लाइव टीवी

ICC Test Ranking: दोहरा शतक जड़कर तीसरे पायदान पर पहुंचे रूट, विराट और पुजारा फिसले 

Updated Feb 10, 2021 | 17:43 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के चेन्नई में भारत के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने का फायदा हुआ है और आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

Loading ...
जो रूट
मुख्य बातें
  • जो रूट को चेन्नई टेस्ट में दोहरे शतक जड़ने का हुआ फायदा
  • केन विलियसम पहले और स्टीव स्मिथ दूसरे पायदान पर बरकरार
  • विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को हुआ एक-एक स्थान का नुकसान

दुबई: चेन्नई टेस्ट में भारत के खिलाफ 218 रन की धमाकेदार पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं दूटीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं। 

विराट कोहली और पुजारा को हुआ एक स्थान का नुकसान
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन पहले और स्टीव स्मिथ दूसरे पायदान पर बरकरार हैं। वहीं रूट ने चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में 218 और दूसरी पारी में 40 रन की पारी खेली और दूसरे स्थान पर कब्जा किया। वहीं विराट कोहली पहली पारी में 11 और 72 रन की पारी खेलकर अपना चौथे स्थान बरकरार नहीं रख सके और एक स्थान के नुकसान के साथ पांचवें नंबर पर खिसक गए। वहीं ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को भी एक स्थान का नुकसान हुआ है और तीसरे से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

बाबर आजम को हुआ फायदा
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन का फायदा हुआ है और वो चेतेश्वर पुजारा को पछाड़कर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। पुजारा को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वो अब सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं। इसके बाद हेनरी निकोल्स 8वें, बेन स्टोक्स नौवें और डेविड वॉर्नर 10वें स्थान पर बने हुए हैं। इंग्लैंड के युवा ओपनर डॉम सिबली को चेन्नई टेस्ट में 87 और 16 रन की पारी खेलने का फायदा हुआ है और वो 11 स्थान की छलांग लगाकर 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 
 

एंडरसन को हुआ तीन स्थान का फायदा
गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले पायदान पर काबिज हैं। चेन्नई टेस्ट के पांचवें दिन अपनी गेंदबाजी के बल पर इंग्लैंड की जीत की नींव रखने वाले जेम्स एंडरसन को मैच में पांच विकेट लेने वाले एंडरसन को तीन स्थान का फायदा हुआ है और वो रैंकिंग में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के आगाज के बाद एंडरसन की यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। वहीं स्पिनर जैक लीच और डॉमिनक बीस को भी चेन्नई में शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला है और वो 37वें और 41वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

रिषभ पंत को हुआ फायदा 
चेन्नई टेस्ट में 9 विकेट झटकने वाले रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह को एक-एक स्थान का फायदा हुआ है और दोनों सातवें और आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में 91 की धमाकेदार पारी खेलने वाले रिषभ पंत 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 700 से ज्यादा रेटिंग प्वाइंट हासिल करने वाले पहले फुलटाइम भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। वहीं शुभमन गिल को अर्धशतकीय पारी खेलने का फायदा हुआ है और वो 40वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल