लाइव टीवी

इस गेंदबाज ने मैच के पहले ही ओवर में विरोधियों को किया पस्त, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

Updated Oct 28, 2021 | 08:20 IST

Who is Ruben Trumpelmann: आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 में नामीबिया के बाएं हाथ के गेंदबाज रुबेन ट्रंपेलमेन ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत दिलाई और एक नया रिकॉर्ड भी बना डाला।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
SCO vs NAM, Man of the Match: Ruben Trumpelmann
मुख्य बातें
  • आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 - नामीबिया बनाम स्कॉटलैंड
  • नामीबिया ने स्कॉटलैंड को चार विकेट से शिकस्त देकर सुपर-12 राउंड में विजयी आगाज किया
  • नामीबिया के पेसर रुबेन ट्रंपलमेन बने 'मैन ऑफ द मैच', बना डाला नया रिकॉर्ड

T20 World Cup 2021, Scotland vs Namibia, Man of the Match: यूएई में जारी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आए दिन अंजान खिलाड़ी धमाल मचाकर अपनी पहचान बनाने में जुटे हैं। बुधवार रात नामीबिया और स्कॉटलैंड के बीच खेले गए सुपर-12 राउंड के मुकाबले में भी एक खिलाड़ी ने सुर्खियां बटोरीं। ये खिलाड़ी हैं नामीबिया के तेज गेंदबाज रुबेन ट्रंपलमेन (Ruben Trumpelmann)। इस गेंदबाज ने मैच के पहले ही ओवर में ऐसा कमाल किया कि स्कॉटलैंड की टीम फिर पूरे मैच में अपने प्रदर्शन को सुधार नहीं सकी।

नामीबिया और स्कॉटलैंड के बीच खेले गए ग्रुप-2 के इस मैच में नामीबिया ने स्कॉटलैंड को 4 विकेट से शिकस्त देकर फैंस को चौंकाना जारी रखा है। पहली बार विश्व कप खेल रही इस टीम ने सभी क्वालीफाइंग राउंड्स में धमाल मचाने के बाद अब सुपर-12 राउंड में भी विजयी आगाज किया है और दिलचस्प बात ये है कि स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत के बाद वो अंक तालिका में भारत और न्यूजीलैंड की टीमों से भी ऊपर हैं। हालांकि ये स्थान कब तक बरकरार रहेगा कहना मुश्किल है।

पहले ही ओवर में तहस-नहस

स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच में नामीबिया ने टॉस जीतकर स्कॉटलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। उनका ये फैसला सटीक भी साबित हुआ और इसको अंजाम दिया उनके बाएं हाथ के 23 वर्षीय तेज गेंदबाज रुबेन ट्रंपलमेन ने। इस गेंदबाज ने मैच के पहले ही ओवर में स्कॉटलैंड के तीन विकेट गिरा दिए। उन्होंने सबसे पहले मैच की पहली ही गेंद पर ज्यॉर्ज मुनसे (0) को बोल्ड किया। फिर तीसरी गेंद पर कैलम मैकलियॉड (0) को कैच आउट कराया और अगली ही गेंद पर रिची बेरिंगटन (0) को LBW आउट करते हुए पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

बना दिया बेहद खास रिकॉर्ड

रुबेन ट्रंपलमैन अपनी हैट्रिक तो पूरी नहीं कर पाए लेकिन उन्होंने तीन बल्लेबाजों को शून्य पर आउट किया और पहले ओवर के बाद स्कॉटलैंड का स्कोर था 2 रन और 3 विकेट। इसके साथ ही रुबेन टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मैच के पहले ही ओवर में तीन विकेट लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने उस स्कॉटलैंड के शीर्ष क्रम को तोड़ा जिसने कुछ ही दिन पहले आयरलैंड को हराकर विश्व कप से बाहर का रास्ता दिखाया था। स्कॉटलैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 109 रन ही बना सकी। जवाब में नामीबिया ने 19.1 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। रुबेन ने इस मैच में 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट लिए और 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए।

कौन हैं रुबेन ट्रंपलमेन?

रुबेन ट्रंपलमेन बेशक नामीबिया के लिए खेल रहे हैं लेकिन असल में वो दक्षिण अफ्रीका से हैं। रुबेन का जन्म 1 फरवरी 1998 को डरबन में हुआ था। वो बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं और दाएं हाथ से बल्लेबाजी। रुबेन अब तक 6 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 8 विकेट ले चुके हैं। दिलचस्प बात ये है कि इसी महीने की 5 तारीख (अक्टूबर) को उन्होंने अपने करियर का पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल