लाइव टीवी

केएल राहुल बने ये उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय कप्तान

Updated Sep 09, 2022 | 09:30 IST

KL Rahul, India's All three Format Captain: केएल राहुल ने गुरुवार को एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 मैच में भारतीय टीम की कमान संभालते ही एक स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
मोहम्मद नबी और केएल राहुल
मुख्य बातें
  • तीनों फॉर्मेट में कप्तानी संभालने वाले छठे भारतीय बने केएल राहुल
  • अबतक 1 टेस्ट, 6 वनडे और 1 टी20 में की है टीम इंडिया की कप्तानी
  • इस स्पेशल क्लब में शामिल होने वाले पहले भारतीय थे वीरेंद्र सहवाग

दुबई: भारत और अफगानिस्तान के बीच गुरुवार को खेले गए एशिया कप 2022 के सुपर फोर के मुकाबले की कोई अहमियत नहीं रह गई थी। ऐसे में टीम मैनेजमेंट ने रोहित शर्मा को आराम देने का फैसला किया और टीम की कमान संभालने केएल राहुल मैदान पर उतरे। पहली बार अंतरराष्ट्रीय टी20 में भारतीय टीम की कप्तानी करने उतरे राहुल ने टॉस गंवा दिया और भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता मिला।

अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया की टी20 क्रिकेट में पहली बार कप्तानी करने उतरते ही केएल राहुल ने एक स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली। राहुल तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान संभालने वाले छठे भारतीय बन गए। सबसे पहले यह उबलब्धि नजफगढ़ के नवाब वीरेंद्र सहवाग ने हासिल की थी। वो तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करने वाले भारत के पहले कप्तान थे। सहवाग ने 4 टेस्ट, 12 वनडे और एक टी20 मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। यह भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच था। जो द. अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेला गया था। 

रहाणे का भी है इल स्पेशल क्लब में नाम
इसके अलावा नियमित तौर पर टीम इंडिया की लंबे समय तक कप्तानी करने वाले एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा के अलावा अजिंक्य रहाणे का भी नाम इस सूची में शामिल है। वो रोहित शर्मा से पहले तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके थे। रोहित शर्मा धोनी और विराट की गैरमौजूदगी में वनडे और टी20 टीम के लिए बतौर कप्तान पहली पसंद थे। वहीं टेस्ट टीम के उपकप्तान रहे अजिंक्य रहाणे को भी बीच बीच में वनडे और टी20 टीम की कप्तानी संभालने का मौका मिलता रहा।

अबतक की है 1 टेस्ट, 6 वनडे और 1 टी20 में टीम इंडिया की कप्तानी
ऐसे में केएल राहुल 21वीं सदी के भारतीय कप्तानों के स्पेशल क्लब में शामिल होने वाले नए कप्तान हैं। उनके पास अभी कप्तानी का ज्यादा अनुभव नहीं है।  टीम इंडिया का भविष्य का कप्तान माने जा रहे राहुल ने अबतक भारत की कमान एक टेस्ट, 6 वनडे और एक टी20 मैच में निभाई है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर पहली बार टेस्ट टीम की कप्तानी विराट कोहली के चोटिल होने के बाद संभाली थी। द. अफ्रीका दौरे पर भी उन्होंने रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कप्तानी की थी। और अब उन्हें टी20 में भी कप्तानी का मौका मिल गया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल