लाइव टीवी

क्‍या आप जानते हैं कि IPL इतिहास में 20वें ओवर में सबसे ज्‍यादा छक्‍के किसने जड़े?

Updated Mar 12, 2021 | 14:03 IST

Most sixes in 20th over: सभी टीमें ऐसे पावर हिटर्स चाहती हैं, जो किसी भी स्थिति में गेंद को बाउंड्री पार या स्‍टैंड्स में भेजें। आज बताएंगे कि आईपीएल इतिहास में 20वें ओवर में सबसे ज्‍यादा छक्‍के किसने जमाए।

Loading ...
किरोन पोलार्ड
मुख्य बातें
  • आईपीएल इतिहास में 20वें ओवर में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज
  • एमएस धोनी के सामने सभी बल्‍लेबाज इस मामले में अब तक फीके नजर आएं
  • एमएस धोनी ने आईपीएल इतिहास में 20वें ओवर में अब तक कुल 49 छक्‍के जमाए हैं

नई दिल्‍ली: किसी भी टी20 मुकाबले के आखिरी पांच ओवर बहुत महत्‍वपूर्ण होते हैं। जो भी टीम बल्‍ले से आखिरी पांच ओवर में धमाका करती है, उसका जीतना लगभग तय हो जाता है। इतने सालों में हमने कई बड़े हिटर्स को देखा है, जिन्‍होंने आईपीएल में अपने दम पर आखिरी ओवरों में मैच का पूरा रुख पलट दिया या फिर टीम को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। एबी डिविलियर्स, आंद्रे रसेल और एमएस धोनी ऐसे कुछ बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने पारी के आखिरी ओवरों में धमाकेदार बल्‍लेबाजी करके फैंस का भरपूर मनोरंजन किया है। आज हम आपको ऐसे बल्‍लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्‍होंने आईपीएल में पारी के आखिरी यानी 20वें ओवर में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जड़े हैं। जानिए इस खास लिस्‍ट में टॉप-5 में किसने जगह बनाई है।

5) हरभजन सिंह - 15 छक्‍के

यह नाम आपको इस लिस्‍ट में जरूर चौंका सकता है क्‍योंकि प्रमुख रूप से हरभजन सिंह ऑफ स्पिनर हं। हालांकि, भज्‍जी आक्रामक बल्‍लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं और उन्‍होंने कई मौकों पर बल्‍ले से कमाल का प्रदर्शन करके टीम को जीत दिलाई है। हरभजन सिंह ने आईपीएल इतिहास में आखिरी 5 ओवर में अब तक कुल 15 छक्‍के जमाए हैं। अधिकांश छक्‍के भज्‍जी ने मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए उड़ाए हैं। हरभजन सिंह ने आईपीएल में अर्धशतक भी जमाया है।

4) हार्दिक पांड्या - 21 छक्‍के

मुंबई इंडियंस के धाकड़ ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या इस स्‍पेशल क्‍लब में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। सामने कोई भी गेंदबाज हो, पांड्या बड़ा शॉट जमाने में जरा भी हिचकिचाते नहीं हैं। आईपीएल में 6 सीजन खेल चुके पांड्या ने 20वें ओवर में अब तक कुल 21 छक्‍के जमाए हैं। 155 का स्‍ट्राइक रेट दर्शाता है कि हार्दिक पांड्या कितने बड़े मैच विनर हैं।

3) रोहित शर्मा - 23 छक्‍के

मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा का नाम भी इस लिस्‍ट में चौंकाने वाला है। दरअसल, रोहित शर्मा आमतौर पर ओपनिंग करते हैं, लेकिन वो कई बार मिडिल ऑर्डर में भी अपना दमखम दिखा चुके हैं। वैसे, बड़ी पारी खेलने के मामले में भी रोहित शर्मा कई दिग्‍गजों से आगे हैं। रोहित शर्मा ने पारी के आखिरी ओवर में अब तक कुल 23 छक्‍के जमाए हैं। वह आईपीएल इतिहास में सबसे निरंतर रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में शामिल हैं और 5,000 से ज्‍यादा रन बना चुके हैं।

2) किरोन पोलार्ड - 26 छक्‍के

वेस्‍टइंडीज के सीमित ओवर कप्‍तान किरोन पोलार्ड का आईपीएल में रिकॉर्ड बेमिसाल रहा है। पोलार्ड ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से मुंबई को कई महत्‍वपूर्ण मुकाबले जिताए और कई बार खिताब जीतने में अहम भूमिका अदा की। पोलार्ड ने अब तक आईपीएल इतिहास में पारी के आखिरी ओवर में कुल 26 छक्‍के जमाए हैं। आईपीएल 2020 में किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ कृष्‍णप्‍पा गौतम द्वारा किए 20वें ओवर में पोलार्ड के तीन छक्‍के फैंस को लंबे समय तक याद रहेंगे।

1) एमएस धोनी - 49 छक्‍के

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ मैच फिनिशर माने जाते हैं। अक्षर पटेल के आखिरी ओवर में चार छक्‍के जमाकर राइजिंग पुणे सुपरजायंट को जीत दिलाना हो गया फिर कोरी एंडरसन की गेंद पर छक्‍का जमाकर चेन्‍नई की जीत पर मुहर लगाना हो। धोनी का आखिरी ओवर में रोमांच पैदा करने के मामले में कोई सानी नहीं है। आईपीएल इतिहास में पारी के आखिरी ओवर में धोनी 49 छक्‍के के साथ सबसे आगे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।