लाइव टीवी

ऋषभ पंत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में जड़ा अर्धशतक, 49 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की

Updated Jul 04, 2022 | 20:31 IST

Rishabh Pant equals 49 year old record: ऋषभ पंत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पांचवें व अंतिम टेस्‍ट की दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया। पंत ने इसी के साथ पूर्व भारतीय क्रिकेटर के 49 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ऋषभ पंत
मुख्य बातें
  • ऋषभ पंत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में जमाया अर्धशतक
  • पंत ने फारुख इंजीनियर के 49 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की
  • भारत ने इंग्‍लैंड को जीत के लिए 378 रन का लक्ष्‍य दिया है

एजबेस्‍टन: भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ एजबेस्‍टन टेस्‍ट की दूसरी पारी में शानदार अर्धशतक जमाया। पहली पारी में 146 रन बनाने वाले 24 साल के ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में 86 गेंदों में 8 चौके की मदद से 57 रन बनाए। दूसरी पारी में अर्धशतक जमाकर ऋषभ पंत ने पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज फारुख इंजीनियर के 49 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की।

ऋषभ पंत एक टेस्‍ट मैच में शतक और अर्धशतक जमाने वाले भारत के दूसरे विकेटकीपर बल्‍लेबाज बन गए हैं। फारुख इंजीनियर के बाद पंत ने ही टेस्‍ट क्रिकेट में यह कमाल करके दिखाया है। पार्सी समुदाय की तरफ से भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने वाले आखिरी क्रिकेटर 84 साल के फारुख इंजीनियर ने 1973 में मुंबई में इंग्‍लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। तब इंजीनियर ने 121 और 66 रन बनाए थे। पंत ने सोमवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट मैच में इस रिकॉर्ड की बराबरी की।

बता दें कि दाएं हाथ के बल्‍लेबाज फारुख इंजीनियर ने 1961 से 1975 तक भारत के लिए क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्‍होंने 46 टेस्‍ट और पांच वनडे में शिरकत की। फारुख इंजीनियर को भारत के सबसे शानदार विकेटकीपरों में से एक माना जाता था। इंजीनियर के बाद कई बेहतरीन विकेटकीपर बल्‍लेबाज भारत के लिए खेले। मगर कोई भी उनकी उपलब्धि की बराबरी नहीं कर सका। ऋषभ पंत इसकी बराबरी करने में कामयाब हुए।

बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने पहली पारी में 146 रन बनाए थे। उन्‍होंने रवींद्र जडेजा के साथ छठे विकेट के लिए 222 रन की साझेदारी करके भारतीय टीम को 416 रन के स्‍कोर पर पहुंचाया था। तब पंत ने अपनी पारी में 20 चौके और चार छक्‍के जमाए थे। पहली पारी में शतक के साथ ही पंत टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन पूरे करने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज बने। इस आंकड़ें को पार करने के लिए पंत को केवल 31 मैच लगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल