लाइव टीवी

लिजेल ली के शतक ने मिताली के रिकॉर्ड पर फेरा पानी, दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में बढ़त बनाई

Updated Mar 12, 2021 | 17:14 IST

INDW vs SAW: लिजेल ली (132*) के शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने तीसरे वनडे में डकवर्थ लुईस पद्यति के आधार पर भारतीय टीम को 6 रन से मात दी। दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई।

Loading ...
लिजेल ली
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने भारत को तीसरे वनडे में 6 रन से हराया
  • दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई
  • लिजेल ली के शतक के सामने पूनम राउत और मिताली की पारी पर पानी फिरा

लखनऊ: ओपनर लिजेल ली (132*) के नाबाद शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को लखनऊ में खेले गए तीसरे वनडे में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 6 रन से मात दी। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 248 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 46.3 ओवर में 4 विकेट खोकर 223 रन बनाए थे।

तभी बारिश आ गई और फिर मुकाबले का नतीजा डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर निकाला गया। बता दें कि बारिश के बाद दक्षिण अफ्रीका को संशोधित लक्ष्‍य 46.3 ओवर में 218 रन मिला था, जबकि प्रोटियाज ने 4 विकेट पर 223 रन बना लिए थे और इसी के चलते उसे जीत मिली।

लिजेल ली का दमदार शतक

249 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को लिजेल ली और कप्‍तान लौरा वॉलवार्ट (12) ने 41 रन की साझेदारी करके सधी हुई शुरूआत दिलाई। दीप्ति शर्मा ने वॉलवार्ट को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद लारा गूडॉल (16) ने ली के साथ दूसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े। झूलन गोस्‍वामी ने गूडॉल का कैच हरमनप्रीत कौर के हाथों कैच आउट कराके दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका दिया।

यहां से ली को मिगनोन डु प्रीज (37) का अच्‍छा साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी की। राजेश्‍वरी गायकवाड़ ने मिनगोन को राउत के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद झूलन गोस्‍वामी ने मारिजाने कैप को खाता नहीं खोलने दिया और मिताली राज के हाथों कैच आउट कराया। फिर ऐन बोश (16*) ने लिजेल ली का साथ निभाया और दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाई। ली ने 131 गेंदों में 16 चौके और दो छक्‍के की मदद से 132* रन बनाए। भारत की तरफ से झूलन गोस्‍वामी को दो जबकि दीप्ति शर्मा और राजेश्‍वरी गायकवाड़ को एक-एक विकेट मिला।

मिताली का रिकॉर्ड, पूनम की दमदार पारी

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका द्वारा बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारत की शुरूआत बेहद खराब रही। इस्‍माइल ने जेमिमा रॉड्रिग्‍स को खाता नहीं खोलने दिया और विकेटकीपर जाफ्टा के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद पूनम राउत (77) और स्‍मृति मंधना (25) ने दूसरे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की। शेखूकुने की गेंद पर मंधना ने शांगासे को कैच थमाया और पवेलियन लौटीं। फिर पूनम राउत ने मिताली राज (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी करके भारत को 100 रन के पार लगाया।

मिताली ने 35वां रन पूरा करते ही अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर का 10,000 रन पूरा किया। मिताली ऐसा करने वाली भारत की पहली जबकि दुनिया की दूसरी महिला बल्‍लेबाज बनी। बोश ने डु प्रीज के हाथों कैच आउट कराके इस साझेदारी को तोड़ा। फिर कैप ने पूनम राउत को बोश के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद इस्‍माइल ने हरमनप्रीत कौर (36) को शेखूकुने के हाथों कैच आउट करा दिया। दीप्ति शर्मा (36*) और सुषमा वर्मा (14*) नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से शबनिम इस्‍माइल ने दो विकेट लिए। मारिजाने कैप, टुमी सेखूकुने और ऐन बोश को एक-एक सफलता मिली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल