लाइव टीवी

PAK vs AUS: उस्मान ख्वाजा ने जड़ा शतक, ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा कराची टेस्ट का पहला दिन

Updated Mar 12, 2022 | 19:24 IST

Pakistan vs Australia 2nd Test: पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने बेजान विकेट पर अपनी स्थिति उस्मान ख्वाजा के शतक और स्टीव स्मिथ के अर्धशतक की बदौलत मजबूत कर ली है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
उस्मान ख्वाजा और स्टीव स्मिथ
मुख्य बातें
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने कराची टेस्ट के पहले दिन बनाए 3 विकेट पर 251 रन
  • उस्मान ख्वाजा पहले दिन रहे 127 रन बनाकर नाबाद
  • रावलपिंडी की तरह कराची में भी मिला बेजान विकेट, गेंदबाजों को नहीं मिल रही किसी तरह की मदद

कराची: पाकिस्तान में जन्मे सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन तीन विकेट पर 251 रन बना लिये हैं। ख्वाजा 266 गेंदों पर 127 रन बनाकर नाबाद हैं। रावलपिंडी में सपाट पिच पर ड्रॉ रहे पहले टेस्ट में शतक से तीन रन से चूके ख्वाजा ने एक और बेजान पिच पर उम्दा पारी खेली।

ख्वाजा स्मिथ के बीच हुई दूसरे विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी
ख्वाजा और स्टीव स्मिथ (72) ने तीसरे विकेट के लिये 159 रन जोड़े। पाकिस्तान ने दूसरी नयी गेंद लेने के बाद इस साझेदारी को तोड़ा जब फहीम अशरफ ने हसन अली की गेंद पर स्लिप में नीचे की ओर जाता शानदार कैच लपका। नाइट वॉच मैन नाथन लॉयन अपना खाता नहीं खोल सके हैं। उन्हें दिन की आखिरी गेंद पर जीवनदान मिला। शाहीन अफरीदी की गेंद पर इमाम-उल-हक फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर उनका कैच टपका दिया।

ये भी पढ़ें: कंगारू बल्लेबाज का कराची में पूरा हुआ जन्मभूमि पर टेस्ट शतक का सपना, रावलपिंडी में गए थे चूक 

ख्वाजा ने 193 गेंद में पूरा किया 11वां टेस्ट शतक 
पाकिस्तान ने आखिरी सत्र में 26 ओवर स्पिनरों से कराये लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ा। ख्वाजा ने 193 गेंद में 12 चौकों और एक छक्के की मदद से शतक पूरा किया। पिछली 27 पारियों से टेस्ट शतक का इंतजार कर रहे स्मिथ ने लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया। इससे पहले दूसरे सत्र में पाकिस्तानी गेंदबाजों को कोई विकेट नहीं मिला। चाय से पहले आखिरी 12 ओवर में पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 15 रन दिये। 

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने चुनी बल्लेबाजी
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया । ख्वाजा और डेविड वॉर्नर (36) ने पहले विकेट के लिये 18 ओवर में 82 रन बनाये। पाकिस्तान ने लंच से पहले आखिरी घंटे में खेल में वापसी की जब फहीम अशरफ ने वॉर्नर का विकेट लिया। मार्नस लाबुशेन खाता खोले बिना रन आउट हो गए।

रावलपिंडी में तीन रन से शतक से चूके ख्वाजा और वॉर्नर ने पहले 14 ओवर में 63 रन निकाले। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली और शाहीन शाह अफरीदी को पिच से कोई मदद नहीं मिली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल