लाइव टीवी

AFG vs SCO: बस दो स्पिनरों ने खत्म कर दिया मैच, टी20 विश्व कप मैच में 130 रन से धमाकेदार जीत दिलाई

Updated Oct 26, 2021 | 06:10 IST

Rashid Khan and Mujeeb Ur Rahman shared 9 wickets: अफगानिस्‍तान के दो स्पिनर्स मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने स्‍कॉटलैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की। दोनों ने आपस में 9 विकेट बाटे।

Loading ...
राशिद खान
मुख्य बातें
  • अफगानिस्‍तान ने स्‍कॉटलैंड को 130 रन के विशाल अंतर से हराया
  • मुजीब उर रहमान ने करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करके पांच विकेट लिए
  • राशिद खान ने भी उम्‍दा गेंदबाजी करते हुए चार बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया

Rashid Khan and Mujeeb Ur Rahman brilliant bowling against Scotland: अफगानिस्‍तान ने सोमवार को टी20 वर्ल्‍ड कप में अपने अभियान की धमाकेदार शुरूआत की। अफगानिस्‍तान ने स्‍कॉटलैंड को 130 रन के विशाल अंतर से मात दी। अफगानिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 4 विकेट पर 190 रन बनाए और फिर स्‍कॉटलैंड को महज 10.2 ओवर में 60 रन पर समेट दिया। यह रन के लिहाज से अफगानिस्‍तान की टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत रही। वहीं टी20 विश्व कप में यह संयुक्त रूप से उसकी दूसरी बड़ी जीत है।

अफगानिस्‍तान को विशाल जीत दिलाने में दो स्पिनरों ने अहम भूमिका निभाई। स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों के पास अफगानिस्तान के स्पिन आक्रमण का कोई जवाब नहीं था। मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने अपनी फिरकी के जाल में स्‍कॉटिश बल्‍लेबाजों को ऐसे उलझाया कि उसे शर्मनाक शिकस्‍त झेलने को मजबूर होना पड़ा। मुजीब उर रहमान ने 4 ओवर में 20 रन देकर पांच विकेट लिए, जो उनके टी20 इंटरनेशनल करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन भी रहा। वहीं टी20 के स्‍टार खिलाड़ी राशिद खान ने 2.2 ओवर में 9 रन देकर चार विकेट झटके।

मुजीब उर रहमान ने टॉप ऑर्डर तो राशिद खान ने मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया। दोनों की स्पिन का स्‍कॉटलैंड के बल्‍लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। मुजीब उर रहमान ने जॉर्ज मनसे (25), काइल कोएत्‍जर (10), कैलम मैकलियोड, रिची बेरिंगटन और मार्क वाट (1) को अपना शिकार बनाया। मैकलियोड और बेरिंगटन खाता भी नहीं खोल सके। वहीं राशिद खान ने माइकल लिस्‍क, क्रिस ग्रीव्‍स (12), जोश डेवी (4) और ब्रेड वील को अपना शिकार बनाया।

मुजीब का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड 

युवा स्पिनर मुजीब उर रहमान ने अपने नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज कराया। वो टी20 वर्ल्‍ड कप के डेब्‍यू मैच में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने। इसी के साथ टी20 वर्ल्‍ड कप में वह एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले अफगानिस्‍तानी गेंदबाज भी बने। वैसे, टी20 वर्ल्‍ड कप में पांच विकेट लेने के मामले में मुजीब उर रहमान दुनिया के दूसरे सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं। 

मुजीब ने 20 साल और 211 दिन की उम्र में यह कमाल किया। सबसे कम उम्र में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बांग्‍लादेश के तेज गेंदबाज मुस्‍ताफिजुर रहमान के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 20 साल और 202 दिन की उम्र में यह कमाल किया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल