लाइव टीवी

SA vs IND: सीरीज पर छाया कोरोना का साया, दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड ने उठाए बड़े कदम

Updated Dec 20, 2021 | 06:20 IST

India vs South Africa Test Series: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आगाज से पहले कुछ बड़े फैसले लिए हैं। 

Loading ...
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने किया है सेंचुरियन टेस्ट की टिकटें नहीं बेचने का फैसला
  • कोरोना के मद्देनजर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने किया 4 दिवसीय घरेलू टूर्नामेंट रद्द
  • दक्षिण अफ्रीका में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, लटक गई है सीरीज के आयोजन पर संदेह की तलवार

जोहान्सबर्ग: दुनियाभर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोम के बढ़ते कहर के बीच क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आगाज से पहले कई बड़े फैसले किए हैं।

बगैर दर्शकों के खेला जाएगा पहला टेस्ट 
दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड ने सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले बॉक्सिंग डे-टेस्ट की टिकटें नहीं बेचने का फैसला किया है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका के कार्यवाहर सीईओ फोलेट्सी मोसेकी के मुताबिक मौजूदा कोरोना प्रोटोकॉल के मुताबिक स्टेडियम में 2 हजार दर्शकों के आने की अनुमति है लेकिन इस बार में अंतिम फैसला सप्ताह के अंत में लिया जाएगा। स्टेंडियम में चुनिंदा विशिष्ट लोगों के अलावा और किसी को आने की अनुमति नहीं होगी। 

चार-दिवसीय घरेलू प्रतियोगिता हुई स्थगित
वहीं दूसरी तरफ क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने कोविड-19 के प्रसार की आशंका के मद्देनजर एहतियात के तौर पर देश की प्रमुख चार दिवसीय घरेलू प्रतियोगिता को रविवार स्थगित करने का फैसला किया। सीएसए ने यह फैसला सेंचुरियन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला शुरू होने से ठीक एक सप्ताह पहले किया है। 

दक्षिण अफ्रीका में देखी गई है कोरोना मामलों में तेजी
पिछले कुछ सप्ताहों में दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 मामलों की संख्या में तेजी देखी गयी है। सीएसए से जारी बयान के मुताबिक, 'कोविड-19 महामारी की नयी लहर और सुरक्षा उपायों के तहत मैचों के पांचवें दौर को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।  यह मैच 16 से 19 दिसंबर (डिवीजन दो) और 19 से 22 दिसंबर (डिवीजन एक) के बीच होने वाले थे।' इन स्थगित मैचों को नये साल में खेला जायेगा।

कोरोना तय करेगा सीरीज का भविष्य
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली टेस्ट और वनडे सीरीज का भविष्य कोरोना पर निर्भर करेगा। दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई को दोनों टीमों के बीच सुरक्षित बायो बबल में सीरीज के आयोजन का भरोसा दिलाया है। कोरोना संकट की वजह से भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीकी दौरे के कार्यक्रम में बदलाव किया गया और टी20 सीरीज को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया। अब केवल तीन-तीन मैचों की वनडे और वनडे सीरीज खेली जानी है। लेकिन उसके ऊपर भी संकट के बादल मंडराते दिख रहे हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल