लाइव टीवी

जसप्रीत बुमराह ने बनाया खास रिकॉर्ड, बड़े-बड़े महान गेंदबाजों को भी पीछे छोड़ा

Updated Dec 30, 2020 | 07:03 IST

Jasprit Bumrah Record, India vs Australia: भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए क्रिकेट इतिहास के महान गेंदबाजों को भी पीछे छोड़ दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Jasprit Bumrah
मुख्य बातें
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज
  • जसप्रीत बुमराह ने महान गेंदबाजों को पीछे छोड़ा
  • मैलकम मार्शल और जोल गार्नर का रिकॉर्ड भी टूटा

Best Bowling Average: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में एक बार फिर वो भारतीय गेंदबाज अपनी छाप छोड़ने लगा है जिससे सभी को उम्मीदें थीं। हम बात कर रहे हैं भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की। अश्विन, जडेजा, सिराज के बीच बुमराह ने अपनी भी अपना दम दिखाया है और इसके साथ ही मेलबर्न टेस्ट में जीत के बाद उनके नाम एक खास रिकॉर्ड भी दर्ज हो चुका है।

जसप्रीत बुमराह ने गेदबाजों के औसत के मामले में वेस्टइंडीज के पूर्व महान गेंदबाजों- मेल्कम मार्शल, जोल गार्नर, कर्टली एम्ब्रोस के साथ-साथ पूर्व महान ऑस्ट्रेलियाई पेसर ग्लैन मैक्ग्रा को भी पीछे छोड़ दिया है। ये वे गेंदबाज हैं, जिन्होंने पिछले 50 साल में सर्वश्रेष्ठ औसत (Best bowling Average) के साथ 75 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं।

बुमराह ने 16 टेस्ट मैचों में 20.68 की औसत से 76 विकेट लिए हैं, जबकि वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज मैल्कम मार्शल ने 81 टेस्ट मैचों में 20.94 की औसत से 376 विकेट लिए थे। मार्शल के बाद जोल गार्नर हैं, जिन्होंने 58 टेस्ट मैचों में 20.97 की औसत से 259 विकेट लिए।

उनके अलावा कर्टली एम्ब्रोस 98 टेस्ट मैचों में 20.99 की औसत से 405 विकेट चटकाए थे। जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने 124 टेस्ट मैचों में 21.64 की औसत से 536 विकेट लिए थे।

बुमराह के अलावा एक और तेज गेंदबाज ऐसा है जो अपनी छाप छोड़ने में व्यस्त है। आईपीएल के सबसे महंगे गेंदबाज के रूप में तो वो फ्लॉप रहे लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वो खूब दम दिखा रहे हैं। वो हैं- ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस, जिन्होंने अब तक 32 टेस्ट मैचों में 21.51 की औसत से 153 विकेट लिए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल