लाइव टीवी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे दक्षिण अफ्रीकी बने रबाडा

Updated Jun 12, 2022 | 21:47 IST

Kagiso Rabada 50 wickets in T20Is: दक्षिण अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने रविवार को कटक टी20 में रुतुराज गायकवाड़ को आउट करके अपनी एंट्री एक स्पेशल क्लब में करा ली। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कगिसो रबाडा
मुख्य बातें
  • रबाडा ने टी20 में दक्षिण अफ्रीका के लिए पूरा किया विकेटों का पचासा
  • रुतुराज गायकवाड़ बने रबाडा का 50वां टी20 शिकार
  • तीनों फॉर्मेट में 50 या उससे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले बने तीसरे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज

कटक: दक्षिण अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने रविवार को कटक में भारत के खिलाफ दूसरे टी20 में शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवर में 15 रन देकर एक विकेट हासिल किया। मैच के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ को केशव महाराज के हाथों कैच कराकर उन्होंने अंतरराष्ट्री टी20 में विकेटों का पचासा पूरा कर लिया। रबाडा ने ये उपलब्धि 42वां मैच खेलते हुए हासिल की। 

दूसरे सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज 
रबाडा दक्षिण अफ्रीका की ओर से अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे तेजी से पचास विकेट हासिल करने के मामले में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे तेजी से टी20 में पचासा इमरान ताहिर ने जड़ा था। ताहिर ने 31 मैच में ये मुकाम हासिल किया था। 

50 टी20 विकेट लेने वाले चौथे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज
रबाडा टी20 में पचास या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे दक्षिण अफ्रीका गेंदबाज हैं। उनसे पहले डेल स्टेन(64), इमरान ताहिर(63),  तबरेज शम्सी(57) ये मुकाम हासिल कर सके हैं। अब रबाडा 50 विकेट के साथ इस सूची में चौथे पायदान पर काबिज हो गए हैं।   

तीनों फॉर्मेट में  विकेटों का पचासा जड़ने वाले तीसरे अफ्रीकी
कगिसो रबाडा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका की ओर से 50 या उससे ज्यादा विकेट झटकने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले डेल स्टेन और इमरान ताहिर इस मुकाम पर पहुंच सके हैं। स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट में 436, वनडे में 196 और टी20 में 64 विकेट लिए हैं। वहीं ताहिर दक्षिण अफ्रीका की ओर से खेलते हुए टेस्ट में 57, वनडे में 176 और टी20 में 63 विकेट अपने नाम किए। 

ऐसा रहा है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रबाडा का प्रदर्शन
रबाडा अबतक टेस्ट में 243, वनडे में 132 और टी20 में 50 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। रबाडा ने 42 अंतरराष्ट्रीय टी20 में 25.90 की औसत और 8.45 की इकोनॉमी के साथ पचासा जड़ा है। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 रन देकर 3 विकेट रहा है।     

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल