लाइव टीवी

PAK vs NED: पहले वनडे में नीदरलैंड को पाकिस्तान ने बमुश्किल दी मात

Updated Aug 17, 2022 | 09:22 IST

पाकिस्तान ने नीदरलैंड को पहले वनडे में 16 रन के करीबी अंतर से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पाकिस्तान क्रिकेट टीम( साभार Pakistan Cricket)
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान ने जीत के लिए नीदरलैंड के सामने रखा था 315 रन का विशाल लक्ष्य
  • लक्ष्य का पीछा करते हुए 8 विकेट पर 298 रन बना सकी मेजबान टीम
  • फखर जमां को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए चुना गया मैन ऑफ द मैच

रोटरडैम: सलामी बल्लेबाज फखर जमां की शतकीय पारी और डेब्यू वनडे खेल रहे नसीम शाह की शानदार गेंदबाजी की बदौलत पाकिस्तान नीदरलैंड के खिलाफ मंगलवार को खेले गए सीरीज के पहले मुकाबले में 16 रन के अंतर से जीत हासिल करने में सफल रहा। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 6 विकेट पर 314 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में मेजबान टीम 8 विकेट पर 298 रन बना सकी और 16 रन की करीबी अंतर से मैच गंवा दिया।

खराब रही पाकिस्तान की शुरुआत, फखर-बाबर ने संभाला
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत अच्छी वहीं रही और 10 के स्कोर पर इमाम उल हक 2 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद फखर जमां ने कप्तान बाबर आजम के साथ मोर्चा संभाला और दूसरे विकेट के लिए 168 रन की साझेदारी करके बड़े स्कोर की तरफ बढ़ा दिया। बाबर 78 रन बनाकर 35वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हुए। इसके साथ ही ये साझेदारी टूट गई। इसके बाद टीम के 200 रन के पार पहुंचने से पहले फखर जमां भी शतक(109) जड़कर रन आउट हो गए। 

शादाब खान की आतिशी पारी ने पहुंचाया 300 के पार 
ऐसे में विकेटों की पतझड़ के बीच शादाब खान ने नाबाद 28 गेंद में 48 रन की आतिशी पारी खेलकर टीम को 50 ओवर में 6 विकेट पर 314 रन तक पहुंचाया। शादाब के अलावा आगा सलमान ने 27, खुशदिल शाह ने 21 और मोहम्मद रिजवान ने 14 रन बनाए। शादाब ने अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के जड़े। 

24 रन पर नीदरलैंड ने गंवाए दो विकेट 
जीत के लिए 315 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। डेब्यूटेंट नसीम शाह और हारिस राउफ ने शुरुआत में ही मेजबान टीम के 24 रन पर 2 विकेट झटककर उसे बैकफुट पर धकेल लिया था। मैक्स ओ दाउद 1 और वीस्ले बरेसी 2 रन बनाकर आउट हुए। नीदरलैंड को तीसरा विकेट 62 के स्कोर पर मोहम्मद वसीम ने बास डी लीड्स के रूप में दिया।

विक्रमजीत और कूपर ने मुश्किल से उबारा
62 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद नीदरलैंड की पारी की विक्रमजीत सिंह और टॉम कूपर की जोड़ी ने संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी की। इसी दौरान विक्रमजीत और कूपर दोनों ने अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन 31वें ओवर में ये साझेदारी टूट गई। कूपर हारिस राउफ की गेंद पर 65 रन बनाकर कैच दे बैठे। इसके बाद विक्रमजीत सिंह भी हारिस राउफ की गेंद पर 65 रन बनाकर एलबीडब्लू हो गए। 

एडवर्ड्स ने खेली कप्तानी पारी लेकिन जीत दिलाने में रहे नाकाम
नीदरलैंड की टीम 167 रन पर 5 विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रही थी। ऐसे में कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने मोर्चा संभाला। उन्होंने एक छोर संभालते हुए तेजी से रन बनाए और पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ छोटी-छोटी साझेदारी करके टीम को जीत की ओर ले जाने की कोशिश की। एडवर्ड्स अंत में 60 गेंद में 71 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन टीम को जीत की दहलीज पार नहीं करा सके। 

पाकिस्तान के लिए नसीम शाह और हारिस राउफ ने सबसे ज्यादा 3-3 विकेट लिए। वहीं मोहम्मद वसीम और मोहम्मद नवाज को 1-1 सफलता मिली। फखर जमां को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार को और आखिरी मैच रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल