लाइव टीवी

IND vs NZ 1st T20, Last Over: अंतिम पलों में फंस गया मैच, जानिए धड़कनें बढ़ाने वाले आखिरी ओवर में कैसे जीता भारत

Updated Nov 17, 2021 | 23:12 IST

Last Over thriller, India vs New Zealand 1st T20: न्यूजीलैंड और मेजबान भारतीय क्रिकेट टीम के बीच खेले गए पहले टी20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को अंतिम क्षणों के रोमांच के बीच आखिरी ओवर में हराया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारतीय टीम को आखिरी ओवर में रोमांचक जीत मिली (BCCI)
मुख्य बातें
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 मैच
  • टीम इंडिया ने अंतिम ओवर में जीता पहला टी20
  • अंतिम ओवर के रोमांच में बढ़ी फैंस की धड़कनें

India vs New Zealand 1st T20I Last Over: भारत और न्यूजीलैंड के बीच जयपुर में खेले गए तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में मेजबान टीम ने जीत दर्ज की। पहली बार नए कप्तान रोहित शर्मा और नए कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में खेल रही भारतीय टी20 टीम ने इस नए युग की शुरुआत जीत के साथ थी। इस मुकाबले में टीम इंडिया को 5 विकेट से जीत तो मिली लेकिन ये जीत बेहद रोमांचक अंदाज में और काफी संघर्ष के बाद मिली। इसका श्रेय जाता है न्यूजीलैंड की कसी हुई गेंदबाजी को। आइए जानते हैं कि अंतिम क्षणों में क्या कुछ हुआ।

सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने मार्टिन गुप्टिल (70) और मार्क चैपमैन के अर्धशतकों के दम पर 6 विकेट खोकर 164 रन बनाए। भारत के सामने 165 रनों का लक्ष्य था। जवाब में उतरी टीम इंडिया ने शानदार शुरुआत की और रोहित-राहुल की सलामी जोड़ी ने 5 ओवर में 50 रन ठोक डाले। उस समय ऐसा लगा कि भारत तो अब आसानी से जीत दर्ज कर लेगा लेकिन मैच में ऐसे उतार-चढ़ाव शुरू हुए कि लोगों की धड़कनें बढ़ गईं।

17वें ओवर से शुरू हुआ रोमांच

भारत 2 विकेट खोकर 144 रन बना चुका था। सूर्यकुमार यादव 62 रन बनाकर खेल रहे थे। लेकिन तभी 17वें ओवर की चौथी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने सूर्यकुमार को बोल्ड कर दिया। यहां से अचानक मैच फंस गया। भारत को दो ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे लेकिन कप्तान व अनुभवी पेसर टिम साउथी के 19वें ओवर में सिर्फ 6 रन आए और इस ओवर की अंतिम गेंद पर श्रेयस अय्यर आउट भी हो गए। अब भारत को अंतिम ओवर में जीत के लिए 10 रन चाहिए थे और स्ट्राइक पर थे अपना पहला मैच खेल रहे वेंकटेश अय्यर।

भारत को अंतिम ओवर में जीत के लिए 10 रन चाहिए

(गेंदबाज - डेरिल मिचेल, बल्लेबाज- वेंकटेश अय्यर और रिषभ पंत)

पहली गेंद - मिचेल ने ऑफ स्टंप के काफी बाहर गेंद फेंकी। वाइड बॉल। एक रन मिला। अब भारत को 6 गेंदों में 9 रन चाहिए।

पहली गेंद (लीगल) - वेंकटेश अय्यर का पुल शॉट। लॉन्ग ऑन और डीप मिडविकेट के बीच से बेहतरीन चौका। अब भारत को 5 गेंदों में 5 रन चाहिए।

दूसरी गेंद - इस बार कलात्मक शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन शॉर्ट बैकवर्ड पोइंट पर रविंद्र ने कैच लपक लिया। पांचवां विकेट गिरा। अब भारत को 4 गेंदों में 5 रन चाहिए। नए बल्लेबाज अक्षर पटेल पिच पर आए।

तीसरी गेंद - दबाव में डेरिल मिचेल, वाइड गेंद फेंक दी। एक और अतिरिक्त रन मिला। अब भारत को 4 गेंदों में 4 रन चाहिए।

तीसरी गेंद (लीगल) - अक्षर पटेल ने एक रन लिया। अब भारत को 3 गेंदों में 3 रन चाहिए।

चौथी गेंद - मिचेल राउंड द विकेट गेंदबाजी करने आए और रिषभ पंत ने शानदार अंदाज में लॉन्ग ऑफ दिशा में शॉट खेलकर चौका जड़ा, इसी के साथ भारत ने 2 गेंदें बाकी रहते 5 विकेट से मैच जीता।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल