लाइव टीवी

U19 World Cup 2022: फाइनल में अंग्रेजों के खिलाफ राज बावा और रवि कुमार ने ढाया कहर

Updated Feb 06, 2022 | 05:02 IST

Raj Bawa and Ravi Kumar crashed England Top order in Final: इंग्लैंड के खिलाफ अंडर-19 विश्व कप के खिताबी मुकाबले में रवि कुमार और राज बावा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए उनके टॉप ऑर्डर को झखझोर कर रख दिया।

Loading ...
राज बावा और रवि कुमार
मुख्य बातें
  • रवि कुमार ने शुरुआती दो विकेट लेकर टीम इंडिया को दी शानदार शुरुआत
  • इसके बाद राज बावा ने अपनी कसी हुई गेंदबाजी के बल पर बरपाया कहर
  • फाइनल मुकाबले में राज बावा ने झटके 5 और रवि कुमार ने 4 विकेट

बारबाडोस: सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले जा रहे अंडर-19 विश्व कप 2022 के खिताबी मुकाबले में भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टूर्नामेंट में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के बल पर फाइनल में पहुंची भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों ने रवि कुमार और राज बावा ने जमकर कहर बरपाया। इंग्लैंड की टीम 189 रन बनाकर ढेर हो गई।

एक समय भारतीय टीम ने 61 रन पर 6 विकेट झटक लिए थे लेकिन जेम्स रेव की 95 की शानदार पारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल हुई। राज बावा ने 9.5 ओवर में 31 रन देकर 5 और रवि कुमार ने 9 ओवर में 34 रन देकर 4 विकेट झटके। 

रवि कुमार ने इंग्लैंड को दिए शुरुआती झटके
भारतीय टीम को पहली सफलता दूसरे ही ओवर की पांचवीं गेंद पर मिली। बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम की जीत के हीरो रहे रवि कुमार ने जैकब बेथेल को शानदार गेंद पर एलबीडब्लू कर दिया। वो केवल 2 रन बना सके। इसके बाद अपने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान टॉम प्रीस्ट को बोल्ड करके पवेलियन वापस भेज दिया। प्रीस्ट अपना खाता भी नहीं खोल पाए। ऐसे में 3.3 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 18 रन पर 2 विकेट हो गया। 

बावा ने की शानदार शुरुआत
दूसरे छोर से गेंदबाजी कर रहे राजवर्धन हंगारगेकर की धुनाई हो रही थी ऐसे में सातवें ओवर में कप्तान यश धुल ने गेंद राज बावा के हाथों में थमा दी। बावा ने शुरुआत में कसी हुई गेंदबाजी की और इंग्लिश बल्लेबाजों को बांधे रखने में सफल हुए। लेकिन उनकी गेंदबाजी का असली जलवा 11वें ओवर की पहली गेंद पर दिखा और उन्होंने तेजी से रन बना रहे जॉर्ज थॉमस को कप्तान धुल के हाथों कैच कराकर चलता कर दिया। थॉमस ने 30 गेंद में 27 रन की पारी खेली।

13 ओवर में इंग्लैंड गंवा दिए थे 47 पर 5 विकेट 
इसके बाद राज बावा ने 13वें ओवर की पांचवीं और छठी गेंद पर विलिययम लक्सटन और जॉर्ज बेल को चलता कर दिया। लक्सटन जहां बावा की ऑफ स्टंप से बाहर जा रही गेंद को विकेटकीपर के दस्तनों में दे बैठे। वहीं अगली गेंद पर बेल को शानदार बाउंसर पर हवा नहीं लगी और गेंद उनके दस्तानों को छूती हुई विकेटकीपर बाना के हाथों में समा गई। और बावा हैट्रिक पर आ गए। इस तरह इंग्लैंड का स्कोर 13 ओवर में 5 विकेट पर 47 रन हो गया।

रेयान को आउट कर बावा ने किया चौथा शिकार
बावा की कहर परपाती गेंदबाजी यही नहीं रुकी उन्होंने इसके बाद रेयान अहमद को स्लिप पर कौशल तांबे के हाथों लपकवाकर इंग्लैंड को छठा झटका दिया। अहमद ने 12 गेंद में 10 रन की पारी खेली। 16.2 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 61 रन पर 6 विकेट हो गया था। भारतीय टीम को सातवीं सफलता के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। कौशल तांबे ने 25वें ओवर की तीसरी गेंद पर एलेक्स हार्टन को कप्तान धुल के हाथों लपकवाया उन्होंने 10 रन बनाए। 

शानदार रहा बावा का पहला स्पेल
बावा के गेंदबाजी में दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 5.2 ओवर में उन्होंने 14 रन देकर 4 विकेट हासिल कर लिए थे। जिसमें एक मेडन ओवर भी शामिल था। फाइनल मुकाबले में कप्तान किसी भी गेंदबाज से इससे बेहतर स्पेल की अपक्षा नहीं कर सकता है। वहीं रवि कुमार ने अपने फॉर्म को बरकरार रखते हुए पहले स्पेल में 5 ओवर गेंदबाजी की और इस दौरान 20 रन देकर 2 विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने 1 ओवर मेडन भी फेंका।  

जेम्स रेव विकेटों की पतझड़ के बीच थाम रहे एक छोर
विकेटों की पतझड़ के बीच जेम्स रेव एक छोर थामे रहे। उन्होंने बड़ी समझदारी के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए टीम को 27वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। इसके बाद उन्होंने 30वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना अर्धशतक 79 गेंद में पूरा कर लिया। दूसरे छोर से सेल्स ने उनका साथ दिया। दोनों ने आठवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी करके इंग्लैंड को 36वें ओवर में 150 रन के पार पहुंचा दिया।

रवि ने तोड़ी रेव सेल्स की साझेदारी, एक ओवर में झटके 2 विकेट
रेव और सेल्स के बीच आठवें विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी हुई। लेकिन रवि कुमार ने 44वें ओवर की पहली गेंद पर बाउंड्री पर कौशल तांबे के हाथों रेव का लपकवा दिया। रेव ने 116 गेंद का सामना किया और 95 रन बनाए। इसके बाद रवि कुमार ने टॉम स्पेनवेल को इसी ओवर की चौथी गेंद पर विकेट के पीछे बाना के हाथों लपकवाकर टीम को नौवीं सफलता दिला दी। राज बावा ने आखिर में जोशुआ बॉयडेन का विकेट झटककर मैच में अपने पांच विकेट पूरे कर लिए। सेल्स 34 रन बनाकर नाबाद रहे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल