लाइव टीवी

326 दिन का सूखा खत्म, आखिर नाथन लियोन का 'वो इंतजार' हुआ पूरा, कंगारू स्पिनर ने अंजाम दिया बड़ा कारनामा

Updated Dec 11, 2021 | 13:00 IST

Nathan Lyon New Test Record: कंगारू स्पिनर नाथन लियोन ने शानदार वापसी की है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
नाथन लियोन
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड एशेज सीरीज
  • पहले टेस्ट मैच ब्रिस्बेन में आमना-सामना
  • स्पिनर नाथन लियोन ने शानदार प्रदर्शन किया

Nathan Lyon in Australia vs England Brisbane Test: एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम में इंग्लैंड को पहले 147 और फिर 297 रन पर ढेर कर दिया। कंगारू स्पिनर नाथन लियोन को पहली पारी में कोई विकेट नहीं मिला था, लेकिन उन्होंने दूससी पारी में 4 विकेट निकालकर बड़ा कारनामा अंजाम दे डाला। लियोन ने शनिवार को मैच के चौथे दिन यह सभी विकेट अपनी झोली में डाले।

नाथन लियोन का 'वो इंतजार' हुआ पूरा

दरअसल, ऑफ स्पिनर लियोन का 400वें टेस्ट विकेट के लिए 326 दिन का लंबा इंतजार खत्म हो गया है। उन्होंने चौथे दिन डेविड मलान (82) को पवेलियन  भेजकर यह बड़ी उपलब्धि हासिल की। उन्हें इस कीर्तिमान को छूने लिए लगभग एक साल तक प्रतीक्षा की। उन्होंने अपना 399वां विकेट इसी साल जनवरी में लिया था। इतना ही नहीं लियोन को ब्रिस्बेन टेस्ट में पहला विकेट हासिल करने के लिए 33 ओवर डालने पड़े। उन्होंने मलान को आउट करने के अलावा ओवली पोप (4), ओली रॉबिन्सन (8) और मार्कक वुड (6) को अपना शिकार बनाया।

इस मुकाम तक पहुंचने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई

लियोन 400 टेस्ट विकेट झटकने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 101 टेस्ट में इस मुकाम को छुआ। उनसे पहले टेस्ट में पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न और धाकड़ तेज गेंदबाज रहे ग्लेन मैक्ग्रा ऐसा कर चुके हैं। वॉर्न अपने करियर में 708 जबकि  मैक्ग्रा 563 टेस्ट विकेट झटकने में सफल रहे थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक टेस्ट विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर डेनिस लिली (355) और पांचवें स्थान पर मिचेल जॉनसन (313) हैं। 

कभी पिच क्यूरेटर के रूप में काम करने वाले लियोन 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 17वें हैं। इसके अलावा वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के सातवें स्पिनर हैं। लियोन ने 2010 में एडीलेड ओवल में मैदानकर्मी के रूप में नौकरी शुरू की थी और इसके एक साल बाद उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला। लियोन ने साल 2011 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल