लाइव टीवी

जो रूट ने तोड़ा इयान बॉथम का रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' पुरस्कार

Updated Jun 06, 2022 | 06:00 IST

Most Player of the Match Awards for England: जो रूट ने रविवार को लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतकर इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मैन ऑफ द मैच जो रूट
मुख्य बातें
  • लॉर्ड्स टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ जो रूट ने चौथी पारी में खेली मैच जिताऊ शतकीय पारी
  • इसके लिए रूट को मिला प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार
  • इसके साथ ही टूटा इयान बॉथम का इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच बनने का रिकॉर्ड

लंदन: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और मौजूदा दौर के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार जो रूट( Joe Root) ने रविवार को (ENG vs NZ) न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे। उन्होंने चौथी पारी में नाबाद 115 रन की पारी खेली, जिसकी बदौलत मेजबान टीम जीत के लिए जरूरी 277 रन के लक्ष्य को हासिल कर सकी। गेंदबाजों के दबदबे बाले मैच की चौथी पारी में मैच जिताऊ शतकीय पारी खेलने के लिए जो रूट को मैन ऑफ द मैच( Man of the Match) चुना गया।

सबसे ज्यादा बार चुने गए प्लेयर ऑफ द मैच
इसके साथ ही जो रूट ने पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम के इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। लॉर्ड्स में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेले गए खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच से पहले इस मामले में रूट और बॉथम 12-12 की बराबरी पर थे। ऐसे में रूट ने लॉर्ड्स में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतकर बॉथम को पीछे छोड़ दिया।

तीसरे पायदान पर हैं पीटरसन और ब्रॉड 
इग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने के मामले में जो रूट और इयान बॉथम के बाद तीसरे पायदान पर केविन पीटरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड हैं। दोनों खिलाड़ी अपने-अपने टेस्ट करियर में 10-10 बार मैन ऑफ द मैच चुने गए। इस सूची में चौथे पायदान पर साझा रूप से बेन स्टोक्स, ग्राहम गूच और एलिस्टर कुक हैं। ये तीनों 9-9 बार अपने टेस्ट करियर में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने में सफल रहे। 

मौजूदा खिलाड़ियों में तोड़ा स्टीव स्मिथ का रिकॉर्ड 
अगर दुनिया के मौजूदा खिलाड़ियों की बात की जाए तो रूट उनमें भी 'मैन ऑफ द मैच' चुने जाने के मामले में पहले पायदान पर हैं। रूट टेस्ट करियर में 13वीं बार मैन ऑफ द मैच चुने गए। उनके बाद दूसरे पायदान पर स्टीव स्मिथ हैं। स्मिथ ने 12 बार ये पुरस्कार अपने नाम किया है। यहां भी रूट ने स्मिथ को पीछे छोड़ दिया। इस सूची में तीसरे पायदान पर 10 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार के साथ स्टुअर्ट ब्रॉड और 9-9 प्लेयर ऑफ द मैच खिताब के साथ विराट कोहली, बेन स्टोक्स और कीवी कप्तान केन विलियमसन हैं। 

जो रूट इंग्लैड की टस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद पहली बार बतौर खिलाड़ी खेल रहे थे। ऐसे में उन्होंने एक बार फिर बल्लेबाजी के दौरान टीम की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाई और जीत के बाद ही दम लिया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल