लाइव टीवी

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इस दिन विदाई मैच खेलेंगी झूलन गोस्वामी 

Updated Aug 20, 2022 | 15:46 IST

Jhulan Goswami Retirement: भारतीय महिला टीम की 17 साल सेवा करने के बाद इंग्लैंड दौरे के लिए वनडे टीम में चुनी गईं दिग्गज गेंदबाज झूलन गोस्वामी लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर विदाई मैच खेलने जा रही हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
झूलन गोस्वामी

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की लंबे समय से सदस्य रहीं तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने जा रही हैं। इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल की गईं झूलन लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड के खिलाफ अपना विदाई मैच खेलेंगी। 24 सितंबर को खेला जाने वाला यह मुकाबला सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला होगा।

समाचार एजेंसी एनएआई की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज खिलाड़ी 24 सितंबर को लॉर्ड्स के मैदान पर अपना विदाई मैच खेलेंगी। सीरीज का तीसरा और आखिरा मुकाबला उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का भी आखिरी मैच होगा। भारतीय टीम इंग्लैंड दौर पर तीन टी20  10, 13 और 15 सितंबर को खेलेगी। इसके बाद तीन वनडे मैच में 18, 21 और 24 सितंबर को शिरकत करेगी। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई झूलन गोस्वामी को मैदान से विदाई का मौका देना चाहती है। न्यूजीलैंड में आयोजित आईसीसी विमेंस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी ग्रुप मुकाबले में चोट के कारण झूलन मैदान पर नहीं उतर पाई थीं। ऐसे में बोर्ड ने उन्हें विदा होने का मौका दिया है। 

39 वर्षीय झूलन ने भारत के लिए अपने क्रिकेट करियर में 12 टेस्ट, 68 अंतरराष्ट्रीय टी20 और 201 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान उन्हें टेस्ट में 44, वनडे में 252 और अंतरराष्ट्रीय टी20 में 56 विकेट चटकाए हैं। वो वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले महिला गेंदबाज हैं। 

आईसीसी महिला विश्व कप 2022 के दौरान झूलन ने विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। उनके नाम वनडे विश्वकप में 39 विकेट दर्ज हैं। साल 2005 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाली झूलन ने भारत के लिए पांच वनडे विश्व कप(2005, 2009, 2013, 2017 और 2022) में शिरकत की है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल