लाइव टीवी

इंग्लैंड ने दी पहले टेस्ट में टीम इंडिया को मात, जेम्स एंडरसन के नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड 

Updated Feb 10, 2021 | 16:37 IST

इंग्लैंड के सबसे सफल तेज गेंदबाज के नाम चेन्नई टेस्ट में बड़ी जीत के साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। उन्होंने 21वीं सदी में वो कारनामा कर दिखाया है जो और कोई नहीं कर सका।

Loading ...
जेम्स एंडरसन
मुख्य बातें
  • जेम्स एंडरसन ने भारतीय सरजमीं पर करियर में दर्ज की चौथी टेस्ट जीत
  • बने ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी
  • 1990 के बाद इंग्लैंड का कोई खिलाड़ी अपने करियर में भारत में नहीं हासिल कर सका इतनी टेस्ट जीत

चेन्नई: भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर पर लगातार दूसरी बार मात देकर दुनियाभर में वाही-वाही मिली। लेकिन इसके तीन सप्ताह बाद ही घर की शेर के रूप में जाने वाली टीम इंडिया चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ ढेर हो गई और उसे 227 रन के अंतर से पहला टेस्ट गंवाना पड़ा। भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत की नींव कप्तान जो रूट ने दोहरा शतक जड़कर की। इसके बाद दूसरी पारी में जीत के लिए 420 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की पांचवें दिन जेम्स एंडरसन ने टीम जल्दी जल्दी तीन विकेट लेकर तोड़ दी।

21वीं सदी में भारत में जीत दर्ज करने वाले खिलाड़ी 
इस जीत के साथ ही जहां इंग्लैंड ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। वहीं 38 वर्षीय इंग्लैंड के सुपर स्टार खिलाड़ी के नाम ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया जो उनसे पहले केवल एक खिलाड़ी कर सका। एंडरसन 21वीं सदी में भारतीय सरजमीं पर टेस्ट जीत हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। चेन्नई टेस्ट में जीत उन्होंने 38 साल 194 दिन की उम्र में हासिल की है। एंडरसन से ज्यादा उम्र में भारत में टेस्ट जीत वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड ने हासिल की थी। उन्होंने साल 1983 में कोलकाता टेस्ट में जीत दर्ज करने वाली कैरिबियाई टीम की कमान संभाली थी। उस वक्त उनकी उम्र 39 साल 105 दिन थी। 

जड़ा जीत का स्पेशल चौका 
साल 1990 के बाद भारत दौरे पर बतौर खिलाड़ी सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की सूची में भी एंडरसन ने अपना नाम दर्ज करा लिया है। एंडरसन ने भारत में 13वां टेस्ट मैच खेलते हुए चौथी जीत हासिल की है। एंडरसन के अलावा दक्षिण अफ्रीका के मौजूदा कोच और पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर ने भारत के खिलाफ भारत में 6 टेस्ट खेले थे जिसमें से 4 में द. अफ्रीका को जीत मिली थी। वहीं शेन वॉर्न ने भारत में 9 टेस्ट खेले जिसमें से 4 में कंगारू विजयी हुए। जबकि जैक कैलिस ने भारत में 9 टेस्ट खेले जिसमें से 4 मैच में ही दक्षिण अफ्रीकी टीम विजयी हुई। ऐसे में एंडरसन इस स्पेशल सूची में शामिल होने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज भी बन गए हैं। 

गिल और रहाणे को बोल्ड कर बटोरी सुर्खियां 
शुभमन गिल और अजिंक्य रहाणे को एक ही ओवर में एक ही अंदाज में बोल्ड करके एंडरसन ने चेन्नई टेस्ट के पांचवें दिन सुर्खियां बटोरीं। इन दोनों खिलाड़ियों को जिस शानदार तरीके से एंडरसन ने आउट किया उसे देखकर हर क्रिकेट प्रेमी के मुंह से वाह ही निकला। अपने शानदार अनुभव और सटीक लाइन लेंथ से एक बार फिर एंडरसन ने साबित कर दिया है उम्र तो उनके लिए एक आंकड़ा है जिसके बढ़ने से उनके खेल में निखार आता जा रहा है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल