लाइव टीवी

IPL 2021 Auction: जानिए, आईपीएल नीलामी में कौन है सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी

Updated Feb 13, 2021 | 23:54 IST

Indian Premier League 2021: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 की नीलामी के लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। खिलाड़ियों की नीलामी में अब सिर्फ 5 दिन बाकी रह गए हैं।

Loading ...
नयन दोशी और नूर अहमद

आईपीएल 2021 की नीलामी का फैंस को काफी बेसब्री से इंतजार है। आईपीएल के 14वें सीजन के लिए 18 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी होगी। नीलामी में हर बार जाने-माने खिलाड़ियों पर तो नजर रहती है, लेकिन साथ ही सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी की भी जमकर चर्चा होती है। आइए आपको बताते हैं इस बार आईपीएल नीलामी में कौन सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी है। 

सबसे उम्रदराज खिलाड़ी नयन दोशी

लेफ्ट आर्म स्पिनर नयन दोशी आईपीएल नीलामी में हिस्सा लेने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उनकी उम्र 42 वर्ष है। नयन का बेस प्राइज 20 लाख रुपए है। वह आईपीएल के दो सीजन 2010 और 2011 में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्क्वॉड में शामिल रहे हैं। उन्होंने आईपीएल में कुल 2 विकेट झटके हैं। हालांकि, उन्होंने कोई इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला है। नयन भारत के पूर्व स्पिनर दिलीप दोषी के बेटे हैं। नयन ने 70 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और कुल 166 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, उन्होंने 74 लिस्ट ए मैचों में 64 विकेट और 52 टी20 घरेलू मैचों में 68 विकेट लिए हैं।

सबसे युवा खिलाड़ी नूर अहमद

अफगानिस्तान के 16 वर्षीय स्पिनर नूर अहमद आईपीएल नीलामी में सबसे युवा खिलाड़ी हैं। नूर का बेस प्राइज 20 लाख रुपए है। वह हाल ही में बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेलते हुए नजर आए थे। नूर ने अब तक 1 फर्स्ट क्लास, दो लिस्ट ए और 21 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 27 विकेट हासिल किए हैं। वहीं, भारत की ओर से  नीलामी में सबसे सबसे युवा खिलाड़ी नागालैंड के खिरिएवित्सो केन्से हैं। स्पिनर केन्से ने पिछले महीने हुई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सात विकेट लिए थे। उनका बेस प्राइज भी 20 लाख रुपए है।


चेन्नई में होगा नीलामी का आयोजन 

आईपीएल 2021 की नीलमी का आयोजन चेन्नई में होगा। बताया जा रहा है कि गुरुवार को नीलामी दोपहर तीन बजे शुरू होगी। यह एक मिनी ऑक्शन है, जिसके लिए 1114 खिलाड़ियों ने खुद को रजिस्टर कराया था। फ्रेंचाइजी टीमों के शॉर्टलिस्ट करने के बाद अब 292 खिलाड़ियों की बोली लगेगी। इस बार की नीलामी में 164 भारतीय खिलाड़ी होंगे, 125 विदेशी खिलाड़ी होंगे। वहीं 3 खिलाड़ी एसोसिएट देशों से भी नीलामी में उपलब्ध रहेंगे।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल