लाइव टीवी

जोस बटलर के इन दो धांसू रिकॉर्ड का जवाब नहीं, दिग्गज तो छूट गए पीछे, नए खिलाड़ियों के छूट जाएंगे पसीने

Updated Jun 18, 2022 | 12:04 IST

Jos Buttler BIG ODI Records: जोस बटलर ने नीदरलैंड के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में तूफानी शतकीय पारी खेलकर दो बड़े रिकॉर्ड बनाए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जोस बटलर
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड टीम का नीदरलैंड दौरा 2022
  • इंग्लैंड ने पहला वनडे बड़े अंतर से जीता
  • जोस बटलर ने शानदार शतकीय पारी खेली

इयोन मॉर्गन के नेतृत्व वाली इंग्लैंड की वनडे टीम इन दिनों नीदरलैंड के दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच शुक्रवार को तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे खेला गया, जिसे इंग्लैंड ने 232 रन से अपने नाम किया। इस मुकाबले में रन और रिकॉर्ड की जमकर बारिश हुई। इंग्लैंड के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने तूफानी शतकीय पारी खेली। उन्होंने 70 गेंदों में 7 चौकों और 14 छक्कों की बदौलत नाबाद 162 रन बनाए। उन्होंने अपना शतक महज 47 गेंदों में पूरा कर लिया था। बटलर ने अपनी पारी के दौरान दो धांसू रिकॉर्ड बनाए, जिन्हें तोड़ने में नए खिलाड़ियों के पसीने छूट जाएंगे।

बटलर ने दिग्गजों को पीछे छोड़ा

बता दें कि बटलर वनडे में 50 या उससे कम गेंदों में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने यह कारनामा तीन बार अंजाम दिया है। बटलर ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को पीछा छोड़ दिया है, जिन्होंने अपने करियर में ऐसा दो मर्तबा किया।

इसके अलावा, बटलर वनडे में 50 से अधिक गेंदों की पारी में 200+ स्ट्राइक रेट के साथ सर्वाधिक बार बैटिंग करने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। बटलर ऐसा तीन बार कर चुके हैं जबकि पूर्व दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज एबी डिविलियर्स, मार्क बाउचर, इंग्लिश कप्तान इयोन मॉर्गन, शाहिद अफरीदी, पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज सनथ जयसूर्या और पूर्व कीवी क्रिकेटर जेसी राइडर ने ये कमाल एक मर्तबा ही किया है।

यह भी पढ़ें: एबी डिविलियर्स का सबसे तेज 150 रन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके जोस बटलर 

बटलर ने दो अहम साझेदारी की

इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ पहले वनडे में निर्धारित 50 ओवर में 498/4 का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में नीदरलैंड की टीम 266 रन पर ढेर हो गई। विशाल स्कोर खड़ा करने में चौथे नंबर पर बैटिंग करने उतरे बटलर के अलावा ओपनर फिलिप सॉल्ट (122), डेविड मलान (162) और लियाम लिविंगस्टोन (नाबाद 66) ने अहम भूमिका निभाई।

बटलर ने दो अहम साझेदारी की। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए मलान के साथ 184 रन जोड़े और फिर पांचवें विकेट के लिए लिविंगस्टोन के संग 91 रन की अटूट पार्टनरशिप की। गौरतलब है कि इंग्लैंड ने वनडे क्रिकेट में एक पारी में सबसे बड़े स्कोर का अपने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले, इंग्लैंड ने साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 ओवर में 481/6 रन का स्कोर बनाया था।

यह भी पढ़ें: डेविड मलान बने इंटरनेशल क्रिकेट में ये उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे इंग्लिश प्लेयर
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल