लाइव टीवी

LSG vs MI Highlights: मुंबई इंडियंस को मिली लगातार आठवीं शिकस्त, लखनऊ सुपर जायंट्स ने दर्ज की धमाकेदार जीत

Updated Apr 24, 2022 | 23:53 IST

IPL 2022, Lucknow Super Giants vs Mumbai Indians Highlights: लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने रविवार को मुंबई इंडियंस (एमआई) के खिलाफ धमाकेदार जीत दर्ज की। लखनऊ ने मौजूदा सीजन में मुंबई को दूसरी बार हराया है।

Loading ...
लखनऊ सुपर जायंट्स ने पांचवां मैच अपने नाम किया।
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022
  • लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम मुंबई इंडियंस
  • मुंबई की टीम को फिर जीत नसीब नहीं हुई

आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस (एमआई) की हार का सिलसिला थमने का नाम नहीं रहा है। मुंबई को लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के खिलाफ 36 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में लखनऊ ने केएल राहुल की शतकीय पारी के दम पर 169 का टारगेट दिया। जवाब में एमआई आठ विकेट गंवाकर 132 रन ही जुटा सकी। मुंबई के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 39 और तिलक वर्मा ने 38 रन की पारी खेली। इन दोनों को छोड़कर मुंबई का कोई भी बल्लेबाज लखनऊ के गेंदबाजों का डटकर मुकाबला नहीं कर पाया। एलएसजी की ओर से क्रुणाल पांड्या ने तीन जबकि मोहसिन खान, जेसन होल्डर, रवि बिश्नोई और आयुष बडोनी ने एक-एक विकेट चटकाया। एमआई का एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

इशान किशन सस्ते में आउट

लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। हालांकि, रोहित शर्मा के मुकाबले में इशान किशन ने बेहद धीमि गति से बल्लेबाजी की। उन्होंने 20 गेंदें खेलने के बाद महज 8 रन बनाए। उन्हें स्पिनर रवि बिश्नोई ने जेसन होल्डर के हाथों लपकवाया। इसके बाद डेवाल्ड ब्रेविस क्रीज पर उतरे पर वह भी कुछ खास नहीं कर सके। उन्होंने 5 गेंदों में 3 रन बनाए। ब्रेविस को तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन भेजा। उन्होंने उठाकर मारने के चक्कर में दुष्मंथा चमीरा को कैच थमा दिया। उनका विकेट 54 के कुल स्कोर पर गिरा।

अर्धशतक से चूके कप्तान रोहित 

मुंबई का तीसरा विकेट कप्तान रोहित शर्मा के रूप में गिरा। रोहित ने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन वह अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 31 गेंदों का सामना करने के बाद 5 चौकों और 1 छक्के के दम पर 39 रन की पारी खेली। रोहित को क्रुणाल पांड्या ने 10वें ओवर की चौथी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह छक्का जमाने के चक्कर में थे लेकिन थर्ड मैन पर सब्सिट्यूट खिलाड़ी कृष्णप्पा गौतम के हाथों लपके गए।  

सूर्यकुमार ने 7 गेंदों में 7 रन बनाए

लखनऊ को चौथी सफलता सूर्यकमार यादव के तौर पर मिली। सूर्यकुमार से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी पर वह 8 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने 7 गेंदें खेलीं और 1 चौका लगाया। उन्हें आयुष बडोनी ने 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने जाल में फंसाया। वह लेग साइड में शॉट मारने के चक्कर में थे, लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर कवर पर राहुल के पास चली गई। राहुल ने  आगे डाइव लगाकर राहुल ने शानदार कैच पकड़ा। 

तिलक वर्मा ने 38 रन की पारी खेली

एमआई को पांचवां झटका तिलक वर्मा के रूप में लगा। तिलक ने मुश्किल वक्त में 29 गेंदों में 38 रन की पारी खेली। उन्होंने 2 चौके और 2 छक्के ठोके। उन्हें होल्डर ने 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन भेजा। तिलक ने फुलटॉस गेंद पर सिक्स लगाने का प्रयास किया और डीप मिडविकेट पर रवि बिश्नोई ने कैच लपक लिया। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए कीरोन पोलार्ड के साथ 57 रन की साझेदारी की। इसके बाद क्रुणाल पांड्या द्वारा डाले गए 20वें ओवर में पोलार्ड (20 गेंदों में 19) और जयदेव उनादकट (1 ) और डेनियल सैम्स (3) ने अपना विकेट खोया। पोलार्ड ने दीपक हुड्डा को कैच दिया और उनादकट रन आउट हुए। वहीं, सैम्स बिश्नोई के हाथों लपके गए।

ऐस रहा लखनऊ की पारी का हाल

लखनऊ ने की सधी हुई शुरुआत

एलएसजी ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 168 रन बनाए। टॉस हारकर पहल बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ टीम ने सधी हुई शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक ने पहले विकेट के लिए 27 रन की पार्टनरशिप की। यह साझेदार जसप्रीत बुमराह ने चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर डिकॉक को आउट कर तोड़ी। डिकॉक ने पांचवीं गेंद पर जीवनदान मिलने के बाद अगले ही गेंद पर रोहित शर्मा को कैच थमा दिया। वह लोअर फुल टॉस पर कवर ड्राइव करना चाहते थे लेकिन चूक गए। उन्होंने 9 गेंदों में 1 छक्के के जरिए 10 रन बनाए।

बड़ी पारी नहीं खेल पाए मनीष पांडे

लखनऊ को दूसरा झटका मनीष पांडे के रूप में लगा। उन्होंने धीमी गति से बल्लेबाजी की और बड़ी पारी नहीं खेल पाए। पांडे ने 22 गेंदों में 1 छक्के के जरिए 22 रन बनाए। उन्हें कीरोन पोलार्ड ने 12वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह पुल करने के चक्कर में थे पर  शॉर्ट फाइन लेग पर राइली मेरेडिथ को कैच थमा बैठे। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए राहुल के साथ 58 रन की साझेदार की। पांडे का विकेट 85 के कुल स्कोर पर गिरा।

नहीं चला स्टोइनिस-क्रुणाल का बल्ला

पांडे के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए मार्कस स्टोइनिस से टीम को ताबड़तोड़ी पारी की उम्मी थी लेकिन वह बिना खाता खोले ही विकेट गंवा बैठे। उन्होंने तीन गेंदें खेली। स्टोइनिस को डेनियल सैम्स ने 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर तिलक वर्मा के हाथों लपकवाया। वह डीप मिडविकेट पर छक्का लगाने की कोशिश में थे। लखनऊ को चौथा झटका क्रुणाल पांड्या के तौर पर लगा। पिछले मैच में टिककर बल्लेबाजी करने वाले पांड्या 2 गेंदों में 1 रन बनाकर चलते बने। उन्हें पोलार्ड ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर स्लोअर डालकर जाल में फंसाया। पांड्या मिडविकेट की दिशा में उठाकर मारना चाहते थे लेकिन ऋतिक शौकीन ने कैच लपक लिया। उनका विकेट 103 के कुल स्कोर पर गिरा।

दीपक हुड्डा ने सस्ते में गंवाया विकेट

मुंबई को पांचवीं सफलता दीपक हुड्डा के रूप में मिली। हुड्डा ने 9 गेंदों में केवल 10 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 1 चौका लगाया। हुड्डा 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर राइली मेरेडिथ का शिकार बने। मेरेडिथ ने खराब गेंद डाली थी लेकिन फिर भी विकेट चटकाने में कामयाब रहे। दरअसल, हुड्डा लेग स्टंप से बाहर आई लेंथ गेंद पर पुल जमाने के प्रयास थे मगर सही से कनेक्ट नहीं कर सके और शॉर्ट फाइन लेग पर डेवाल्ड ब्रेविस के हाथों लपके गए।

शतक जड़कर नाबाद लौटे राहुल

लखनऊ का छठा विकेट आयुष बडोनी के तौर पर गिरा। उन्होंने 11 गेंदों में 1 छक्के की मदद से 14 रन जुटाए। बडोनी को 20वें ओवर की चौथी गेंद पर मेरेडिथ ने आउट किया। उन्होंने लॉन्ग ऑन पर पोलार्ड को कैच थमाया। वहीं, कप्तान केएल राहुल शानदार शतकीय पारी खेलकर नाबाद पवेलियन लौटे। उन्होंने 62 गेंदों में 103 रन बनाए। राहुल ने अपनी पारी में 12 चौके और 4 छक्के ठोके। यह राहुल के आईपीएल करियर का चौथा शतक है। उन्होंने चार में से तीन शतक मुंबई के खिलाफ ही जमाए हैं। राहुल ने तीसरी सेंचुरी भी इसी सीजन में मुंबई के सामने बनाई थी।

टॉस के बाद दोनों कप्तानों ने क्या कहा?

टॉस जीत के बाद मुंबई के कप्तान रोहित ने कहा कि हमने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। इस मैदान पर वापस आकर अच्छा लग रहा है। हमें यहां खेले हुए काफी समय हो गया है और हम काफी शोर की उम्मीद कर रहे हैं। अब हमें और बेहतर खेलने की जरूरत है। हमने यहां काफी क्रिकेट खेली है और यह समझ आया है कि यह लक्ष्य का पीछा करने वाला मैदान है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद राहुल ने कहा कि पिछले कुछ मैच जो हमने देखे और पिछले कुछ मैच जो हमने खेले, उनमें बहुत अधिक ओस नहीं थी। अगर ओस ना हो तो टॉस कोई भूमिका नहीं निभाता है। हमें सिर्फ अपनी योजनाओं पर सही से अमल करने की जरूरत है।

लखनऊ की प्लेइंग-11 में एक बदलाव

लखनऊ ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। एलएसजी ने तेज गेंदबाज आवेश खान की जगह मोहसिन खान को शामिल किया है। आवेश को चोट के कारण बाहर बैठना पड़ा है। बता दें आवेश ने सात मैचों में लखनऊ के लिए प्रभावी गेंदबाजी करते हुए 11 विकेट चटकाए। वहीं, मोहिन ने लखनऊ के लिए 15वें सीजन में एक मैच खेला है और 2 ओवर में 18 रन दिए। उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। वहीं, मुंबई ने अपनी अंतिम एकादश में कोई फेरबदल नहीं किया है।

Lucknow Super Giants vs Mumbai Indians Playing 11

लखनऊ सुपरजायंट्स की प्‍लेइंग 11: केएल राहुल (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, मनीष पांडे, क्रुणाल पांड्या, दीपक हुड्डा, आयुष बडोनी, मार्कस स्‍टोइनिस, जेसन होल्‍डर, दुष्‍मंथा चमीरा, मोहसिन खान और रवि बिश्नोई।

मुंबई इंडियंस की प्‍लेइंग 11: रोहित शर्मा (कप्‍तान), इशान किशन, डेवाल्‍ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, कीरोन पोलार्ड, ऋतिक शौकीन, जयदेव उनादकट, डेनियल सैम्‍स, राइली मेरेडिथ और जसप्रीत बुमराह।

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल