनव मनहोर को कैच थमा दिया। वह 131 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

नाबाद रहे कप्तान रवींद्र जडेजा

पिछले मैच में 95 रन की पारी खेलने वाले शिवम दुबे ने 17 गेंदों में 19 रन बनाए। उन्होंने 2 छक्के लगाए। वह पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। दुबे 20वें ओवर की अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए। वहीं, कप्तान रवींद्र जडेजा 12 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अलजारी द्वारा डाले गए अंतिम ओवर की चौथी-पांचवीं गेंद पर सिक्स मारा।

टॉस के बाद दोनों कप्तानों ने क्या कहा?

हम पहले गेंदबाजी करेंगे। हार्दिक के ग्रोइन में जकड़न थी, इसलिए उन्होंने आराम करने का फैसला किया है। बतौर टीम हम कोई रिस्क नहीं लेना चाहते थे। उम्मीद है कि हार्दिक अगले मैच में  वापसी करेंगे। कप्तान की जिम्मेदारी मिलने पर बहुच एक्साइटेड हूं। यह एक तरह का सपना है। मैं जितना हो सके, उतना सीखना चाहता हूं और अपना शत-प्रतिशत देना चाहता हूं। वहीं,  टॉस गंवाने के बाद चेन्नई के कप्तान जडेजा नेकहा कि हम भी पहले गेंदबाजी करते। अब हम बोर्ड पर अच्छा स्कोर लगाने और विपक्षी टीम पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे। 

गुजरात टाइटंस की प्‍लेइंग 11 -

राशिद खान (कप्‍तान), शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा, विजय शंकर, अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, लॉकी फर्ग्‍यूसन, अलजारी जोसेफ, यश दयाल और मोहम्मद शमी।

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की प्‍लेइंग 11

रवींद्र जडेजा (कप्‍तान), ऋतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्‍पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, शिवम दुबे, एमएस धोनी, ड्वेन ब्रावो, क्रिस जॉर्डन, महीश थीक्षणा और मुकेश चौधरी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल