लाइव टीवी

IND vs WI: निकोलस पूरन ने टी20 क्रिकेट में तोड़ा 'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल का 7 साल पुराना रिकॉर्ड

Updated Feb 21, 2022 | 18:14 IST

Nicholas Pooran break chris gayle record: वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज निकोलस पूरन ने भारत के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। उन्‍होंने तीनों मैच में अर्धशतक जमाए और क्रिस गेल का रिकॉर्ड भी तोड़ा।

Loading ...
निकोलस पूरन और क्रिस गेल
मुख्य बातें
  • निकोलस पूरन ने क्रिस गेल का सात साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
  • निकोलस पूरन ने भारत के खिलाफ तीन टी20 मैचों में 184 रन बनाए
  • क्रिस गेल ने 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 167 रन बनाए थे

नई दिल्‍ली: भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज रविवार को संपन्‍न हुई। भारत ने वनडे सीरीज के बाद तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में वेस्‍टइंडीज का क्‍लीन स्‍वीप किया। वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ी भले ही सीरीज में शानदार प्रदर्शन नहीं कर सके हो, लेकिन निकोलस पूरन ने प्रभावित किया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने तीनों टी20 इंटरनेशनल मैचों में अर्धशतक जमाए और वो सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी रहे।

भारत के खिलाफ सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाकर निकोलस पूरन ने यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का सात साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। निकोलस पूरन ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 184 रन बनाए। इसी के साथ उन्‍होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। पूरन टी20 इंटरनेशनल द्विपक्षीय सीरीज (कम से कम तीन मैच) में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले कैरेबियाई बल्‍लेबाज बन गए हैं। पूरन ने गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में 167 रन बनाए थे।

बता दें कि निकोलस पूरन ने भारत के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों में क्रमश: 61, 62 और 61 रन की पारियां खेली थी। हालांकि, वेस्‍टइंडीज के अन्‍य बल्‍लेबाजों ने निराश किया और सभी मुकाबलों में भारत को कड़ी टक्‍कर देने के बावजूद मैच गंवाया। वेस्‍टइंडीज को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत के हाथों 6 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी थी। फिर अगले मुकाबले में उसे 8 रन की करीबी शिकस्‍त मिली। तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में कैरेबियाई टीम को 17 रन की पराजय झेलनी पड़ी थी।

बता दें कि सूर्यकुमार यादव (65) और वेंकटेश अय्यर (35* और दो विकेट) के दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में वेस्‍टइंडीज को 17 रन से मात दी। कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेले गए मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 184/5 का स्‍कोर बनाया। जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम 20 ओवर में 167/9 का स्‍कोर बना पाई। पूरन कैरेबियाई स्‍टार रहे, जिन्‍होंने 47 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से 61 रन बनाए। शार्दुल ठाकुर ने ईशान किशन के हाथों कैच आउट कराकर पूरन की पारी का अंत किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल