लाइव टीवी

PBKS vs DC Highlights: पंजाब के खिलाफ चमके मिचेल मार्श और शार्दुल ठाकुर, दिल्ली ने 17 रन से जीता मुकाबला

Updated May 16, 2022 | 23:47 IST

IPL 2022, Punjab Kings vs Delhi Capitals Highlights: दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने सोमवार को पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) को धूल चटा दी। दिल्ली ने मौजूदा सीजन में पंजाब को दूसरी बार मात दी।

Loading ...
दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी।
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 64वां मैच
  • पंजाब किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स
  • दिल्ली के 13 मैचों में 14 अंक हो गए हैं

दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) को हराकर आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। दिल्ली ने सोमवार को पंजाब के खिलाफ 17 रन से जीत दर्ज की। नवी मुंबई के डीवाय पाटिल स्टेडियम में खेले गए मैच में डीसी ने 159 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में पीबीकेएस निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 142 रन ही जुटा सकी। पंजाब की ओर से जितेश शर्मा (44) ने सर्वाधिक रन बनाए। वहीं, दिल्ली के लिए मिचेल मार्श और शार्दुल ठाकुर ने शानदार प्रदर्शन किया। मार्श ने मुश्किल वक्त में 48 गेंदों में 43 रन की पारी खेली जबकि ठाकुर ने 36 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

पंजाब किंग्स ने किया अच्छा आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स ने अच्छा आगाज किया। सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़े। यह साझेदारी चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर बेयरस्टो के आउट होने के बाद टूटी। उन्हें एनरिक नॉर्खिया ने पवेलियन की राह दिखाई। बेयरस्टो ने शॉर्ट लेंथ गेंद को उठाकर बाउंड्री के पार भेजने की फिराक में थे लेकिन स्क्वायर लेग पर अक्षर पटेल ने कैच लपक लिया। धवन ने 15 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 28 रन की पारी खेली।

एक ही ओवर में राजपक्षे-धवन आउट

शार्दुल ठाकुर ने छठे ओवर में पंजाब को दो झटके दिए। उन्होंने चौथी गेंद पर भानुका राजपक्षे को आउट किया, जिनका बल्ला नहीं चला। वह मिडविकेट के ऊपर से बड़ा शॉट खेलना चाहते थे मगर बल्ले का ऊपरी किनारा लगने की वजह से शॉर्ट थर्ड मैन पर नॉर्खियों को कैच थमा दिया। उन्होंने 5 गेंदों में 4 रन बनाए। वहीं, ठाकुर ने ओवर की अंतिम गेंद पर शिखर धवन को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपकवाया। धवन कट करने गए लेकिन उछाल से मात गए। उन्होंने 16 गेंदों में 3 चौकों के जरिए 19 रन की पारी खेली। उनका विकेट 54 के कुल स्कोर पर गिरा।

मयंक-लिविंगस्टोन का बल्ला खामोश

पीबीकेएस का चौथा विकेट कप्तान मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा। मयंक का बल्ला खामोश रहा। वह बिना खाता खाता खोले सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर अक्षर पटेल का शिकार बन गए। मयंक गुड लेंथ गेंद पर बल्ला अड़ाने प्रयास में थे और बोल्ड हो गए। मयंक जाने के बाद लियाम लिविंगस्टोन को कुलदीप यादव ने आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन भेजा। लिविंगस्टोन से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी पर वह स्टंप आउट हो गए। उन्होंने 5 गेंदों में 3 रन बनाए। लिविंगस्टोन 61 के कुल स्करो पर पवेलियन लौटे।

हरप्रीत-ऋषि ने सस्ते में गंवाया विकेट

हरप्रीत बरार और ऋषि धवन ने सस्ते में अपना विकेट गंवाया। हरप्रीत को कुलदीप ने 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड किया। वह आगे बढ़कर डिफेंड करने चाहते थे लेकिन चूक गए। उन्होंने 2 गेंदो में 1 रन बनाया। हरप्रीत के बाद ऋषि धवन भी बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। उनका अक्षर ने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर शिकार किया। उन्होंने बेहद धीमी गति से बल्लेबाजी करते हुए 13 गेंदों में 4 रन जुटाए।

जितेश शर्मा ने 44 रन की पारी खेली

पंजाब को आठवां झटका जितेश शर्मा के तौर पर लगा। जितेश ने डटकर दिल्ली के गेंदबाजों का सामना किया लेकिन टीम को जीत की मंजिल तक नहीं पहुंचा सके। उन्होंने छठे नंबर पर उतरने के बाद 34 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 44 रन की पारी खेली। उन्हें 18वें ओवर की चौथी गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने पवेलियन की राह दिखाई। जितेश लॉन्ग ऑफ की दिशा में सिक्स जड़ने के चक्कर में डेविड वॉर्नर को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 131 के कुल स्कोर पर गिरा। जितेश ने आठवें विकेट के लिए राहुल चाहर के साथ 41 रन की साझेदारी की। शार्दुल ने 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर कगिसो रबाडा (2 गेंदों में 6) को आउट किया। रबाडा ने लॉन्ग ऑफ पर रोवमैन पॉवेल को कैच थमाया। वहीं, राहुल 24 गेंदों में 25 रन बनाने के बाद नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 1 छक्का मारा। अर्शदीप सिंह 3 गेंदों में 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

ऐसा रहा दिल्ली की पारी का हाल

डेविड वॉर्नर गोल्ड डक का शिकार

दिल्ली ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 159 रन बनाए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी उतरी डीसी ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर गोल्ड डक का शिकार हो गए। कप्तान मयंक अग्रवाल ने लियाम लिविंगस्टोन को पहला ओवर देने का दांव चला, जो सफल रहा। लिविंगस्टोन ने पारी की पहली ही गेंद पर वॉर्नर को अपना शिकार बनाया। वॉर्नर ऑफ स्टंप के बाहर आई ऑफ ब्रेक गेंद पर  ड्राइव लगाने के चक्कर में लेकिन बैकवर्ड प्वाइंट पर राहुल चाहर को कैच थमा बैठे। गेंद, बल्ले का मोटा किनारा लेने के बाद राहुल के हाथो में गई। 

सरफराज बने अर्शदीप का शिकार

दिल्ली को दूसरा झटका ओपनर सरफराज खान के तौर पर लगा। केएस भरत की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए सरफराज ने 16 गेंदों में 32 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्हें तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर आउट किया। सरफराज ने ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़ा और फिर उन्होंने लगातार बड़े शॉट मारने का प्रयास किया लेकिन पुल करने की कोशिश में डीप फाइन लेग की दिशा में राहुल के हाथों लपके गए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए मिचेल मार्श के साथ 51 रन की साझेदार की।

ललित यादव ने 24 रन की पारी खेली

डीसी का तीसरा विकेट ललित यादव के रूप में गिरा। सरफराज के जाने के बाद आए ललित ने धीमी गति से बल्लेबाजी की। उन्होंने 21 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 24 रन की पारी खेली। उन्हें अर्शदीप ने 11वें ओवर की अंतिम गेंद पर अपने जाल में फंसाया। ललित शॉट खेलने को लेकर असमंजस में दिखा। उन्होंने पहले पुल करने का मन बनाया और फिर रुक गया। लेकिन अंत में  स्क्वायर कट करने का प्रयास किया और प्वाइंट पर भानुका राजपक्षे को कैच थमा दिया। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए मार्श के संग 47 रन की पार्टनरशिप की। वह 98 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

नहीं चला पंत और धवन का बल्ला

ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए मशहूर ऋषभ पंत और रोवमैन पॉवेल का बल्ला खामोश रहा। दोनों को लिविंगस्टोन ने पवेलियन की राह दिखाई। पंत 12वें ओवर की अंतिम गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की हड़बड़ी में स्टंप आउट हो गए। उन्होंने पांचवीं गेंद पर छक्का लगाने के बाद अगली गेंद को लॉन्ग ऑन के पार भेजना चाहा और गच्चा खा गए। उन्होंने 3 गेंदों में 7 रन बनाए। वहीं, लिविंगस्टोन ने पॉवेल को 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। पॉवेल ने स्लॉग स्वीप करने का प्रयास किया मगर गेंद हवा में टंग गई। ऐसे में शिखर धवन ने कोई गलती किए बना कैच लपक लिया। पॉवेल ने 6 गेंदों में 2 रन जोड़े।

मिचेल मार्श ने खेली अर्धशतकीय पारी

दिल्ली को छठा झटका मिचेल मार्श के तौर पर लगा। वॉर्नर के आउट होने पर आए मार्श ने अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 48 गेंदों का सामना करने के बाद 63 रन जुटाए। उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 3 छक्के ठोके। मार्श को कगिसो रबाडा ने 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह सिक्स लगाने के कोशिश में डीप मिडविकेट पर ऋषि धवन के हाथों कैच हो गए। वहीं, डीसी का सातवां विकेट शार्दुल ठाकुर के रूप में गिरा, जिन्हें 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर अर्शदीप ने पवेलियन भेजा। शार्दुल ने लॉन्ग ऑन पर हरप्रीत बरार को कैच दिया। उन्होंने 4 गेंदों में 3 रन बनाए। वहीं, अक्षर पटेल (19 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 17*) और कुलदीप यादव (2 गेंदों में 2*) नाबाद रहे।

Punjab Kings vs Delhi Capitals Playing 11

पंजाब किंग्स की प्लेइंग इलेवन: मयंक अग्रवाल (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, शिखर धवन, भानुका राजपक्षे, लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हरप्रीत बरार, ऋषि धवन, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह।

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन: ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड वॉर्नर, सरफराज खान, मिचेल मार्श, ललित यादव, रोवमैन पॉवेल, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, खलील अहमद, एनरिक नॉर्खिया।

टॉस के बाद क्या बोले मयंक और ऋषभ?

टॉस जीतने के बाद पंजाब के कप्तान मयंक ने कहा किहम पहले गेंदबाजी करेंगे। मुझे नहीं लगता कि पिचे ज्यादा बदलने वाली है। पिछली बार जब हम यहां खेले थे तो ओस थी। हमने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। हमें सही संयोजन मिल गया है। हम एक बार में एक मैच पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। वहीं, टॉस गंवाने के बाद दिल्ली के कप्तान ऋषभ ने कहा कि हम भी पहले गेंदबाजी करना चाह रहे थे लेकिन टॉस हमारे कंट्रोल में नहीं है। चेतन सकारिया और केएस भारत की जगह खलील अहमद और सरफराज  खान को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है।

पंजबा किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स में कांटे की टक्कर

पंजाब और दिल्ली ने आईपीएल में आपस में कुल 30 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान दोनों टीमों में कड़ी टक्कर रही है। पीबीकेएस ने 15 और डीसी ने 15 मैचों में विजयी परचम फहराया है। हालांकि, पिछले पांच मैचों की बात करें तो दिल्ली ने चार और पंजाब ने एक मैच में बाजी मारी है। बता दें कि पीबीकेएस और डीसी इस सीजन में दूसरी बार भिड़ंत हुई और दोनों ही मैच दिल्ली ने जीते। इससे पहले, दोनों टीमें जब 20 अप्रैल को टकराई थीं, तब दिल्ली ने पंजाब को 9 विकेट से शिकस्त दी थी। पीबीकेएस महज 115 रन बनाकर ढेर हो गई थी, जिसके जवाब में डीसी ने 10.3 ओवर में 1 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल