लाइव टीवी

जसप्रीत बुमराह ने अनोखा शतक किया पूरा, दिग्‍गज भारतीय गेंदबाजों के क्‍लब में हुए शामिल

Updated Jul 04, 2022 | 23:24 IST

Jasprit Bumrah completes 100 wickets in SENA Countries: इंग्‍लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्‍ट में भारतीय टीम की कप्‍तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। जैक क्रॉली को आउट करते ही सेना देशों में बुमराह ने अपना 100वां टेस्‍ट शिकार पूरा किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जसप्रीत बुमराह
मुख्य बातें
  • जसप्रीत बुमराह ने सेना देशों में अपने 100 विकेट पूरे किए
  • बुमराह ने जैक क्रॉली को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की
  • बुमराह दिग्‍गज भारतीय गेंदबाजों के क्‍लब में शामिल हुए

एजबेस्‍टन: कार्यवाहक भारतीय कप्‍तान जसप्रीत बुमराह ने सोमवार को नया रिकॉर्ड स्‍थापि किया। इंग्‍लैंड के खिलाफ एजबेस्‍टन टेस्‍ट में बुमराह ने सेना देशों में अपने 100 टेस्‍ट शिकार पूरे किए और वो ऐसा करने वाले छठे भारतीय गेंदबाज बने। बुमराह ने इंग्‍लैंड के ओपनर जैक क्रॉली को चौथे दिन चायकाल से पहले क्‍लीन बोल्‍ड करके यह उपलब्धि हासिल की। बुमराह ने सेना देशों में जो 100 विकेट लिए, उसमें इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा 36, ऑस्‍ट्रेलिया में 32, दक्षिण अफ्रीका में 26 और न्‍यूजीलैंड में 6 विकेट चटकाए। 

सेना देशों में टेस्‍ट क्रिकेट में 100 या ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में शीर्ष पर अनिल कुंबले हैं। कुंबले ने सेना देशों में 141 विकेट लिए हैं। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर इशांत शर्मा हैं, जिन्‍होंने 130 विकेट चटकाए हैं। 119 विकेटों के साथ जहीर खान और मोहम्‍मद शमी संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर है। भारत के पूर्व कप्‍तान कपिल देव 117 विकेट के साथ चौथे स्‍थान पर हैं। जसप्रीत बुमराह 101* विकेट के साथ इस लिस्‍ट की टॉप-5 को पूरा करते हैं।

बता दें कि भारत की दूसरी पारी सोमवार को 245 रन पर ऑलआउट हुई, जिसके बाद इंग्‍लैंड को जीत के लिए 378 रन का विशाल लक्ष्‍य मिला। जैक क्रॉली  (46) और एलेक्‍स लीस (56) ने 107 रन की साझेदारी करके इंग्‍लैंड को दमदार शुरूआत दिलाई। जसप्रीत बुमराह ने क्रॉली को क्‍लीन बोल्‍ड किया और अपना अनोखा विकेटों का शतक पूरा किया। चायकाल के बाद बुमराह ने ओली पोप को खाता भी नहीं खोलने दिया और ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराकर अपना 101वां शिकार किया।

इंग्‍लैंड ने भारत द्वारा मिले 378 रन का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। इंग्‍लैंड को आखिरी दिन जीत के लिए 119 रन की जरूरत है जबकि उसके सात विकेट बचे हैं। मेजबान टीम ने चौथ दिन स्‍टंप्‍स तक 378 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए 57 ओवर में तीन विकेट खोकर 259 रन बना लिए हैं। जो रूट ने 112 गेंदों में 9 चौके की मदद से नाबाद 76 रन बनाए। जॉनी बेयरस्‍टो ने 87 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 72 रन बनाए। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल