लाइव टीवी

एशेज: कंगारुओं ने गाबा टेस्ट में इंग्लैंड को नाकों चने चबवाए, धमाकेदार जीत से बनाई सीरीज में बढ़त

Updated Dec 11, 2021 | 10:06 IST

Australia vs England Gabba Test, Ashes Series 2021-22: ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। कंगारू टीम ने इंग्लैंड को गाबा टेस्ट में करारी शिकस्त दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी
मुख्य बातें
  • एशेज टेस्ट सीरीज 2021-22
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड गाबा टेस्ट
  • ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में बनाई बढ़त

ऑस्ट्रेलिया ने जीत के साथ एशेज सीरीज का आगाज किया है। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में इंग्लैंड को नाकों चने चबवाए। ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को चौथे दिन 9 विकेट से धमाकेदार विजय हासिल की। ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 20 रन का टारगेट मिला था, जिसे उसने 5.1 ओवर में चेज कर लिया। कंगारू टीम को एकमात्र झटका एलेक्स कैरी (9) के तौर पर लगा। मार्कस हैरिस (9*) और मार्नस लाबुशेन (0*) नाबाद पवेलियन लौटे।

297 पर सिमटी इंग्लैंड की दूसरी पारी

इंग्लैंड ने ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी था लेकिन कंगारू गेंदबाजों ने उसकी उम्मीदों पर बुरी तरह पानी फेर दिया। इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में महज 147 रन बना सकी थी। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 425 बनाए और पहली पारी के आधार पर 278 रन की मजबूत लीड ली। इंग्लैंड की दूसरी पारी केवल 297 रन पर सिमटी, जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया को आसान लक्ष्य मिला।

मैच में छाए रहे ये कंगारू गेंदबाज

इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में कप्तान पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी की थी। उन्होंने 38 रन देकर 5 विकेट अपनी झोली में डाले थे। मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को दो-दो जबकि कैमरून ग्रीन को एक विकेट मिला था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में स्पिनर नाथन लियोन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। उनके अलावा कमिंस, ग्रीन ने दो-दो विकेट झटके। स्टार्क और जोश हेजलवुड ने एक-एक शिकार किया।

दूसरी पारी में मलान और रूट टिके

इंग्लैंड की दूसरी पारी में भी शुरुआत खराब रही थी मगर डेविड मलान (82) और कप्तान जो रूट (89) ने टीम को जल्द ढेर होने से बचाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी की। मलान और रूट के पवेलियन लौटने के बाद कोई भी खिलाड़ी डटकर नहीं खेल सका। बता दें कि इंग्लैंड ने चौथे दिन अपने खेल का आगाज 2 विकेट पर 220 से किया था। लग रहा था कि इंग्लिश टीम बड़ा स्कोर बनाने में सफल रहेगी पर ऐसा हो नहीं पाया। इंग्लैंड ने अपने आठ विकेट महज 77 रन जोड़कर गंवा दिए।

हेड, वॉर्नर और लाबुशेन का धमाल

ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर और लाबुशेन का बल्ला जमकर चला था। हेड ने इंग्लिश गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए 148 गेंदों में 152 रन बनाए थे। उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके और 4 छक्के जड़े। शानदार फॉर्म में चल रहे वॉर्नर ने 176 गेंदों में 11 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 94 रन जुटाए। लाबुशेन ने 117 गेंदों में 6 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 74 रन की पारी खेली थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल