लाइव टीवी

वनडे में डेब्यू के बाद से 'विकेटों के शहंशाह' हैं जसप्रीत बुमराह

Updated Jul 15, 2022 | 08:30 IST

Jasprit Bumrah vs England in ODI Series: जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अपनी घातक गेंदबाजी से कहर परपा रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में गेंदबाजी करते जसप्रीत बुमराह
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में धमाल मचा रहे हैं बुमराह
  • अबतक खेले दो मुकाबलों में झटक चुके हैं 8.50 के औसत 8 विकेट
  • वनडे में डेब्यू के बाद से वनडे क्रिकेट में चटकाए हैं दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट

लंदन: इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले गए सीरीज के पहले वनडे में 19 रन देकर 6 विकेट लेने वाले बुमराह लॉर्ड्स में अपना जादू बरकरार नहीं रख पाए। गुरुवार को क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर उन्होंने 10 ओवर में 49 रन देकर 2 विकेट हासिल किए और पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को 49 ओवर में 246 रन पर रोकने में सफल रहे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था डेब्यू
बुमराह भले ही इस मैच में बड़ा कमाल नहीं दिखा पाए लेकिन अपने डेब्यू से लेकर अबतक वो दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज जरूर बन गए हैं। बुमराह ने साल 2016 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए।

72 वनडे में झटके हैं 121 विकेट
तब से लेकर अबतक खेले 72 वनडे मैचों की 72 पारियों में बुमराह ने 24.30 के औसत और 4.63 की इकोनॉमी से 121 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 रन देकर 6 विकेट रहा है जो उन्होंने ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ किया। 2 बार वो पारी में पांच या उससे ज्यादा और 5 बार 4 या उससे ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं। उनका स्ट्राइक रेट भी 31.4 का रहा है। 

सीरीज में ऐसा रहा है प्रदर्शन
मौजूदा वनडे सीरीज में बुमराह 8.50 के औसत और 3.92 की इकोनॉमी के साथ कुल 8 विकेट अपने नाम कर चुके हैं और सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में पहले पायदान पर हैं। उनका स्ट्राइक रेट सीरीज में 13 का है और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी 19 रन देकर 6 विकेट रहा है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल