लाइव टीवी

BIG Breaking: भारत से हार के बाद दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट में आया भूचाल,दिग्गज ने किया संन्यास का ऐलान

Updated Dec 31, 2021 | 04:23 IST

Quinton de Kock Retirement from test Cricket: दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

Loading ...
क्विंटन डिकॉक
मुख्य बातें
  • विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने किया संन्यास का ऐलान
  • बड़े फॉर्मेट से संन्यास लेकर परिवार को देना चाहते हैं वक्त
  • साल 2014 में डिकॉक ने किया था टेस्ट डेब्यू, करियर में खेले कुल 54 टेस्ट

सेंचुरियन: दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विटन डिकॉक ने भारत के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 113 रन से हार के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी डिकॉक ने 34 और 21 रन की पारी खेली थी। लेकिन 29 वर्ष की उम्र में उन्होंने अचानक टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया। डिकॉक ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अपने टेस्ट करियर में 54 मैच खेले। 

खेलते रहेंगे टी20 और वनडे क्रिकेट
भारत के खिलाफ पहले टेस्ट से बाद डिकॉक पैटरनिटी लीव लेने वाले थे लेकिन उन्होंने पहले टेस्ट मैच में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद सबसे बड़ फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला कर लिया। टेस्ट से संन्यास के बाज डिकॉक वनडे और टी-20 फॉर्मेट में खेलते रहेंगे।

टी20 वर्ल्ड कप के दौरान डिकॉक ब्लैक लाइव मैटर्स अभियान के खिलाफ घुटने के बल बैठने से इनकार कर दिया था। इसकी वजह से वो सुर्खियों में रहे थे लेकिन बाद में उन्होंन ऐसा करने के लिए माफी मांग ली। 

WTC Points Table: धमाकेदार जीत के बावजूद श्रीलंका और पाकिस्तान से पीछे टीम इंडिया, ऐसा है अंक तालिका का हाल

ऐसा रहा टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था डेब्यू 
क्विंटन डिकॉक ने साल 2014 में पोर्ट एलिजाबेथ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। उसके बाद से अबतक करियर में उन्होंने करियर में कुल 54 टेस्ट खेले और इस दौरन 91 पारियों में 6 बार नाबाद रहते हुए 3,300 रन 38.82 की औसत से बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 22 अर्धशतक जड़े। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 141 रन रहा। इस दौरान विकेटकीपिंग करते हुए डिकॉक ने कुल 232 शिकार किए जिसमें 221 कैच और 11 स्टंपिंग शामिल हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल