लाइव टीवी

R Ashwin: रविचंद्रन अश्विन से क्यों नाराज हुए थे जेम्स एंडरसन? कैंची से काटी थी उनकी तस्वीर

Updated Apr 05, 2022 | 14:21 IST

James Anderson and R Ashwin: आईसीसी ने अब मांकडिंग को नियम बना दिया है। अब मांकडिंग की बजाए इसे रन आउट माना जाएगा। लेकिन इस नियम के कारण क्रिकेट जगत में कई बड़ी बहसें छिड़ी। इसके कारण बने थे रविचंद्र अश्विन। कई तरह के विवाद हुए। कुछेक में तो खिलाड़ी ओछी हरकतें करते हुए देखे गए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
R Ashwin Rajasthan Royals Match
मुख्य बातें
  • अश्विन के मांकडिंग करने पर हुआ था बहुत विवाद
  • जेम्स एंडरसन ने तो अश्विन की फोटो पेपर कटिंग मशीन में काट दी थी
  • आईसीसी ने नियम बदला, अब मांकडिंग 'रन आउट' कहलाएगी

IPL Fight: खिलाड़ी ग्राऊंड पर होते हैं तो आम तौर पर बहस हो जाती है। कभी-कभार थोड़ी गर्मागहमी होती है, लेकिन यह भी दिन ढलने तक शांत हो जाती है। लेकिन कुछ विवाद ऐसे होते हैं जो सुलगते ही रहते हैं। ऐसा ही एक विवाद आईपीएल में मांकडिंग नियम को लेकर हुआ था। पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर को मांकडिंग क्या किया, पक्ष-विपक्ष में कई दलीलें आईं। नियम काे लेकर बड़ी बहस छिड़ी, जिसमें इंगलैड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आमने-सामने हो गए। हालात कुछ इस तरह बिगड़े कि एंडरसन ने एक वीडियो डालकर अश्विन की फोटो पेपर कटिंग मशीन में डालकर काट दी। 

पंजाब और राजस्थान के मैच में शुरू हुई थी ये लड़ाई 

वाक्या 2019 का है। पंजाब द्वारा दिए गए लक्ष्य का राजस्थान अपने सलामी बल्लेबाज जोस बटलर की तेजतर्रार पारी की बदौलत तेजी से पीछा कर रही थी। बटलर जिस तरह गेंद को हिट कर रहे थे उससे लग रहा था कि राजस्थान 17वें ओवर में ही मैच जीत लेगा। लेकिन तभी अश्विन ने गेंद थामी। बटलर नॉन स्ट्राइक एंड पर थे। रनअप लेते हुए अचानक अश्विन ने गेंद नॉन स्ट्राइक एंड पर विकेट्स से लगा दी। अंपायर से आउट की अपील कर दी। अंपायर अश्विन की इस अपील से चौक गए। नियमों के कारण उनकी ऊंगली आउट के रूप में उठ गई। यह देख बटलर गुस्सा गए। बोले- यह खेल भावना नहीं है। बटलर के तर्क पर अश्विन गुस्से में दिखे। उन्हें पवेलियन लौट जाने का ईशारा कर दिया। 

एंडरसन ने किया था आश्विन को ट्रोल 

बटलर के कदम जैसे-जैसे पवेलियन की ओर बढ़ रहे थे सोशल मीडिया पर उनके हक में और विरोध में दलीलें आनी शुरू हो गईं। कुछ फैंस ने इसे खेल भावना के ऊलट माना तो कुछ ने माना ऐसे आऊट देना जायज है। यही बात जब एंडरसन के कानों में पहुंची तो उन्होंने भी अश्विन को ट्रोल करने की ठानी। एंडरसन ने अहमद के हुरैरा को मांकडि़ग से आउट करने की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर कर दी। साथ ही आईसीसी को सुझाव दिया कि वह मांकडिंग का नियम हटा ले। अश्विन ने जब ट्वीट देखा तो उन्होंने लिख दिया- नियम को हटाने के लिए कुछ विचार-विमर्श की आवश्यकता हो सकती है। अभी के लिए तो उसे श्रेडर (कागज के टुकड़े-टुकड़े करने वाली मशीन) में डाल सकते हैं।

आश्विन के फोटो के हुए टुकड़े टुकड़े 

एंडरसन कहां पीछे रहने वाले थे उन्हें मजाक सूझा। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन की एक तस्वीर को पेपर कटिंग की मशीन में डााला और उसके टुकड़े टुकड़े कर दिए। अश्विन भी पीछे नहीं रहे। एंडरसन की वीडियो देखने के बाद उन्होंने लिखा- एंडरसन को लग सकता है कि मैंने जो भी किया वह गलत था। हो सकता है, कल वह खुद मांकडिंग कर रहे हों। कौन जानता है, यह सही है या गलत। मुझे नहीं लगता कि इस मामले में यह आवश्यक है क्योंकि यह कानून में है और मैंने किया। हर कोई जो मुझे जानता है, वह यह जानता है कि मैं ऐसा कुछ भी नहीं करता, जो नियमों के खिलाफ है। यहां तक कि मेरी टीम भी तब से मेरे पीछे खड़ी है। बहुत सारे खिलाड़ी मेरे पास आए और कहा मैंने जो भी किया वह बिलकुल सही था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल