लाइव टीवी

मुल्‍तान सुल्‍तांस पहली बार बना चैंपियन, यहां जानिए PSL 2021 विजेता को कितनी मिली प्राइज मनी

Updated Jun 25, 2021 | 08:32 IST

Multan Sultan PSL 2021 Winner: पाकिस्‍तान सुपर लीग को छठे सीजन में मुल्‍तान सुल्‍तांस के रूप में नया चैंपियन मिला है। मुल्‍तान सुल्‍तांस ने फाइनल मुकाबले में पेशावर जल्‍मी को विशाल अंतर से मात दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मुल्‍तान सुल्‍तांस
मुख्य बातें
  • मुल्‍तान सुल्‍तांस ने पहली बार जीता पाकिस्‍तान सुपर लीग का खिताब
  • मुल्‍तान सुल्‍तांस ने फाइनल में पेशावर जल्‍मी को 47 रन से मात दी
  • यहां जानिए मुल्‍तान सुल्‍तांस और अन्‍य टीम व खिलाड़‍ियों को प्राइज मनी में क्‍या मिला

अबुधाबी: पाकिस्‍तान सुपर लीग के छठे सीजन को मुल्‍तान सुल्‍तांस के रूप में नया विजेता मिला। मोहम्‍मद रिजवान के नेतृत्‍व वाली मुल्‍तान सुल्‍तांस ने गुरुवार को पीएसएल 2021 के खिताबी मुकाबले में पेशावर जल्‍मी को 47 रन से मात दी और पहली बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। पेशावर जल्‍मी के कप्‍तान वहाब रियाज ने टॉस जीतकर मुल्‍तान को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया, जो उन्‍हें काफी भारी पड़ा। 

शोएब मकसूद (65) और रिली रोसोयू (50) की तूफानी पारियों की बदौलत मुल्‍तान ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 206 रन का विशाल स्‍कोर बनाया। इसके जवाब में पेशावर जल्‍मी की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 159 रन ही बना पाई और 47 रन से मुकाबला गंवा बैठी। शोएब मकसूद को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

दोनों टीमों के फाइनल में पहुंचने की कहानी रोमांचक

बता दें कि मुल्‍तान सुल्‍तांस के मौजूदा पीएसएल में चैंपियन बनने की कहानी किसी फिल्‍म से कम नहीं है। मुल्‍तान सुल्‍तांस ने पीएसएल 2021 के पहले चरण में पांच में से चार मैच में शिकस्‍त झेली थी। वह उस समय अंक तालिका में आखिरी स्‍थान पर थी। हालांकि, अबुधाबी में दूसरे चरण में सुल्‍तांस की टीम अलग लय में नजर आई और लगातार चार मैच जीते व अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंची। मुल्‍तान सुल्‍तांस 10 में से 5 मैच जीतकर अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर रही। इसके बाद क्‍वालीफायर में सुल्‍तांस ने इस्‍लामाबाद यूनाइटेड को मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

वहीं 2017 चैंपियन पेशावर जल्‍मी की यात्रा भी कुछ ऐसी ही रही। वहाब रियाज की टीम पहले चरण में छह में से चार मैच गंवा चुकी थी और उसके प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्‍मीदें कम लग रही थी। हालांकि, पेशावर ने जोरदार वापसी की और अपने आखिरी चार में से तीन मैच जीते। फिर एलिमिनेटर और एलिमिनेटर 2 में पेशावर ने क्रमश: कराची किंग्‍स व इस्‍लामाबाद यूनाइटेड को मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

पीएसएल 2021 चैंपियन टीम की कितनी हुई कमाई?

मुल्‍तान सुल्‍तांस पहली बार पाकिस्‍तान सुपर लीग चैंपियन बना और उसे पाकिस्‍तान रुपए 75 मिलियन (3.5 करोड़ रुपए) की प्राइज मनी मिली। इसके अलावा रनर्स-अप रही पेशावर जल्‍मी को पाकिस्‍तान रुपए 30 मिलियन (1.5 करोड़ रुपए) प्राइज मनी के रूप में मिले। प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने शोएब मकसूद को पाकिस्‍तान रुपए 3 मिलियन (14.1 लाख रुपए) मिले। 

बाबर आजम टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज रहे। उन्‍होंने 11 मैचों में 554 रन बनाए। बाबर आजम को पाकिस्‍तान रुपए 0.8 मिलियन (3.75 लाख रुपए) मिले। शाहनवाज दहानी टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्‍होंने 11 मैचों में 20 विकेट लिए। इसके लिए उन्‍हें पाकिस्‍तान रुपए 0.8 मिलियन (3.75 लाख रुपए) मिले। मोहम्‍मद रिजवान सर्वश्रेष्‍ठ विकेटकीपर रहे और उन्‍हें पाकिस्‍तान रुपए 0.8 मिलियन (3.75 लाख रुपए) मिले। 

इफ्तिकार अहमद टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्‍ठ फील्‍डर रहे, जिन्‍हें पाकिस्‍तान रुपए 0.8 मिलियन (3.75 लाख रुपए) मिले। स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का अवॉर्ड जीतने वाले को पाकिस्‍तान रुपए 3.2 मिलियन (15.01 लाख रुपए) मिले।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल