लाइव टीवी

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जब-जब भारत के खिलाफ 369 रन पर ऑलआउट हुई, तो मैच का नतीजा क्‍या हुआ?

Updated Jan 16, 2021 | 08:58 IST

Australia vs India, Gabba Test: ऑस्‍ट्रेलिया और भारत के बीच ब्रिस्‍बेन में चौथा टेस्‍ट खेला जा रहा है। टिम पेन के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 369 रन पर ऑलआउट हुई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ऑस्‍ट्रेलिया बनाम भारत, चौथा टेस्‍ट
मुख्य बातें
  • ब्रिस्‍बेन में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 369 रन पर ऑलआउट हुई
  • ऑस्‍ट्रेलियाई टीम टेस्‍ट में चौथी बार भारत के सामने इस स्‍कोर पर ढेर हुई
  • जब-जब ऑस्‍ट्रेलिया भारत के सामने 369 रन पर सिमटी तो मैच का नतीजा ऐसा रहा

ब्रिस्‍बेन: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच इस समय ब्रिस्‍बेन में चौथे व अंतिम टेस्‍ट का रोमांच जारी है। टीम इंडिया ने अपने गैरअनुभवी गेंदबाजी आक्रमण के सहारे शनिवार को ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 369 रन पर समेटी। मेजबान टीम की तरफ से मार्नस लाबुशेन (108) और कप्‍तान टिम पेन (50) ने उम्‍दा पारी खेली। वहीं भारत की तरफ से डेब्‍यू करने वाले टी नटराजन और वॉशिंगटन सुंदर ने तीन-तीन विकेट झटके। इस मैच के नतीजे का फैंस को बेसब्री से इंतजार है क्‍योंकि टीम इंडिया चोटिल खिलाड़‍ियों से जूझ रही है। बता दें कि एक रोचक आंकड़ा भी सामने निकलकर आया है, जिसके बाद यह जानने बेकरारी बढ़ गई है कि क्‍या टीम इंडिया इतिहास रच पाएगी?

दरअसल, टीम इंडिया ने टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में चौथी बार ऑस्‍ट्रेलिया को 369 रन पर ऑलआउट किया है। यह एकमात्र स्‍कोर है, जो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच टेस्‍ट क्रिकेट में दो से ज्‍यादा बार रिपीट हुआ है। इसके अलावा कोई स्‍कोर ऐसा नहीं है, जो दो से ज्‍यादा बार दोहराया गया हो। चलिए आपको बताते हैं कि कब भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 369 रन पर ऑलआउट किया और फिर उन मैचों का परिणाम क्‍या रहा। इस हिसाब से देखा जाए तो क्‍या अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम गाबा में इतिहास पलटने में कामयाब होगी, जहां ऑस्‍ट्रेलिया पिछले 30 से ज्‍यादा सालों से टेस्‍ट मैच नहीं हारी है।

मैच जहां भारत के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलिया 369 रन पर ऑलआउट हुई:

एडिलेड, 1967 (जीता) 
चेन्‍नई, 2004 (ड्रॉ)
पर्थ, 2012 (जीत)
ब्रिस्‍बेन, 2021 (जारी) 

बता दें कि भारतीय टीम ने जब-जब ऑस्‍ट्रेलिया को 369 रन पर ऑलआउट किया तो कंगारू टीम का पलड़ा भारी रहा। आज से पहले तीन बार ऑस्‍ट्रेलियाई पारी भारत के सामने 369 रन पर ऑलआउट हुई, जिसमें से दो बार वह मैच जीतने में कामयाब रही। चेन्‍नई में टीम इंडिया मुकाबला ड्रॉ कराने में कामयाब हुई थी। अब भारत ने शनिवार को फिर ऑस्‍ट्रेलिया को 369 रन पर ऑलआउट किया है। देखना होगा कि अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम अपना करिश्‍मा दिखाते हुए क्‍या ऑस्‍ट्रेलिया को मात देकर इस स्‍कोर व आंकड़ें के नतीजे को पलटने में कामयाब होगी?

बता दें कि चार मैचों की सीरीज में इस समय भारत और ऑस्‍ट्रेलिया 1-1 की बराबरी पर खड़े हैं। एडिलेड में पहला टेस्‍ट ऑस्‍ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीता जबकि मेलबर्न में भारत ने जोरदार वापसी करते हुए 8 विकेट से जीत दर्ज की। सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्‍ट बेनतीजा रहा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल