लाइव टीवी

मोहम्‍मद सिराज ने इस खिलाड़ी को बनाया अपना डेब्‍यू टेस्‍ट शिकार, खुशी से झूम उठा हैदराबाद

Updated Dec 26, 2020 | 10:38 IST

Mohammed Siraj: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज को अपने पहले विकेट के लिए 43 गेंदों का इंतजार करना पड़ा। सिराज ने खतरनाक मार्नस लाबुशेन को बैकवर्ड शॉर्ट लेग पर डेब्‍यूटेंट शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
मोहम्‍मद सिराज
मुख्य बातें
  • मोहम्‍मद सिराज ने मार्नस लाबुशेन को बनाया डेब्‍यू टेस्‍ट शिकार
  • सिराज ने लाबुशेन को बैकवर्ड शॉर्ट लेग पर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया
  • मोहम्‍मद सिराज को अपना पहला टेस्‍ट विकेट लेने के लिए 43 गेंदों का इंतजार करना पड़ा

मेलबर्न: टीम इंडिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में 26 साल के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज को डेब्‍यू का मौका दिया। सिराज भारत के 298वें टेस्‍ट क्रिकेटर बने। उन्‍हें रविचंद्रन अश्विन ने टेस्‍ट कैप सौंपी। अजिंक्‍य रहाणे ने पहले दिन लंच के बाद मोहम्‍मद सिराज को गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया। सिराज ने पहला स्‍पेल डाला, जिसमें उन्‍हें कोई सफलता नहीं मिली।

इसके बाद सिराज को रहाणे ने दूसरी बार गेंद थमाई। सिराज अपने कप्‍तान के भरोसे पर कायम उतरे और ऑस्‍ट्रेलिया के सबसे खतरनाक बल्‍लेबाज मार्नस लाबुशेन (48) को अपना डेब्‍यू टेस्‍ट शिकार बनाया। सिराज ने अपने स्‍पेल में 43 गेंदों में पहला टेस्‍ट विकेट हासिल किया। लाबुशेन ने सिराज की लेंथ गेंद को बैडवर्ड शॉर्ट लेग की दिशा में खेल दिया, जहां एक और डेब्‍यूटेंट शुभमन गिल मुस्‍तैद थे। गिल ने अच्‍छा कैच लपका। लाबुशेन ने 123 गेंदों में 48 रन बनाए और ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 49.3 ओवर में 134/5 हो गया था। यह भारत के लिए बड़ा विकेट था क्‍योंकि लाबुशेन पिछले कुछ समय से अच्‍छे फॉर्म में हैं।

पिता का सपना किया पूरा

सिराज के विकेट लेते ही पूरा हैदराबाद खुशी से झूम उठा। यही नहीं, सिराज ने अपने पिता का सपना भी पूरा किया। कुछ समय पहले ही मोहम्‍मद सिराज के पिता का देहांत हुआ, लेकिन तेज गेंदबाज उनके जनाजे में शामिल होने नहीं गए और ऑस्‍ट्रेलिया में ही ठहरने का फैसला किया। अब सिराज को टेस्‍ट डेब्‍यू करने का मौका मिला। उनकी मेहनत सफल साबित हुई। बता दें कि सिराज ने एक वनडे और तीन टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया है। साल 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सिराज ने राजकोट में टी20 डेब्यू किया था। इसके बाद साल 2019 में एडिलेड मेंऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अपना पहले वनडे मैच खेला था। 

ऐसा है प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड

मोहम्मद सिराज ने साल 2015 में सेना के खिलाफ दिल्ली में अपने प्रथम श्रेणी करियर की शुरुआत की थी। तब से लेकर अबतक वो 38 मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 23.44 के शानदार औसत से 152 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 59 रन देकर 8 विकेट रहा है। एक पारी में चार बार वो पांच या उससे ज्यादा विकेट झटक चुके हैं। वहीं मैच में दो बार 10 या उससे ज्यादा विकेट उनके नाम रहे हैं। 

मैच का हाल

जहां तक मैच की बात है तो ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान टिम पैन ने मेलबर्न में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। भारत ने अपनी टीम में चार बदलाव किए जबकि ऑस्‍ट्रेलिया ने कोई बदलाव नहीं किया है। यह भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 100वां टेस्‍ट मैच है। पिछले 99 मुकाबलों में भारत ने 28 जीते और 43 हारे हैं। 27 मैच ड्रॉ तो एक टाई रहा है। पहला टेस्ट 1947 में खेला गया था। यह दूसरा देश है, जिसके खिलाफ भारत ने सौ मैच खेला, इससे पहले भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ 122 टेस्ट खेल चुकी है। भारत ने 88 साल (1932 से) के इतिहास में कुल 543 मैच खेले हैं, जिसमें से 157 जीते, 168 हारे और 217 ड्रॉ रहे हैं। एक टाई रहा है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल