लाइव टीवी

Jhulan Goswami: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई लेते हुए भी दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बना गईं झूलन गोस्वामी

Updated Sep 25, 2022 | 06:30 IST

झूलन गोस्वामी शनिवार को लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ अपना विदाई मैच खेलते हुए भी दो विश्व रिकॉर्ड बना गईं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारतीय महिला क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • झूलन गोस्वामी लॉर्ड्स में महिलाओं के वनडे क्रिकेट में 10 हजार गेंद फेंकने वाली पहली गेंदबाज बनीं
  • वनडे क्रिकेट में विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी
  • वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी के रूप में कहा अलविदा

लंदन: विश्व क्रिकेट की महान महिला तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने शनिवार को ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह। झूलन गोस्वामी की विदाई को भारत की सीरीज में 3-0 के अंतर से जीत और दीप्ति शर्मा द्वारा चार्ली डीन को किए मांकडिंग रन आउट ने हमेशा के लिए यादगार बना दिया। भारत ने 16 रन के अंतर से लॉर्ड्स वनडे जीता। लेकिन ये हार इंग्लैंड के किसी भी खिलाड़ी या प्रशंसक को हजम नहीं हुई। 

झूलन गोस्वामी ने अपने करियर के आखिरी मुकाबले में शानदार गेंदबाजी का मुजाहिरा पेश किया। वो जिस तरह धारदार गेंदबाजी के लिए जानी जाती हैं उसे ही उन्होंने अपने आखिरी वनडे में दोहराया। 10 ओवर में झूलन ने 30 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए। जिसमें 3 मेडन ओवर भी शामिल थे। केवल 169 रन का स्कोर खड़ा करने के बाद रेणुका ठाकुर और झूलन गोस्वामी ने शुरुआत में ही कसी हुई गेंदबाजी करके इंग्लैंड की टीम के सामने मुश्किल खड़ी कर दी थी।

वनडे में 10 हजार गेंद फेंकने वाली पहली गेंदबाज 
झूलन करियर के आखिरी मुकाबले में भी शानदार गेंदबाजी करके दो वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। झूलन अंतरराष्ट्रीय वनडे में 10 हजार से ज्यादा गेंदें फेंकने वाली महिला क्रिकेट इतिहास की पहली गेंदबाज बन गई हैं। ऐसा उनसे पहले और कोई महिला गेंदबाज नहीं कर सकी। 

ऐसा रहा है वनडे करियर 
झूलन ने करियर में कुल 204 वनडे मैच खेले जिसकी 203 पारियों में झूलन ने गेंदबाजी करते हुए कुल 10005 गेंदें फेंकी। इस दौरान उन्होंने 5622 रन दिए और कुल 255 विकेट हासिल किए। वनडे क्रिकेट में उनका गेंदबाजी औसत 22.04, इकोनॉमी 3.37 और स्ट्राइक रेट 39.2 का रहा। उनका वनडे करियर में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 31 रन देकर 6 विकेट रहा। इस दौरान उन्होंने 7 बार पारी में चार या उससे ज्यादा और 2 बार पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए।

घर के बाहर सबसे ज्यादा वनडे विकेट
झूलन ने लॉर्ट्स टेस्ट में 2 विकेट अपने नाम करके घर के बाहर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड कायम कर लिया। उनके खाते में विदेश में अब कुल 147 विकेट वनडे क्रिकेट में हो गए हैं। इस मामले में गोस्वामी ने पाकिस्तान की साना मीर का रिकॉर्ड तोड़ा जिनके खाते में विदेश में 145 विकेट दर्ज है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल