लाइव टीवी

जेम्स एंडरसन बने घरेलू सरजमीं पर 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी

Updated Aug 25, 2022 | 17:58 IST

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने गुरुवार को द. अफ्रीका के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में एक अनोखा शतक पूरा कर लिया। ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जेम्स एंडरसन
मुख्य बातें
  • जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में जड़ा अनोखा शतक
  • इंग्लैंड की धरती पर 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे जेम्स एंडरसन
  • उनसे पहले और कोई खिलाड़ी घरेलू मैदान पर नहीं कर पाया ऐसा

मैनचेस्टर: टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में शिरकत करने के लिए मैदान में उतरते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। करियर में 174वें टेस्ट में शिरकत कर रहे जेम्स एंडरसन गुरुवार को घरेलू सरजमीं पर 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए। 

19 साल की उम्र में लॉर्ड्स में जिंबाब्वे के खिलाफ टेस्ट करियर का आगाज करने वाले एंडरसन को घर पर टेस्ट मैचों का शतक जड़ने में 21 साल लग गए। उन्होंने करियर के 174 टेस्ट में से केवल 74 टेस्ट विदेशी सरजमीं पर खेले हैं।

दूसरे पायदान पर हैं सचिन तेंदुलकर 
दुनिया में घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में एंडरसन के बाद दूसरे पायदान पर सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच खेले जिसमें से 94 टेस्ट उन्होंने घर पर खेले। वहीं तीसरे पायदान पर काबिज रिकी पॉन्टिंग ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 92 टेस्ट मैच खेले। इस सूची में चौथे पायदान पर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं। ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए इंग्लैंड में 91 टेस्ट मैच खेले हैं। वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टर कुक ने 89 टेस्ट मैच इंग्लैंड की धरती पर खेले थे। 

100वें टेस्ट में टीम को दिलाई पहली सफलता
घर पर 100वां टेस्ट खेल रहे एंडरसने ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। उन्होंने पारी के पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर द. अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज सरेल इरवी को विकेट के पीछे कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। उनके नाम अब 659 टेस्ट विकेट हो गए हैं। वो धीरे-धीरे 700 विकेट के मुकाम को हासिल करने की ओर बढ़ रहे हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल