लाइव टीवी

IPL hat trick : इन गेंदबाजों के आगे बल्लेबाजों की हालत हुई खराब, लगातार गेंदों पर विकेट लेकर बनाई हैट्रिक

Updated Mar 15, 2022 | 11:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL hat trick : आईपीएल के इतिहास में दिग्गज स्पिनर अमित मिश्रा ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है और उनके नाम सबसे अधिक तीन हैट्रिक हैं। खास बात यह है कि दूसरे नंबर पर ऑलराउंडर स्पिनर युवराज सिंह हैं। उन्होंने दो बार हैट्रिक लेने का कमाल किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
amit mishra hat trick
मुख्य बातें
  • स्पिनर अमित मिश्रा आईपीएल में सर्वाधिक 3 हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज
  • इस सीजन हुई नीलामी में उन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा
  • ऑलराउंडर युवराज सिंह दो बार ले चुके हैं हैट्रिक

IPL hat trick  : इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सिर्फ बल्लेबाजों का ही नहीं बल्कि गेंदबाजों का भी दबदबा रहा है। लीग के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो कई ऐसे गेंदबाज रहे हैं, जिनके आगे बल्लेबाजों के पैर लड़खड़ाए हैं। ऐसे ही एक दिग्गज गेंदबाज 39 वर्षीय लेग स्पिनर अमित मिश्रा हैं, जिनके नाम आईपीएल में सबसे अधिक 3 हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड है।

खास बात यह है कि आईपीएल के 14 संस्करण बीत जाने के बावजूद अमित मिश्रा के रिकॉर्ड को कोई तोड़ नहीं पाया है। हालांकि निराशाजनक यह है कि आईपीएल-15 में अमित मिश्रा की फिरकी का जादू नहीं दिख पाएगा क्योंकि हाल ही में हुई मेगा नीलामी में किसी भी फ्रेंचाइजी ने उन पर दांव नहीं लगाया। आईपीएल में कुल 17 गेंदबाज हैट्रिक लगा चुके हैं।

अमित ने 3 अलग-अलग टीमों के लिए हैट्रिक चटकाई

स्पिनर अमित मिश्रा ने आईपीएल करियर की पहली हैट्रिक दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए साल 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ ली थी। दिलचस्प यह है कि उन्होंने दूसरी हैट्रिक डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 2011 में चटकाई थी। तीसरी हैट्रिक अमित मिश्रा ने 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए ली थी। उन्होंने तब पुणे वॉरियर्स के तीन विकेट लगातार 3 गेंदों पर हासिल किए थे। आईपीएल में अमित मिश्रा ने कुल 154 मैच खेले और 166 विकेट चटकाए। 

युवी ने 2 बार किया यह कमाल

पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने आईपीएल में बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में भी कहर बरपाया है। उन्होंने 2009 सीजन में दो बार हैट्रिक ली थी। उस समय किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलने वाले युवी ने पहली बार हैट्रिक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ ली थी। इसकेे बाद उन्होंने डेक्कन चार्जर्स के तीन बल्लेबाजों को लगातार तीन गेंदों पर पवेलियन की राह दिखाई। आईपीएल में युवी के नाम 132 मैचों में 36 विकेट हैं।

रोहित ने मुंबई इंडियंस को चौंकाया था

पांच बार मुंबई इंडियंस को खिताब दिलाने वाले कप्तान रोहित शर्मा भी एक बार हैट्रिक ले चुके हैं। दिलचस्प यह है कि उन्होंने यह कमाल मुंबई इंडियंस के खिलाफ किया था। तब रोहित डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते थे। रोहित आईपीएल में 213 मैचों में 15 विकेट ले चुके हैं। 

15  गेंदबाजों के नाम एक-एक बार यह उपलब्धि

रोहित शर्मा के अलावा 14 गेंदबाज ने भी आईपीएल में एक-एक बार हैट्रिक अपने नाम कर चुके हैं। ये गेंदबाज मखाया एंटिनी, अजीत चंदेला, सैमुअल बद्री, एंड्रयू टाय, सैैम कुरैन, प्रवीण तांबे, श्रेयस गोपाल, हर्षल पटेल, लक्ष्मीपति बालाजी, जयदेव उनादकट, शेन वाटसन, अक्षर पटेल, प्रवीण कुमार और सुनील नरेन हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल