लाइव टीवी

PAK vs AUS:ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में पटखनी देकर पाकिस्तान ने जीती सीरीज, बाबर आजम ने जड़ा कप्तानी शतक

Updated Apr 02, 2022 | 22:02 IST

Pakistan beat Australia by 9 wickets in 3rd ODI: पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को लाहौर में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में 9 विकेट से मात देकर वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम( साभार Pakistan Cricket)
मुख्य बातें
  • बाबर आजम ने जड़ा लगातार दूसरे मैच में कप्तानी शतक
  • ईमाम उल हक ने लगातार तीसरे मैच में खेली शानदार पारी, नहीं पूरा कर पाए लगातार तीसरा शतक
  • 9 विकेट से जीत के साथ पाकिस्तान ने किया वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा, 1-0 से गंवाई थी टेस्ट सीरीज

लाहौर: पाकिस्तान ने शानदार गेंदबाजी और बाबर आजम के नाबाद कप्तानी शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को सीरीज के तीसरे वनडे में 9 विकेट से मात देकर तीन मैच की सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है। तेज गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान ने शनिवार को तीसरे और निर्णायक एकदिवसीय मैच में आस्ट्रेलिया को 210 रन पर ढेर कर दिया। इसके बाद जीत के लिए मिले 211 रन के लक्ष्य को 37.6 ओवर में 1 विकेट खोकर हासिल कर लिया। बाबर आजम 105 और इमाम उल हक 89 रन बनाकर नाबाद रहे।

बाबर आजम ने जड़ा कप्तानी शतक 
कप्तान बाबर आजम ने 105*(115) और सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक ने नाबाद 89*(100) रन बनाए। पाकिस्तान ने लक्ष्य का पीछा करते हुए एक मात्र विकेट फखर जमां के रूप में गंवाया। चौथे ओवर में वो 12 गेंद में 17 रन बनाकर नाथन एलिस की गेंद पर लाबुशेन का हाथों लपके गए। दूसरे वनडे में भी बाबर आजम ने शतक जड़ा था। वहीं इमाम उल हक ने लगातार तीसर मैच में शानदार पारी खेली और शतकों की हैट्रिक पूरी करने से चूक गए। बाबर ने 110 गेंद में अपना 15वां वनडे शतक 12 चौकों की मदद से पूरा किया। 

41.5 ओवर में 210 रन पर कर दिया था कंगारुओं को ढेर 
पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। तेज गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए पूरी कंगारू टीम को 41.5 ओवर में 210 रन पर समेट दिया।  हारिस राउफ (39 रन पर तीन विकेट), मोहम्मद वसीम (40 रन पर तीन विकेट) और शाहीन शाह अफरीदी (40 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलिया ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। 

एलेक्स कैरी रहे सबसे सफल कंगारू बल्लेबाज
एलेक्स कैरी 61 गेंद में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 56 रन बनाकर टीम के शीर्ष स्कोर रहे। उनके अलावा पिछले मैच के शतकवीर बेन मैकडर्मोट (36) और कैमरन ग्रीन (34) भी 20 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहे। सीन एबट ने 40 गेंद में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 49 रन की पारी खेलने के अलावा एडम जंपा (नाबाद शून्य) के साथ अंतिम विकेट के लिए 44 रन जोड़कर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। 

6 रन पर ऑस्ट्रेलिया ने गंवा दिए थे 3 विकेट
पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम खराब शुरुआत करते हुए छठे ओवर में छह रन के स्कोर तक ही तीन विकेट गंवा दिए थे। अफरीदी ने मैच की पहली ही गेंद पर ट्रेविस हेड (00) को पवेलियन भेजा जबकि हारिस ने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज और कप्तान आरोन फिंच को पगबाधा किया जो लगातार दूसरे मैच में खाता खोलने में नाकाम रहे। हारिस ने पारी के छठे ओवर में मार्नस लाबुशेन (04) को भी इफ्तिखार अहमद के हाथों कैच करा दिया।

स्टोइनिस और मैकडरमोर्ट ने संभाली पारी 
मार्कस स्टोइनिस (19) और मैकडर्मोट ने तीसरे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी करके पारी को संवारने का प्रयास किया। जाहिद महमूद ने स्टोइनिस को इमाम उल हक के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। वसीम ने इसके बाद मैकडर्मोट को भी इफ्तिखार के हाथों कैच कराके आस्ट्रेलिया का स्कोर 67 रन पर पांच विकेट किया।

कैरी ने 55 गेंद में पूरा किया अर्धशतक
कैरी और ग्रीन ने छठे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी करके आस्ट्रेलिया का स्कोर 150 रन के करीब पहुंचाया। कैरी ने वसीम पर छक्का और फिर एक रन के साथ 55 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद दोनों बल्लेबाज सात रन के भीतर पवेलियन लौट गए। ग्रीन को वसीम ने बोल्ड किया जिसके बाद इफ्तिखार ने कैरी को फखर जमां के हाथों कैच कराया।

एबट और जंपा ने पहुंचाया 200 के पार
अफरीदी ने जेसन बेहरेनडोर्फ (02) की पारी का अंत किया जबकि वसीम ने नाथन एलिस (02) को बोल्ड करके ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका दिया। एबट ने हालांकि एडम जंपा अंतिम विकेट के लिए उपयोगी साझेदारी करके टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचा दिया। उन्होंने अफरीदी के पारी के 39वें ओवर में तीन चौके और एक छक्के से 21 रन जोड़े। एबट ने हारिस पर चौके के साथ टीम के 200 रन पूरे किए लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर वसीम को कैच देकर एक रन से अर्धशतक से चूक गए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल