लाइव टीवी

IPL dots ball : आईपीएल के सबसे कंजूस गेंदबाज, इन्होंने अपने करियर मेें फेंकी सबसे ज्यादा डॉट गेंदें

Updated Mar 15, 2022 | 10:37 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL dots ball : टी-20 प्रारूप में सिर्फ चौके-छक्के मारना या फिर विकेट चटकाना ही अहम नहीं होता बल्कि कौन गेंदबाज कितनी डॉट गेंद फेंकता है, यह भी काफी महत्वपूर्ण होता है। इस लीग के इतिहास में कई ऐसे गेंदबाज रहे हैं, जिनके सामने रन बनाने के लिए बल्लेबाजों को तरसना पड़ा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
harbhajan singh bowling
मुख्य बातें
  • आईपीएल के इतिहास में भज्जी के नाम सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है
  • मीडियम पेसर भुवनेश्वर कुमार इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं
  • भुवी आईपीएल-15 के दौरान तोड़ सकते हैं भज्जी का रिकॉर्ड

IPL dots ball : टी-20 प्रारूप भले ही बल्लेबाजों का खेल माना जाता है, लेकिन इसमें गेंदबाजों की भूमिका भी काफी अहम है। आईपीएल के इतिहास में कई ऐसे दिग्गज गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने रन देने में काफी कंजूसी बरती है। इन गेंदबाजों के सामने रन बनाने में अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों का पसीना निकल जाता था। पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह को आईपीएल के सबसे कंजूस गेंदबाजों में से एक माना जाता है। उनके नाम आईपीएल में सबसे अधिक डॉट गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है। भारत के ही अनुभवी मीडियम पेसर भुवनेश्वर कुमार भी भज्जी से कम नहीं हैं और वह इस सूची में दूसरे पायदान पर काबिज हैं।

भज्जी ने फिरकी पर कई बल्लेबाजों को नचाया

भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनरों में शुमार हरभजन सिंह ने अपनी फिरकी से कई धुरंधर बल्लेबाजों को नचाया है। आईपीएल में 163 मैचों में 150 विकेट  चटकाने वाले भज्जी ने अपने करियर में कुल 1,268  डॉट गेंद फेंकी हैं, जो एक रिकॉर्ड है। उन्होंने आईपीएल में कुल 569.2 ओवर फेंके। इस दौरान उन्होंने एक बार पारी में पांच और एक बार चार विकेट चटकाए।

सिर्फ 2 डॉट गेंद फेंक भुवी निकल जाएंगे आगे

हरभजन सिंह का आईपीएल में सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंकने का रिकॉर्ड खतरे में है। मीडियम पेसर भुवनेश्वर कुमार इस रिकॉर्ड को तोड़ने के काफी करीब हैं। आईपीएल-15 के लिए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में शामिल भुवनेश्वर ने अब तक 132 मैचो में 1,267 डॉट गेंद फेंकी हैं। दो डॉट गेंद और फेंककर वह भज्जी से आगे निकल जााएंगे। भुवी ने आईपीएल में अब तक 142 विकेट झटके हैं। इसमें दो बार पारी में चार विकेट और एक बार पांच विकेट भी शामिल हैं।

अश्विन और नरेन भी होड़ में

सिर्फ भुवनेश्वर ही नहीं बल्कि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और वेस्टइंडीज के सुनील नरेन भी भज्जी का रिकॉर्ड तोड़ने के काफी करीब हैं। इस सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने जा रहे अश्विन ने 167 मैचों में 1,265 डॉट गेंद फेंकी हैं। उन्होंने आईपीएल में 145 विकेट लिए हैं, जिसमें एक बार चार विकेट भी शामिल हैं। वहीं, कोलकाता नाइटरराइडर्स के दिग्गज स्पिनर सुनीन नरेन इस सूची में चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने 134 मैचों में 1,249 डॉट गेंद फेंकी हैं और 143 विकेट लिए हैं। वह 7 बार पारी में चार विकेट और एक बार पांच विकेट ले चुके हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल