लाइव टीवी

रविचंद्रन अश्विन ने अंजाम दिया वो बड़ा कारनामा, जो अनिल कुंबले और हरभजन सिंह भी नहीं कर पाए

Updated Dec 05, 2021 | 19:23 IST

Ravichandran Ashwin New Record: स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने रविवार को एक अहम उपलब्धि अपने नाम कर ली। उन्होंने दिग्गज भारतीय गेंदबाजों को पछाड़ दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रविचंद्रन अश्निन
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट
  • आर अश्विन ने बड़ा रिकॉर्ड बनाया
  • उन्होंने दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया

भारत और न्यूजीलैंड की दूसरे टेस्ट में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भिड़ंत हो रही है। इस मैच में हर रोज कोई ना कोई नया रिकॉर्ड बन रहा है। अब रविवार को भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक बड़ा कारनामा अंदाम दे डाला  है। उन्होंने ओपनर विल यंग को पेविलयन की राह दिखाकर साल 2021 में अपना 50वां टेस्ट विकेट हासिल किया। वह इस साल टेस्ट में 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। वहीं, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी दूसरे नंबर पर हैं। शाहीन अब तक 9 टेस्ट मैचों में 44 विकेट चटका चुके हैं।

कुंबले और हरभजन भी ऐसा नहीं कर पाए

इसके अलावा अश्विन ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है, जिसे दिग्गज अनिल कुंबले और हरभजन सिंह भी कभी हासिल नहीं कर सके। दरअसल, अश्विन अलग-अलग कैलेंडर वर्ष में भारत के लिए सर्वाधिक बार 50 या उससे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने चार बार ऐसा किया है। उन्होंने साल 2015, 2016, 2017 और 2021 में 50 से ज्यादा विकेट झटके हैं। वहीं, कुंबले ने 1999, 2004 और 2006 में 50 विकेट अपनी झोली में डाले जबकि हरभजन ने 2001, 2002 और 2008 में इस आंकड़े को छुआ।

अब ये बड़ा कीर्तिमान हासिल करने के करीब

अश्विन अब एक और बड़ा कीर्तिमान हासिल करने के करीब पहुंच गए हैं। वह वानखेड़े स्टेडियम में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट झटकने वाला भारतीय गेंदबाज बनने से दो कदम दूर हैं। फिलहाल इस मैदान पर सबसे अधिक टेस्ट विकेट कुंबले (38) के नाम दर्ज हैं। उनके बाद अश्विन (37*) का नंबर है। पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव (28), हरभजन (24) और करसन घावरी (23) क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं। गौरतलब कि अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट की पहली पारी में शानदार गेदंबाजी की थी। उन्होंने 8 रन देकर 4 शिकार किए थे।

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल