लाइव टीवी

रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्‍ट्रेलिया में बनाया खास रिकॉर्ड, दिग्‍गज कुंबले और बेदी को पछाड़ा

Updated Dec 26, 2020 | 13:32 IST

Ravichandran Ashwin: टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में तीन विकेट झटके और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रविचंद्रन अश्विन
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट की पहली पारी में तीन विकेट झटके
  • अश्विन ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट में एक पारी में सबसे ज्‍यादा बार तीन विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बने
  • रविचंद्रन अश्विन ने दिग्‍गज अनिल कुंबले और बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़ा

मेलबर्न: टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने शनिवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन तीन विकेट झटके और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। अश्विन ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के पहले दिन शानदार गेंदबाजी की और 24 ओवर में 7 मेडन सहित 35 रन देकर तीन विकेट झटके। अश्विन ने मैथ्‍यू वेड (30), स्‍टीव स्मिथ और ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान टिम पैन (13) को अपना शिकार बनाया। इसी के साथ अश्विन ने अब एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है और उन्‍होंने अनिल कुंबले, बिशन सिंह बेदी व ईरापल्‍ली प्रसन्‍ना जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा है।

रविचंद्रन अश्विन ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट में एक पारी में सबसे ज्‍यादा बार तीन या ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बन गए हैं। अश्विन ने 8 बार ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट मैच की एक पारी में तीन या ज्‍यादा विकेट चटकाए। अश्विन ने इस मामले में पूर्व दिग्‍गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने सात बार यह कमाल किया था। इसके अलावा अश्विन से पीछे बिशन सिंह बेदी और ईरापल्‍ली प्रसन्‍ना भी छूटे, जिन्‍होंने छह-छह बार यह कारनामा किया था। 

ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट की एक पारी में सबसे ज्‍यादा बार तीन या ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर

8 - रविचंद्रन अश्विन
7 - अनिल कुंबले
6 - बिशन सिंह बेदी, ईरापल्‍ली प्रसन्‍ना।

अश्विन ने शनिवार को बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में स्‍टीव स्मिथ को खाता भी नहीं खोलने दिया और लेग स्लिप में चेतेश्‍वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराया। भारतीय ऑफ स्पिनर ने मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में लगातार दूसरी बार स्मिथ को सस्‍ते में पवेलियन भेज दिया। एडिलेड में अश्विन ने स्मिथ को केवल 1 रन पर आउट किया था, तब स्लिप में रहाणे ने उनका कैच लपका था।

स्मिथ के साथ पहली बार हुआ ऐसा

रविचंद्रन अश्विन ने स्‍टीव स्मिथ का शिकार करके उन्‍हें शर्मसार कर दिया। इंटरनेशनल क्रिकेट में यह पहला मौका रहा जब स्‍टीव स्मिथ भारत के खिलाफ बिना खाता खोले आउट हुए। स्‍टीव स्मिथ का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दुर्लभ ही खराब प्रदर्शन रहा, नहीं तो इस मैदान पर टेस्‍ट में उनकी औसत 113.5 है। स्मिथ ने यहां पांच मैचों में चार शतक और तीन अर्धशतक जड़े हैं। ध्‍यान देने वाली बात यह भी है कि स्‍टीव स्मिथ पहली बार टेस्‍ट मैच की पहली पारी में बिना खाता खोले आउट हुए हैं। 

बहरहाल, ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान टिम पैन ने शनिवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। भारत ने पहले ऑस्‍ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रन पर ऑलआउट किया और फिर दिन का खेल समाप्‍त होने तक 11 ओवर में एक विकेट खोकर 36 रन बना लिए हैं। चेतेश्‍वर पुजारा 7* और शुभमन गिल 28* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। टीम इंडिया अभी ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍कोर से 159 रन पीछे हैं जबकि उसके 9 विकेट शेष हैं।

इससे पहले जसप्रीत बुमराह (4 विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (3 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने शनिवार को बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 195 रन पर ऑलआउट कर दी। मेजबान टीम की पहली पारी 72.3 ओवर में 195 रन पर समाप्‍त हुई। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। रविचंद्रन अश्विन ने तीन, मोहम्‍मद सिराज ने दो जबकि रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल